loading...
Breaking News
recent

बालों को झड़ने से बचाए, यह 5 उपाय - Balo ko jadhne se bchaye yeh 5 upaye

Hair fall control :


से भरी भागदौड़ भरी दिनचर्या में कभी सही न मिल पाने के कारण, तो कभी देखभाल के अभाव में बालों का झड़ना बहुत सामान्य समस्या बन गई है। अगर आप भी परेशान हैं बालों के लगातार झड़ने से, तो बेशक यह 5 आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे। जानिए उपाय - 
1 - नारियल के दूध को बालों की जड़ों में लगाएं और अपने बालों को गर्म टॉवल से लपेट लें। लगभग 20 मनट तक इसे ऐसा ही रहने फिर ठंडे पानी से बालों को धो लें। आप चाहें तो शैंपू भी कर सकते हैं। सप्ताह में एक दिन ऐसा जरूर करें।
2 एलोवेरा - एलोवेरा यानि ग्वारपाठा भी आपके बालों को झड़ने से बचाता है। एलोवेरा के अंदर का गूदा निकाल लें और साफ बालों में इसकी मसाज करें। अब इसे लगभग 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। 15 मिनट के बाद ठंडे पान से बालों को धो लें। सप्ताह में 3 बार यह किया जा सकता है।
3 आंवला - आंवला बालों के लिए हमेशा से ही वरदान रहा है। यहां आपके कुछ सूखे आंवलों को नारियल तेल में तब तक उबालना है जब तक कि तेल का रंग गहरा न हो जाए। अब इस तेल को ठंडा करके अपने बालों की जड़ों में लगाएं। कुछ समय तक रखने के बाद बालों को शैंपू से धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करें।
4 मेथीदाना - मेथीदाना बालों को मजबूत करने के बेहतरीन है। रात को 1 कप मेथीदाना पानी में भि‍गोकर रखें और सुबह इसे पीसकर अपने बालों में लगाएं। अब बालों को पॉलीथि‍न से लपेट कर लगभग पौन घंटा रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। बालों का झड़ना कम होगा।
5 - चुकंदर की पत्त‍ियों को पानी में बहुत देर तक उबालें। अब इसे हिना के साथ पीसकर बालों में लगाएं। बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाने के बाद इसे लगभग आधा घंटा ऐसे ही रखें और बाद में पानी से धो लें। सप्ताह में 3 से 4 बार इस तरीके को दोहराएं, और बालों का झड़ना कम करें।
loading...

No comments:

Powered by Blogger.