loading...
Breaking News
recent

नेपाल में आए भयानक भूकंप की बरसी की डरावनी यादें - nepal me aaye bhyank bhukamp ki daravani yade

nepal bhukamp ki jankari : nepal earthquake kp oli nepalese government :

काठमांडू। पिछले साल नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप की बरसी के अवसर पर रविवार को सैकड़ों नेपाली लोगों ने इसमें मारे गए व्यक्तियों को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस भूकंप में लगभग 9000 लोगों की मौत हुई थी। इससे पीड़ित अनेकों लोग अब भी टेंटों में रहने को मजबूर हैं तथा सरकार पर आरोप लगा रहे हैं कि वे उनकी समस्याओं पर ध्यान नहीं दे रही है।

  

प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने 19वीं सदी के ध्वस्त धरहरा टावर में इस 7.9 तीव्रता के भूकंप से मारे गए लोगों को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। यहां पर श्रद्धांजलि देने के लिए कई लोग एकत्रित हुए थे।
हालांकि 25 अप्रैल 2015 को भूकंप ने नेपाल को हिला दिया था, लेकिन विक्रम संवत् कैलेंडर के अनुसार, इस भयावह घटना को आज स्मरण किया गया। यह भूकंप नेपाल के लिए अत्यधिक विनाशकारी था। इसने लाखों परिवारों को विस्थापित करने के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से प्रभावित किया।
ओली ने भूकंप में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी और दिवंगत लोगों की आत्माओं के लिए शांति की कामना करते हुए कहा कि सरकार 31,19,000 प्रभावित लोगों को अपने-अपने मकानों को दुबारा बनाने के लिए पात्रता प्रमाण पत्र वितरित कर रही है, ताकि वे दी जाने वाली अनुग्रह राशि को पा सकें।
इस भूकंप के तुरंत बाद सरकार ने वादा किया था कि वह उन हरेक परिवारों को लगभग दो लाख नेपाली रुपए देगी, जिनके घर इसमें क्षतिग्रस्त हो गए थे। इस भूकंप एवं इसके बाद आए झटकों ने काठमांडू सहित मध्य नेपाल को प्रभावित किया था तथा इसमें 22,000 लोग घायल भी हुए थे।
   
 यह भी पढ़े >> सम्पूर्ण जानकारी नेपाल में भूकंप

 यह भी पढ़े >> इक्वाडोर में भीषण भूकंप



loading...

No comments:

Powered by Blogger.