loading...
Breaking News
recent

मुंहासों के यह 8 कारण, आप नहीं जानते - Muhaso Ke Yeh 8 Karn , Aap Nhi Jante

  beauty-care-tips 8-reasons-of-acne
क्या चेहरे पर जब-तब उभर आने वाले मुहांसो का कारण आप जानते हैं। सिर्फ ऑइली फूड खाने से ही नहीं बल्कि इन 5 कारणों से भी हो सकते हैं मुहांसे। मुहांसों के यह 8 कारण आप नहीं जानते होंगे, ले‍किन मुहांसों से से बचने के लिए इन्हें जानना जरूरी है - 

1 तनाव - जी हां तनाव भी मुहांसों का एक कारण हो सकता है। दरअसल जब आप तनाव में होते हैं तो शरीर में कार्टि‍सोल हार्मोन का स्त्राव होता है। कार्टि‍सोल, सिबेकस द्वारा त्वचा पर सीबम या तेल के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है जिसके कारण त्वचा पर मुहांसे होने लगते हैं।
2 कुछ कॉस्मेटिक उत्पाद भी त्वचा पर मुहांसों का कारण बनते हैं, जैसे कोल्ड क्रीम, फाउंडेशन, चिकनाई युक्त उत्पाद, तेल आदि के कारण त्वचा पर मुहांसे हो सकते हैं, खास तौ से तब, जब आपकी त्वचा तैलीय है।


3 कभी-कभी कुछ विशेष दवाओं का सेवन भी आपकी त्वचा पर मुहांसे पैदा कर सकता है। स्टीरॉयड्स, लिथि‍यम, आयोडाइड्स के कारण त्वचा पर मुहांसों की संभावना बढ़ जाती है।
  यह भी पढ़े >> गर्मियों में गन्‍ने का जूस पीने से लाभ


4 तापमान और मौसम में परिवर्तन के कारण भी अक्सर त्वचा पर मुहांसों की समस्या होती है। खास तौर से गर्म या नमीयुक्त मौसम पसीने के साथ ही बैक्टीरिया पैदा करता है, जो मुहांसों का भी कारण बनता है।

5 शरीर में हार्मोन परिवर्तन के कारण मुहांसों का उभरना बेहद सामान्य घटना है। महिलाओं में मासिकधर्म के पहले या उस दौरान मुहांसे होना इसका ही एक उदाहरण है, जब हार्मोन्स परिवर्तत या असंतुलित होते हैं।

 यह भी पढ़े >> पालक के फायदे - पालक खाएं ख़ून बढाएं
6 कई बार मुहांसों का लगातार होना अनुवांशि‍कता भी हो सकता है। अगर आपके माता-पिता या दादा-दादी को यह समस्या रही है, तो हो सकता है कि आपको यह समस्या अनुवांशि‍क रूप से प्राप्त हुई हो।


7 अत्यधि‍क तेल व मसालेदार भोजन करना और फास्ट फूड का सेवन त्वचा पर मुहांसे पैदा करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इसके अलावा पेट खराब होना या पाच संबंधी समस्याएं भी मुहांसों का एक कारण है।

8 त्वचा पर किसी भी प्रकार की गंदगी, चाहे वह धूल मिट्टी या मृत त्वचा के जमाव के कारण हो, त्वचा पर मुहांसे पैदा करने में अहम भूमिका निभाती है। इसके लिए त्वचा की सफाई का विशेष ध्यान रखें।

यह भी पढ़े >> एलर्जी से बचने के आसान आयुर्वेदिक तरीके
 
loading...

No comments:

Powered by Blogger.