loading...
Breaking News
recent

सफेद बालों को काला करेंगे यह उपाय - Safed Balo Ko Kala Krege Yeh Upaye

उम्र बढ़ने के साथ-साथ बालों का सफेद होना स्वभाविक है, लेकिन असमय सफेद होना परेशान होने वाली बात है। यदि आपके बाल भी असमय सफेद हो रहे हैं और इन्हें छुपाने के लिए आप केमिकल युक्त डाय या कलर का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके बालों को और क्षतिग्रस्त कर सकता है। सफेद बालों से निजात पाना चाहते हैं, तो अपनाएं यह 6 प्राकृतिक
 
1 ब्लैक कॉफी - ब्लैक कॉफी का इसतेमाल आप बालों को काला करने के लिए कर सकते हैं। यह बगैर किसी साइड इफेक्ट के सफेद बालों से निजात दिलाएगा। इसके लिए ब्लैक कॉफी को पूरे बालों में लगाएं और कुछ समय तक रखने के बाद बाल धो लें। लगातार ऐसा करते रहने से आपके बाल प्राकृतिक तरीके से काले होंगे।
 
2 आंवला - बालों को काला करने के लिए आंवले का प्रयोग पुराने जमाने से किया जाता है। इसके लिए आंवले को पानी में उबालकर उसका पेस्ट बना लें और बालों की जड़ों में लगाएं। इस को महीने में कम से कम 3 बार करें। कुछ ही समय में आप पाएंगे काले और खूबसूरत बाल।
 
4 ओट्स - ओट्स का प्रयोग भले ही खाने के लिए किया जाता हो, लेकिन इसमें मौजूद बायोटिन आपके बालों को काला करने में मददगार हो सकता है। इतना ही नहीं यह बालों में डैंड्रफ को भी खत्म करने में सहायक है। इसके लिए आप ओट्स को भि‍गोकर या उबालकर मास्क के रूप में प्रयोग करें।
 
5 चाय पत्त‍ी - चाय पत्त‍ी को उबालकर इस पानी से बालों को धोना सफेद बालों को धीरे-धीरे काला करने में मददगार है। यह तरीका आपके सफेद बालों को काला तो करेगा ही, बालों में प्राकृतिक चमक पैदा करने के साथ ही उन्हें खूबसूरत बनाने में भी कारगर साबित होगा।
 
 6 मेहंदी - बालों में मेहंदी का इस्तेमाल प्राकृतिक कलर का काम करता है। बालों में कालापन लाने के लिए आप इसमें त्रिफला, शि‍काकाई, आंवला, चाय या ब्लैक कॉफी का प्रयोग भी कर सकते हैं। यदि इससे आप बालों में रूखापन महसूस करते हैं, तो मेहंदी को पानी की जगह दही से घोल लीजिए। 
 
loading...

No comments:

Powered by Blogger.