loading...
Breaking News
recent

एटीएम से पैसा निकालने के बाद इन बातों का रखें ध्यान वरना - ATM se paise nikalne ke baad in bato ka rakhe dhayan

ATM withdraw money from atms :

यकीनन एटीएम से पैसा निकालना बेहद आसान हो गया है। जाहिर है बैंकों की तुलना में 24 घंटे आप किसी भी समय एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसी बातें, जिसे आपको जरूर जानना चाहिए। यदि आप अगली बार एटीएम से पैसे निकालते समय इन बातों का ध्यान नहीं रख रहे हैं, तो आपके साथ हो सकता है बड़ा धोखा। एटीएम से पैसा निकालते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके साथ कोई बाहर का शख्स मौजूद ना हो। एटीएम में केवल एटीएम के भीतर आप ही रहें।


कई बार कुछ एटीएम ऐसी जगह होते हैं, जो सुनसान होती हैं और ऐसी जगहों पर दिन में दोपहर के समय भी खतरा रहता है। याद रखें यदि रात के समय पैसा निकालने जा रहे हैं, तो एक साथी को कम से कम जरूर लेकर जाएं। एटीएम में घुसते समय पर्स में से कार्ड को पहले ही बाहर निकाल कर रख लें। मशीन के पास पहुंचने पर पर्स से कार्ड निकालने में वक्त जाया न करें। इस बात का विशेष रूप से रात के समय ध्यान रखें।
यदि आपको कुछ ज्यादा पैसों की जरूरत है, तो इस बात का प्रयास करें कि ऐसी जगह स्‍थित एटीएम जाएं तो किसी रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड या मार्केट में स्थित हो, सुनसान जगह पर ज्यादा रकम ना निकालें। रात को तो विशेष ध्यान रखें। पिन नंबर हमेशा याद रखें। ऐसा न हो कि आपको बार-बार एटीएम का प्रयोग करते मोबाइल से पिन देखने की नौबत आए।
जैसा की पहले कहा एटीएम कैबिन में किसी को साथ न ले जाएं और एटीएम की-पेड को अपने शरीर से कवर करके रखें।
जब एटीएम से पैसा निकल रहा हो, तो नीचे नोट निकलते वक्त उस पर ध्यान रखें। कई बार एटीएम मशीन खराब भी होती है और तेजी से नोट फेंकती है, जिससे नोट कैबिन में बिखर जाते हैं, जो ठीक नहीं है।
पैसा निकालने के बाद एक बार ठीक से तसल्ली कर लें और रकम गिन लें। इस बात का ध्यान रखें कि कोई आपके पास न हो। याद रखें, कई बार पैसा निकालने के दौरान कस्टमर रसीद के ऑप्शन को क्लिक नहीं करते, लेकिन छोटी रकम में ऐसा किया जा सकता है, लेकिन यदि पैसे ज्यादा हों तो रसीद जरूर लें, और उसे अपने पास संभाल कर रखें।

  यह भी पढ़े >> अपने गूगल अकाउंट पर कैसे रखें नजर - 

 ज्यादा रकम हो तो फिर एक बार जरूर रसीद का मिलान बैंक स्टेटमेंट से करें। यदि आपको कोई प्राब्लंम हो तो इसे समस्या हो तो संबंधित बैंक से संपर्क करें। एटीएम में सबसे महत्वपूर्ण होता है आपका पिन, इसे बेहद संजीदगी के साथ संभालकर रखें। कोशिश करें कि जो भी बैंक द्वारा उपलब्ध पिन है, उसे एक बार जरूर बदल लें।
  यह भी पढ़े >>  अपने फोन की लोकेशन का पता लगाये सॉफ्टवेयर के जरिए

 फोन नम्बर, घर के पते, नाम या संकेताक्षरों आदि पर अपना पिन नम्बर बिल्कुल भी ल रखें। पिन डालते समय की पैड को अपने दूसरे हाथ से छुपाए रखें।
loading...

No comments:

Powered by Blogger.