loading...
Breaking News
recent

freedom251 : जानिए कौन हैं दुनिया के सबसे सस्ते फोन के निर्माता

मात्र 251 रुपए की कीमत वाला दुनिया का सबसे सस्‍ता फोन Freedom251 को लांच करने वाले नोएडा की कंपनी रिंगिंग बेल्‍स प्राइवेट लिमिटेड के ज्वॉइंट प्रेसीडेंट मोहित कुमार गोयल और अशोक चड्ढा देशभर में एक ही दिन में सुर्खियों में आ गए हैं। किसी के गले यह बात उतर नहीं रही है कि आखिर महज 251 रुपए में कैसे कोई मोबाइल फोन आ सकता है, वह भी ढेरों फीचर्स के साथ...। 18 फरवरी को बाकायदा इसकी बुकिंग शुरू हुई और कुछ ही समय बाद लाखों लोग वेबसाइट पर आ जाने से उसका सर्वर ही क्रैश हो गया...
 

अशोक चड्ढा, मोहित गोयल और धारणा गोयल 
देश के अखबारों के पहले पन्ने पर रिंगिंग बेल्‍स प्राइवेट लिमिटेड ने भारी-भरकम विज्ञापन देकर पूरे देश का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया और सभी की जुबां पर रातोरात इस कंपनी का नाम रट गया...।

रिंगिंग बेल्स ने पेश किया ‘फ्रीडम 251’ स्मार्टफोन, कीमत सिर्फ 251 रुपए

सबसे पहले यही जेहन में खयाल आया कि कहीं यह कंपनी फ्रॉड तो नहीं है, जो देश की भोली जनता को मात्र 251 रुपए का मोबाइल देने का सपना दिखा रही है। लेकिन जब आधिकारिक रूप से इसकी लांचिंग हुई तो शंका के बादल थोड़े छंटे लेकिन लांचिंग में रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर का न आना भी इस कंपनी के प्रति शत-प्रतिशत भरोसा न करने के बीज को अंकुरित कर ही गया। 


कौन हैं गोयल और चड्ढा : नोएडा की कंपनी रिंगिंग बेल्‍स प्राइवेट लिमिटेड के प्रेसीडेंट के रूप में मोहित गोयल और अशोक चड्ढा के नाम सामने आए हैं। इसके तीसरे पार्टनर के रूप में कंपनी की सीईओ और उनकी पत्‍नी धारणा गोयल हैं। मोहित गोयल ने एमिटी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है और अशोक चड्ढा IIT से निकले हैं। इन दोनों ने ही दुनिया का सबसे सस्ता फोन बाजार में उतारने का ऐलान किया है। इसकी बुकिंग 18 फरवरी की सुबह 6 बजे से लेकर 21 फरवरी की रात 8 बजे समाप्त होने की घोषणा की गई।
 

फोन के लांचिंग अवसर पर मोहित गोयल, धारणा गोयल और भाजपा नेता मुरलीमनोहर जोशी
17 फरवरी के दिन जब आजादी आत्मविश्वास के साथ देश के सबसे सस्ते 3जी स्मार्टफोन के जरिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी व नॉलेज उठाने की घोषणा के साथ इसे लांच किया गया, तब वहां चीफ गेस्ट रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर तो नहीं आए अलबत्ता कानपुर से भाजपा सांसद मुरली मनोहर जोशी जरूर मौजूद थे। लांचिंग कार्यक्रम में मोहित गोयल ने कंपनी के बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा, अलबत्ता उनकी पत्नी धारणा (CEO) ही इसके बारे में बताती रहीं। 

जानिए खास बातें दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्ट फोन की
 
मोहित गोयल के पिता का अनाज व्यवसाय : 'सबका हक', 'सपने होंगे सच' Freedom251 मोबाइल देने का वादा करने वाले मोहित गोयल का ताल्लुक उत्तरप्रदेश के शामली से है। उनके पिता की शामली में अनाज की दुकान है। अनाज का व्यवसाय उनका खानदानी रहा है। एमिटी यूनिवर्सिटी पासआउट मोहित अभी तक पिता के अनाज के व्यवसाय में उनकी मदद किया करते थे लेकिन अब उनके दिमाग में दुनिया का सबसे सस्ता फोन बनाने का प्लांट डालने की बात आ गई है और इसी नई उपज ने उन्हें मोबाइल की दुनिया में सबसे ऊंचे मकाम पर बैठा दिया है। 
 
500 करोड़ के दो प्लांट के लिए पैसा कहां से आएगा : Freedom251 की लांचिंग के बाद जब रिंगिंग बेल्‍स प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष मोहित गोयल से पूछा गया कि दो मोबाइल प्लांट डालने के लिए उनके पास 500 करोड़ रुपए का पैसा कहां से आएगा? क्योंकि मोबाइल बुकिंग की डिलीवरी देने की घोषणा 30 जून 2016 से की गई है? मोहित ने कहा कि यह बात सच है कि इस प्लांट के लिए मेरे पास पैसा नहीं है और न ही मेरा परिवार इसमें मदद कर रहा है। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि कंपनी के दूसरे अध्यक्ष अशोक चड्ढा के पास भी पैसा नहीं है। 
 
मोहित के मुताबिक 2 मोबाइल प्लांट डालने के लिए 500 करोड़ रुपए की राशि डेब्‍ट एंड इक्विटी के जरिए जुटाई जाएगी। हालांकि प्लांट में जो फोन बनेगा, उसकी लागत 2500 रुपए आएगी लेकिन बाजार में इसे 251 रुपए में बेचा जाएगा। (मोहित गोयल का यह गणित भी किसी के गले नहीं उतर रहा है)। 
 
मोहित की मंशा भारत में मोबाइल बाजार पर 40 फीसदी कब्जा करने की है लेकिन यह कैसे संभव होगा, उसका जवाब भी उनके ही पास है। घाटे की भरपाई मार्केटिंग का अनूठा तरीका अपनाकर, करों में कटौती और ई-कॉमर्स का फायदा उठाकर किया जाएगा। अभी दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग 27 फीसदी बाजार समेटे हुए है, जबकि माइक्रोमैक्‍स दूसरे नंबर पर है। 




रिंगिंग बेल्‍स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी भी 3 महीने पहले ही रजिस्टर्ड हुई है यानी मोहित गोयल और अशोक चड्ढा के पास शिक्षा, अनाज व्यवसाय के अलावा अन्य कोई अनुभव नहीं है। ये दोनों अलीबाबा के संस्थापक जैक मा या फिर अमेजन के संस्थापक जैफ बेजॉज की तरह कोई चमत्कार करना चाहते हैं। 
 
 
4100 रुपए का फोन 251 में कैसे मिलेगा : रिंगिंग बेल्‍स प्राइवेट लिमिटेड के Freedom251 के फीचर्स से लैस फोन को सस्‍ते से सस्‍ते सप्‍लायर से कर भी लिया जाता है तो उसकी कीमत 2700 रुपए पड़ती है। इसमें टैक्‍स और रिटेल मार्जिन जोड़ने पर कीमत बढ़कर 4100 रुपए हो जाती है। रिंगिंग बेल्‍स कंपनी पर आरोप लगा है कि वह दूसरी कंपनी के फोन को अपना बताकर बेच रही है। फ्रीडम 251 फोन के कई हैंडसेट पर एडकॉम नाम लिखा हुआ था जबकि इस कंपनी ने फ्रीडम 251 के बारे में अज्ञानता जाहिर की। 
 
 251 रुपए के स्मार्टफोन के खिलाफ लामबंद हुईं मोबाइल कंपनियां
 
ताइवान से चिपसेट : कंपनी की ओर से बताया गया है कि मौजूदा वक्त में फोन की चिपसेट को ताइवान से आयात किया जाएगा, बाकी फ्रीडम 251 फोन का निर्माण भारत में किया जाएगा। अशोक चड्ढा ने कहा, 'कंपनी का लक्ष्य है कि इस साल के अंत तक भारत में 75 प्रतिशत और समय के साथ 'मेक इन इंडिया' के तहत 100 प्रतिशत हार्डवेयर भारत में बनाना है।'

फोन की लांचिंग अवसर पर मोहित चड्ढा 
Freedom251 का यह भी नया फंडा : Freedom251 को दुनिया का सबसे सस्ता 3जी स्मार्टफोन कहा जा रहा है, लेकिन इस फोन की लांचिंग के साथ ही इस पर कई सवाल भी उठ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, इस स्मार्टफोन की कैपेसिटी 8 जीबी है और अगर आप इसकी कैपेसिटी बढ़ाना चाहते है, तो आपको एक्सटर्नल कार्ड खरीदना होगा जिसकी लागत इस फोन की कीमत से ज्यादा है। 
 
सेंडडिस्क के मेमोरी कार्ड की कीमत करीब 290 रुपए है, जबकि यह फोन 251 रुपए का है। इस लिहाज से मेमोरी कार्ड की कीमत फोन से ज्यादा है। लांचिंग में इस मोबाइल की खासियत गिनाई गई कि इसकी 4 इंच एचडी डिस्प्ले, 1.3 गीगा हर्ट्ज प्रोसेसर और 1 जीबी रैम है। यह स्मार्टफोन नोएडा की रिंगिंग बेल्स ने लॉन्च किया है।
loading...

No comments:

Powered by Blogger.