loading...
Breaking News
recent

धूम्रपान छोड़ना है, तो जरूर पढ़ें - Dhumrpan Chodani he to jarur padhe

अगर आपने पूरी तरह से छोड़ने का मन बना लिया है तो यह आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे। धूम्रपान जैसी आदत छोड़ना इतना आसान नहीं है, हम जानते हैं। लेकिन इस अच्छे काम में आपको जो परेशानियां महसूस होंगी उन्हें कम जरूर किया जा सकता है। जरूर जानिए यह उपयोगी टिप्स, जो खास आपके लिए है - 
 
1 धूम्रपान एक लत है जिसे छोड़ना आसान नहीं है। अगर आप सोच रहे हैं कि‍ इसे धीरे-धीरे छोड़ देंगे, तो यह काम और भी कठिन हो जाएगा। एक बार निश्चय करके इसे छोड़ने का काम आज से ही शुरू करें।
 
2 एक बार जब आप छोड़ने की पहल करेंगे, हो सकता है कि आपको पहले की अपेक्षा भूख ज्यादा लगने लगे, क्योंकि धूम्रपान से भूख मर जाती है। ऐसे में अधि‍क मीठा या वसा यु्क्त खाने के बजाए हरी सब्जियां और ताले फलों को खाएं।
 
3 धूम्रपान छोड़ने की आपकी कोशि‍श जारी है और आपको य‍ह काम असंभव सा लग रहा है, तो खुद को प्रोत्साहित करें और अपने आत्मविश्वास को बनाए रखें। आपकी यह कोशि‍श जरूर पूरी होगी।
 
4 की लत आपको बार-बार यह याद दिलाती है कि आपको धूम्रपान करना है। इससे बचने के लिए खुद को किसी ऐसे कार्य में व्यस्त रखें जो आपको पसंद है और जिसे करने में आप खुशी और उत्साह महसूस करें। सामान्यत: तनाव धूम्रपान करने के लिए प्रेरित करता है लेकिन आप खुशी के साथ व्यस्त होंगे तो इसे रोकना आसान हो जाएगा।
 
हो सकता है धूम्रपान छोड़ने की वजह से आपको पाचन संबंधी परेशानी हो या कुछ अन्य समस्याएं हों। इनसे बचने के लिए से परामर्श लें और अपनी कोशि‍श जारी रखें।
 
 
loading...

No comments:

Powered by Blogger.