निबंध : क्रिसमस – Hindi Essay on Christmas

निबंध : क्रिसमस – Hindi Essay on Christmas  – क्रिसमस का त्यौहार ईसाइयों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस दिन को ईसाई समाज के लोग बड़े ही धूम धाम से मानते है। क्योंकि इस दिन ईसा मसीहा का जन्म हुआ था वह इस दिन को बड़ा दिन भी कहते है। यह ईसाई धर्म के लोगों के लिए बहुत ही ख़ुशी का दिन होता है।

क्रिसमस का त्यौहार आने से पहले ही इसकी तैयारियां शुरू हो जाती है। यह 25 दिसंबर को पुरे विश्व में बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। ईसाई धर्म के लोगो इस दिन सभी अपने – अपने घरों की सफाईया करते है। और घर को लाइटों एवं अलग – अलग चीजों से डेकोरेट करते है। साथ ही घर में नए – नए व्यंजन बनाए जाते है।

निबंध : क्रिसमस – Hindi Essay on Christmas

इस दिन बाजारों की रौनक बढ़ जाती है। घर और बाजार रंगीन रोशनियों से जगमगा उठते है। इस दिन गिरजाघरो में प्रभु ईसा मसीहा की प्राथनाये होती है। रात्रि के समय बाजार में प्रभु ईसा मसीहा की सूंदर – सुंदर झांकिया सजाई जाती है।

इस दिन ईसाई धर्म के सभी लोग अपने घर के आँगन में क्रिसमस ट्री लगते है। व्यापारी अपने दुकानों में इस ट्री को सजाते है। इस दिन मुख्य रूप से बच्चो के लिए सांता क्लोज आते है। संताक्लोज का रूप लेकर कई लोग बच्चो को टॉफिया और उपहार देते है।

जितना इस दिन क्रिसमस ट्री और सांता क्लोज का महत्व है उतना ही महत्व इस दिन केक का भी है। क्रिसमस के त्यौहार में केक का बहुत महत्व है। इस दिन सभी एक दूसरे को केक खिलाकर त्यौहार की बधाईया देते है। और सभी वर्ग के लोग इस त्यौहार को धूम धाम से मनाते है। यह भी पढ़े –  25 दिसम्बर को क्यों मनाया जाता है : क्रिसमस डे ?

Related Post

Vipin Pareek

Entrepreneur, Blogger, YouTuber, Social Worker, Founder and CEO Noobal.com & Madhushala.info - News Media Information Technology Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *