loading...
Breaking News
recent

Skin whitening face packs & masks – सर्व्सेष्ठ घरेलू फेस पेक्स, फेस माक्स त्वचा के गोरेपन के लिए






दमकती और खूबसूरत त्वचा पाना हर महिला का सपना होता है। इसके लिए वे त्वचा गोरी करने वाले कई उत्पादों का प्रयोग करती हैं और इसकी वजह से वे अपनी त्वचा का और नुकसान कर बैठती हैं, क्योंकि ज़्यादातर स्किन केयर उत्पादों में कई हानिकारक केमिकल्स पाए जाते हैं। यह साबित हो चुका है कि त्वचा में ऑक्सीजन और खून की कमी होने की वजह से वह काली दिखती है। इससे आपका चेहरा थका हुआ तथा बेजान दिखता है। त्वचा के काले और बेजान होने का मुख्य कारण पर्यावरण के कारक जैसे प्रदूषण, धूल और सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणें होती हैं। इस स्थिति के अन्य कारण पोषक तत्वों का अभाव, दी,दिमागी तनाव तथा त्वचा को अच्छे से साफ़ न करना भी हो सकता है।
क्या त्वचा का गोरापन और चमक बढ़ाने का दावा करने वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स से आप थक चुके है!!! क्यों की , उनमे से अधिकतर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स आपकी अपेक्षा के स्तर तक नहीं पहुँच पाते है क्योंकि दावा करने वाले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में आर्टिफीसियल कलर्स और केमिकल्स मिले हुए होते है जिसके त्वचा में कई गलत असर एवं  त्वचा में परेशानी  होती है ।
इसलिए आप एक सही सोदा घर में आसानी से उपलब्ध होने वाले प्राकृतिक सामग्री के साथ कर सकते है, गोरापन, पिगमेंटेशन एवं गड्डे जेसी समस्याओ के समाधान के लिए घर पर बने हुए फेस मास्क सबसे अच्छे समाधान के रूप में साबित हो रहे है। चेहरे के लिए कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स एक जोखिम के आलावा कुछ नहीं है, सैलून एवं स्पा जाना बहुत ही महंगा है, इसलिए गोरेपन पाने एवं सभी समस्याओ का एक ही समाधान है घरेलू उपाय!! अच्छे रिजल्ट के लिए रसोईघर में ही उपलब्ध होने वाली वस्तुओ का इस्तेमाल करे, इन वस्तुओ को सुचिबंध किया गया है.

होम मेड फेस पेक्स चेहरे के गोरेपन के लिए (Home made face packs for skin fairness)

गोरी त्वचा के लिए फेस पेक्स (Face packs for fair skin)

  • चाय का पानी
  • चावल का आटा
  • शहद
एक कप चाय के पानी में १/२ चम्मच शहद एवं २ चम्मच चावल का आटा. सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाये एवं मसाज करते हुए फेस पर फेलाए.
१५ से २० मिनट्स के लिए इसे छोड़ दे और फिर गोलाई में स्क्रब करते हुए इसे हटाये, मृत त्वचा को हटाने के लिए एवं गोरे रंग के लिए रगड़ कर सफाई  बहुत ही आवश्यक होती है!
चावल का आटा फेस पैक रगड़  का काम करता है और मृत त्वचा को हटाता है, जब की शहद अपनी त्वचा मॉइस्चराइजिंग संपत्तियों के लिए प्रसिद्ध जाना जाता है।

दूध एवं शहद का फेस पैक (Milk and honey face pack)

  • दूध
  • शहद
  • नींबू का रस
१ चम्मच दूध या दूध पाउडर, १ चम्मच शहद और १ चम्मच नींबू के रस को मिलाये.
सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाये एवं अपने साफ चेहरे पर लगाये.
१५ मिनट्स के लिए इसे लगे दे और फिर नार्मल पानी से धो ले.

दही और दलिया फेस पैक (Yogurt and oatmeal face pack)

  • दलिया
  • दही
  • टमाटर
१ चम्मच दही , १ चम्मच टमाटर का जूस और एक चम्मच दलिया को मिक्स करके पेस्ट बना ले.
१५ से २० मिनट्स के लिए इस पेस्ट को चेहरे पर लगाये एवं सूखने दे.
फिर सादे पानी से रगड़ते हुए इसे धो ले जिससे दलिया मृत त्वचा को हटा देगी.

आलू का गुदा नेचुरल फेस पैक त्वचा के गोरेपन के लिए (Potato pulp for natural face pack for skin whitening)

आलू बहुतही अमूल्य होता है त्वचा की सुरक्षा के लिए. आलू में बहुत अधिक विटामिन c पाया जाता है जो की त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. आलू प्राक्रतिक रूप से त्वचा को गोरा करने का काम करता है. एक कटे हुआ आलू ले और इसे त्वचा पर लगाये. ३० मिनट्स बाद इसे धो ले. इस प्रक्रिया को रोज़ करे और आप पाएंगे की आपकी त्वचा  पहले से साफ़, कोमल एवं चमकदार हो गई है. आप आलू में थोडा सा नींबू का रस  मिला के भी इसे त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते है. यह आपकी त्वचा को प्राक्रतिक रूप से चमकदार बनाता है क्यों की  आलू में थोड़े से ब्लीच की पाया जाता है जिससे त्वचा में तुरंत असर दिखने लगता है.
दही के हल्के ब्लीच गुण त्वचा के दाग धब्बो को कम करने में मदद करता है. यह त्वचा को मुलायम एवं कोमल बनाता है. दलिया प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम  करता है जो की मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है. वही टमाटर में कई  गुण होने के कारण यह त्वचा की चमक बढाता है. सूरज से काली  हुई त्वचा की परत को  हटाने के  लिए एवं चमक को पाने के लिए इन सभी फेस पैक का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करे.

पोदीने की पत्तियों का फेस पैक (Mint leaves face pack)

पोदीने की पत्तियों में ताजगी के गुण होते है. पोदीने की पत्तियों का इस्तेमाल त्वचा का गोरापन पाने के लिए करे . इनमे त्वचा को सिकोड़ने (astringent) के गुण होते है. पोदीने की पत्तियों को फेस पर मास्क की तरह लगाये एवं १५ मिनट्स में धो ले. यह आपकी त्वचा के छिद्रों को साफ करेगा एवं कालेपन को हटाएगा जिससे आपकी त्वचा में गोरापन आएगा.

केले का फेस पैक त्वचा के गोरेपन के लिए (Banana face pack for whitening skin)

केला गोरापन देने में सबसे अच्छा उपाय साबित हुआ है . केले को फेस मास्क बना के इस्तेमाल करे जल्दी असर पाने के लिए. १ केले का पिला भाग ले कर उसे पिस ले और उसमे शहद मिलाये १ चम्मच दही मिलाये. इन सभी सामग्री को मिक्स कर ले और चेहरे पर १५ मिनट्स के लिए लगये और धो ले. यह फेस पैक लगाने से आप चमकदार त्वचा एवं कालेपन से मुक्ति पाएंगे.

सूखे संतरे के छिलके का फेस पैक त्वचा के गोरेपन के लिए (Dry orange peels face pack for skin whitening)

आप घर पर संतरे के छिलके का पाउडर बना सकते है संतरे के छिलके को धुप में सुखा कर या आप बाज़ार से भी इस पाउडर को खरीद सकते है. १ चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर  ले और इसमें दही मिला कर गाढ़ा पेस्ट बनाये जिससे यह गिरेगा नहीं. इसे चेहरे पर लगाये आँखों के आसपास छोड़कर. १५ मिनट्स के लिए इसे लगे रहने दे और फिर ठन्डे पानी से धो ले. आप देखेंगे की आपकी त्वचा गोरी और चमकने लगी है.

चन्दन की लकड़ी का पाउडर त्वचा के गोरेपन के लिए (Sandal wood powder for getting whitening skin)

क्या आपकी त्वचा ऑयली है? क्या आप  गोरी त्वचा चाहते है ? तो आपके लिए यह स्पेशल फेस पैक है गोरापन पाने के लिए. चन्दन की लकड़ी के पाउडर में पानी डालकर मिलाये और फेस पर लगाये. जब तक चन्दन पाउडर सुख न जाये. अब इसे धो ले ठन्डे पानी से. आप तुरंत ही इसका प्रभाव देखेंगे.
चमकदार और गोरी त्वचा पाने के लिए दिए गए नुख्सो का इस्तेमाल करे. 

गोरी त्वचा के लिए फेस पैक (Face packs using natural ingredients for whitening the skin)

हल्दी का फेस पैक (Turmeric face pack)

  • हल्दी
  • नींबू का रस
  • बेसन
  • दूध

बनाने की विधि

2 चम्मच दूध को एक पात्र में लें तथा इसमें आधा चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच हल्दी और 2 चम्मच बेसन डालें। इन सारे उत्पादों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके सूखने का इंतज़ार करें। अब अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें और सूती के कपड़े से पोंछ लें।

बादाम के तेल का फेस पैक (Almond oil face pack)

त्वचा को गोरा करने के लिए चेहरे को मीठे बादाम के तेल से मालिश करें। इसके लिए तेल को हल्का गर्म करें और इसे चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर रक्त संचार बढ़ेगा तथा त्वचा की रंगत काफी निखरेगी। बादाम का प्रयोग करने का एक अन्य तरीका भी है। रातभर बादाम को भिगोकर रखें और सुबह इसे ग्राइंड करके इसका पेस्ट बना दें। अब इस पेस्ट को थोड़े से छाछ(butter milk) के साथ मिलाएं और इसे 15 मिनट तक छोड़ दें। अब चेहरे को गोलाकार मुद्रा में रगड़कर इसे ठन्डे पानी से धो लें। इस विधि से त्वचा की मृत कोशिकाएं निकलती हैं तथा रंगत गोरी होती है।

दूध और केसर का फेस पैक (Saffron and milk face pack)

यह पैक त्वचा को गोरा करने का सर्वश्रेष्ठ पैक है तथा रूखी त्वचा पर इसका असर और भी ज़्यादा होता है। यह त्वचा की आम समस्याओं जैसे एक्ने और पिम्पल्स के निदान में भी बड़ी भूमिका निभाता है। यह एक मॉइस्चराइज़र, क्लीनर तथा व्हाइटनर की तरह काम करता है। कच्चा दूध क्लीन्ज़र एवं व्हाइटनर के रूप में काफी ज़्यादा प्रभावी होता है। इस पैक को बनाने के लिए एक पात्र में एक चम्मच केसर तथा एक चम्मच कच्चा दूध डालें। इस मिश्रण द्वारा अपने चेहरे पर दो मिनट तक गोलाकार मुद्रा में मसाज करें। इसके बाद इसे 15 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें तथा फिर पानी से धो दें।

आलू और नींबू का पैक (Potatoes and lemon pack)

आलू त्वचा को गोरा करने, दाग धब्बे हटाने तथा चेहरे को स्वस्थ बनाने का सदियों पुराना तरीका है। यह तैलीय त्वचा से काले धब्बे तथा रंजकता(pigmentation)दूर करने का सर्वोत्तम उपाय है। यह आँखों के नीचे के काले धब्बों को हटाता है तथा त्वचा की रंगत को निखारता है। एक छोटे आलू को छीलकर और किसकर एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इसमें एक नींबू का रस डालें और इसे चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट के बाद अच्छे से धो लें।

दही और दलिये का पैक (Curd and Oats Pack)

यह उम्र के निशान, सनटैन के निशान तथा पिगमेंटेशन को दूर करने का एक बेहतरीन पैक है। दलिया त्वचा के ऊपरी भाग पर मौजूद अशुद्धियों और मृत कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। यह पैक पिम्पल और एक्ने के हमले से भी आपको बचाता है। दही और दलिये को मिश्रित करके अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं और 20 मिनट के बाद गोलाकार मुद्रा में त्वचा को रगड़ने के बाद इसे धो लें।

संतरे के छिलकों और चन्दन का पैक (Orange peel and sandal pack)

संतरा कैल्शियम और विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत है जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से त्वचा को हुए नुकसान को ठीक करने में आपकी मदद करते हैं। इन दोनों उत्पादों को मिलाकर प्रयोग करने से काले धब्बे दूर होते हैं और त्वचा की ज़्यादातर समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यह पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करके आपकी रंगत को निखारता है। एक चम्मच चन्दन के पाउडर, एक चम्मच संतरे के छिलकों के पाउडर तथा थोड़े से पानी की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट के द्वारा चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें। इसके 15 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।
loading...

No comments:

Powered by Blogger.