loading...
Breaking News
recent

इक्वाडोर में भीषण भूकंप - Ecuador Me Beshan Bhukamp

Ecuador earthquakes 233 death :- इक्वाडोर में रविवार तड़के आए भीषण भूकंप से 233 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए तथा बड़े पैमाने पर संपत्ति को नुकसान पहुंचा है। भूकंप की तीव्रता रिकटर पैमाने पर 7.8 मापी गई।
        
  

राष्ट्रपति राफेल कोरेया ने बताया कि भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 233 पहुंच गई है। उन्होंने ट्‍विटर पर बताया कि पहली प्राथमिकता मलबे में दबे लोगों को बचाना है। उन्होंने कहा कि सब कुछ फिर से नया बनाया जा सकता है लेकिन लोगों के जीवन को वापस नहीं लाया जा सकता।
     
कोरेया ने देशवासियों से शांति और धैर्य से काम लेने की अपील करते हुए भूकंप में मरने वालों के परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से 1500 से अधिक लोग घायल हुए है।
 
देश के पांच प्रांतों में आपातकाल घोषित कर दिया गया है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार भूकंप का केन्द्र देश के उत्तर पश्चिमी प्रशान्त तट पर था और इससे सर्वाधिक नुकसान सबसे बडे वाणिज्यिक शहर गुयाक्विल को पहुंचा है। तेज भूंकप के बाद समुद्र में ऊंची लहरे उठने की आशंका है। लोगों को तटीय इलाकों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है।       
     
इक्वाडोर में दशकों बाद इतना भीषण भूकंप आया है। आपात एवं राहत सेवा के अधिकारियों ने मृतकों की संख्या में इजाफा होने की आशंका जतायी है। गुयाक्विल के के सुरक्षा गार्ड फरनाडो ग्रासिया ने कहा" यह बेहद ही भयावह मंजर है। हम अभी भी डरे हुए हैं और सड़कों पर ही हैं। हमें आशंका है कि भूकंप के बाद के झटके आ सकते हैं।   
      
भूकंप के केन्द्र के पास स्थित पेडरनल शहर के मेयर गाबरियेए अल्सिवर ने कहा कि 12 से अधिक इमारतें ध्वस्त हो गई और लूट की घटनाएं शुरू हो गई हैं। हम राहत एवं बचाव कार्यों में जी-जान से जुटे हुए हैं। भूकंप से  केवल मकान ही नहीं गिरे हैं बल्कि पूरा शहर ध्वस्त हुआ है।
 
भूकंप के तेज झटके महसूस होने के बाद राजधानी क्विटो में बदहवास लोग सड़कों पर निकल आए, देश भर में कमोबेश यही आलम रहा। उप राष्ट्रपति जोर्ज ग्लास ने टेलीविजन में अपने संबोधन में कहा कि अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार पोर्टोवीजो शहर में भूकंप से 16, मंता में 10 और गुयास प्रान्त में दो लोगों की जानें गईं हैं। हमें जान मान के  नुकसान की जानकारी लगातार मिल रही हैं।           
         
देश के जियोफिजिक्स इंस्टीट्यूट की ओर से जारी एक बुलेटिन में कहा गया है कि इस भूकंप से गुयाक्विल और भूकंप के केन्द्र वाले स्थान को गहरा नुकसान पहुंचा है। हालांकि बुलेटिन में नुकसान की विस्तृत जानकारी नहीं दी गई है। भारती समानुसार रविवार को सुबह साढ़े छह बजे आए इस भूकंप से गुयाक्विल में एक पुल ढह गया वहीं मंता शहर में हवाई अड्डे में बना एक टावर ध्वस्त हो गया।      
           
राजधानी के कुछ भागों में भूकंप के बाद कुछ देर तक बिजली आपूर्ति ठप हो गई और फोन सेवा भी बंद हो गई, बहुत से लोग व्हाट्सएप के जरिए सूचनाओं को साझा करते रहे। प्रशांत सुनामी चेतावनी केन्द्र ने कहा है कि इक्वाडोर के कुछ तटीय इलाकों में सुनामी की 0.3 से एक मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। स्थिति को देते हुए पड़ोसी मुल्क पेरू ने देश के उत्तरी क्षेत्र के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी है। 
 
 
 
 
loading...

No comments:

Powered by Blogger.