loading...
Breaking News
recent

Hair care tips in Hindi – बालों को काला और घना बनाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

 

बालों की सफेदी को छुपाने का एकमात्र उपाय बालों को रंगना है। बालों के सफ़ेद होने की ये समस्या सिर्फ बुज़ुर्गों में ही नहीं, बल्कि जवानों में भी देखी जा सकती है। इसका मुख्य कारण प्रदूषण का बढ़ना और धरती का विभिन्न तरीकों से शोषण किया जाना है। आज भी प्रकृति में कुछ ऐसे पदार्थ मौजूद हैं जो कि आसानी से बालों में सफेदी की समस्या को रोक सकते हैं और बालों को सफ़ेद से काला भी बना सकते हैं। आपने अक्सर बुज़ुर्गों को आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बात करते हुए सुना होगा। ये वही उपाय हैं जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाते हैं। हर कोई सुंदर और चमकदार बाल चाहता है और आयुर्वेद में प्राकृतिक गुण भरे हैं जो बालों को पोषण देते हैं।

बालों की मालिश (Hair malish)

बालों से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने में नमी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बालों को एक निर्धारित मात्रा में पोषण की आवश्यकता होती है और नियमित मसाज बालों को पोषण देता है और उन्हें सुन्दर और काला बनाता है। अपने बालों को नारियल के तेल,आयुर्वेदिक तेल या बादाम के तेल से करीब 20-30 मिनट तक हफ्ते में 2 बार मसाज करें।

आयुर्वेदिक शैम्पू (Ayurvedic hair wash/shampoo for strong hair)

  • शिकाकाई -1/2 किलो(बालों में तेल को बनाए रखे)
  • मेथी-1/4 किलो(कंडीशनर का काम करता है)
  • हरा चना-1/4 किलो(सिर के चमड़े को स्वस्थ रखता है)
  • करी पत्ता-1 मुट्ठी(सफ़ेद बाल दूर करे)
  • तुलसी पत्ता-1 मुट्ठी(डैंड्रफ और बालों का झड़ना कम करे)
  • रीठा-100 ग्राम(झाग द्वारा अतिरिक्त तेल निकाले)
सारे पदार्थों को मिलाएं और एक कटोरे में आगे इस्तेमाल करने के लिए रख दें।

आयुर्वेदिक हेयर पैक (Ayurvedic hair care pack)

  • 2 मुट्ठी मेथी, 2 चम्मच नींबू का रस और 4 बड़े चम्मच दही को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने सिर में लगाएं और मसाज करें। 20 मिनट बाद धो दें। महीने में दो बार ऐसा करने पर ही आप अपने बालों में काफी फर्क महसूस करेंगे।
  • 4 चम्मच शिकाकाई पाउडर और 8 चम्मच आंवला पाउडर को गुनगुने पानी में भिगाकर रातभर रखें। अगले दिन सुबह इस मिश्रण को बालों में लगाकर 20 मिनट तक रखकर धो दें। शिकाकाई बालों की जड़ को साफ़ करके डैंड्रफ दूर करता है और आंवला जड़ से बालों को मज़बूत बनाता है और बालों को जल्दी सफ़ेद होने से रोकता है।
  • बहुतों को शिकायत है कि नींबू से बाल सफ़ेद होते हैं जो कि सही भी है। पर नींबू को दूसरे पदार्थों में मिलाकर लगाने से बालों की गन्दगी साफ़ होती है।
  • 1 कप नारियल तेल में 4 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे सिर में लगाकर रात भर रखें और सुबह धो दें।
  • 1 कप छाछ में 1 चम्मच करी पत्ता मिलाएं। सिर में लगाके हल्का मसाज करें और 30 मिनट बाद धो दें।

आंवला (amla for black hair)

बालों का झड़ना रोकने और उन्हें सफ़ेद होने से बचाने में आंवला काफी मदद करता है।
आंवले को काटकर उसके छोटे टुकड़े करें और उन्हें सुखाकर नारियल के तेल में उबाले जब तक कि वो काले ना पड़ जाएं। यह आंवला तेल एक पात्र में रखकर आगे इस्तेमाल के काम में आ सकता है।
3 चम्मच आंवले के रस को 1 चम्मच बादाम के तेल और थोड़े नींबू के रस के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को रात में सिर में लगाएं और सुबह धो दें। यह मिश्रण आपके बालों को असमय पकने से रोकता है।
इसी तरह आयुर्वेद में कई और ऐसे पदार्थ हैं जिनकी सूची काफी लम्बी है।

आयुर्वेदिक तरीकों द्वारा बालों की देखभाल (Ayurvedic hair care tips in Hindi)

तेल द्वारा मसाज (hot oil massage for hair loss)

सिर में मसाज करने के लिए किसी भी प्रकार के तेल का प्रयोग कर सकते हैं जैसे नारियल का तेल,बादाम का तेल इत्यादि। तेल को गरम करके मसाज करने से बालों का अच्छी तरह से पोषण संभव होता है।

कंघी का सही इस्तेमाल (combing technique)

कई बार बाल बनाने के दौरान कंघी में भी काफी सारे बाल आ जाते हैं। ऐसा जल्दबाज़ी में कंघी करने की वजह से होता है जिससे बाल कमज़ोर हो जाते हैं एवं टूटने लगते हैं। अतः हमें बाल बनाते समय आराम से काम लेना चाहिए।

बाल बढ़ाना (growing long hair)

कई लोगों को लगता है की लम्बे समय तक बाल नहीं कटवाने से उनके बाल लम्बे होंगे. जो कि बिलकुल ही गलत बात है। जो लोग लम्बे समय तक बाल नहीं काटते हैं उन्हें दोमुहे बालों की परेशानी होती है। इस परेशानी से ग्रस्त लोगों को अपने बाल समय समय पर छोटे करवाते रहना चाहिए। क्योंकि बाल जड़ों से उगते हैं इसलिए बाल छोटे करवाने से जड़ों पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

हेयर सप्लीमेंट्स (hair supplements)

बालों की सेहत बरक़रार रखने के लिए कई बार हेयर सप्लीमेंट्स भी कारगर सिद्ध होते हैं। बायोटिन बालों के लिए अच्छा सप्लीमेंट माना जाता है जो कि आपके बालों के हिसाब से किसी डॉक्टर द्वारा दिया जाता है।
loading...

No comments:

Powered by Blogger.