loading...
Breaking News
recent

लेपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ाने के तरीके - Laptop Ki Battery Life Badhane Ke Tarike

Laptop Ki Battery Kaise Bachaye :  Laptop Ki Battery Life Badhane Ke Tarike: हम laptop इसलिये खरीदते है कि हम फ्री होकर कही से भी काम कर सके। लेकिन ऐसा हो नही पाता क्‍योकि हमारे laptop की बैटरी हमेशा हमारा साथ नही देती। Laptop की जानकारी में लिखा होता है कि laptop 3-4 घण्‍टे चल सकता है, शुरू मे तो laptop अच्‍छा backup देता है, लेकिन कुछ समय बाद हमारी laptop की बैटरी सिर्फ 1.5 – 2 घण्‍टे की ही रह जाती है।


laptop ki battery kaise bachaye के लिए चित्र परिणाम 

इसका कारण है कि हम laptop की बैटरी का ध्‍यान नही रखते है, ऐसे कुछ तरीके है जिससे आप अपनी laptop की बैटरी की life को बढ़ा सकते है। इन तरीको को इस्‍तेमाल करने से अापकी laptop की बैटरी ज्‍याद समय तक चलेगी और उसकी life बढ़ जायेगी। लेकिन अगर आप इन तरीको का इस्‍तेमाल नही करते तो आपके laptop की बैटरी समय से पहले ही खराब हो जायेगी और आपको नयी बैटरी लगवाने के लिये budget से बाहर जाना पड़ेगा।

इस लेख मे आपको बैटरी life और backup बढ़ाने के कुछ तरीके बताऊगा।
बैटरी Backup बढ़ाने के तरीके :

इस section मे आपको अपनी बैटरी के चलने को समय बढ़ाना सिखाऊगा।
Laptop को Power sever पर डाले :

जब laptop charging पर ना लगा हो तो सबसे पहले अपने laptop को power saver mode पर डाले। Power saver में डालने के बाद आपका laptop अपने आप समझा जायेगो कि power बचा कर चलना है।


power-save  

Screen की Brightness कम रखे :

आपकी laptop की screen सबसे ज्‍यादा power (40%-50%) लेती है, अाप अपनी screen की brightness को कम कर सकते है। अगर आप अपने laptop की screen की brightness को कम रखोगे तो बैटरी लगभग 45 min से 1 hour तक extra backup आ सकता है।
Bluetooth WiFi बन्‍द कर दे :

Wifi हर समय अपने आस पास के networks को ढुढता रहता है जिससे कि काफी बैटरी खर्च हो जाती है, अगर आप बैटरी बचाना चाहते है तो जब भ्‍ाी हो सके अपने WiFi को बन्‍द रखे। Bluetooth भी अगर इस्‍तेमाल नही हो रहा है तो OFF रखे।
External Drive निकाल दे :

Pen Drive, Mobile Phone या External Hard Disk काफी power लेती है इन्‍हे अपने laptop से disconnect करके रखे।
CD Drive खाली रखें :

अगर आप अपने laptop मे CD से कुछ भी काम कर रहे है तो बैटरी बचाने के लिये आप CD को laptop मे copy करके रख सकते है आैर फिर काम कर सकते है। ऐसा इसलिये है क्‍योकि drive मे पड़ी CD घुमाने से बैटरी की काफी power लगती है।

Apps और Programs को बन्‍द करे :

सिर्फ आपके laptop का hardware ही नही है जो बैटरी चुस रहा है। Background मे चलती हुई applications भी आपकी battery खा रहे होते है। तो अगर बैटरी backup बढ़ाना है तो फालतू और unused programs को बन्‍द करके रखे।

आप Task Manage से देख सकते है कि कौन कौन से programs आपकी बैटरी सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल कर कर रहे है उन्‍हे बन्‍द कर सकते है।

Task manager ख्‍ाोलने के लिये आप CTRL + SHIFT + Esc keys एक साथ दबा सकते है। अब आपने जो भी program बन्‍द करना है उसपर Right click करके End Task कर सकते है।Apps और Programs को बन्‍द करे :

सिर्फ आपके laptop का hardware ही नही है जो बैटरी चुस रहा है। Background मे चलती हुई applications भी आपकी battery खा रहे होते है। तो अगर बैटरी backup बढ़ाना है तो फालतू और unused programs को बन्‍द करके रखे।

आप Task Manage से देख सकते है कि कौन कौन से programs आपकी बैटरी सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल कर कर रहे है उन्‍हे बन्‍द कर सकते है।

Task manager ख्‍ाोलने के लिये आप CTRL + SHIFT + Esc keys एक साथ दबा सकते है। अब आपने जो भी program बन्‍द करना है उसपर Right click करके End Task कर सकते है।

EndTask-kare-battery-save 

सिर्फ ऐसे ही programs को बन्‍द करे जिनके बारे में आपको पता है, कई program हमारी windows को चलाने को काम करते है, जिन्‍हे बन्‍द करने से हमारा system ही बन्‍द हो सकतो है।
Laptop को Sleep पर डाले :

जब हमें 20-24 मिनट का कोई काम हाेता है और हमें laptop छोड़कर जाना होता है तब आप अपने Laptop को shutdown करने के बजाए sleep पर डाल सकते है, Shutdown करने से laptop को सारे process दोबारा चलाने होते है जिससे बैटरी व्‍यर्थ होती है, लेकिन sleep में सभी processes pause हो जाते है और जब हम laptop को sleep से वापस लाते हे तब laptop उसी condition मे दोबारा काम करना शुरू कर देता है।
बैटरी की Life बढ़ाने के तरीके :

अभी तक हमने बैटरी backup बढाने के तरीके सीखे अब हम स‍ीखेगे की किस तरह हम अपने laptop की बैटरी life लम्‍बे समय तक अच्‍छी रख सकते है।
Laptop को ठण्‍डा रखें (heating से बचाये)

Heating होने से laptop की बैटरी life पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है, laptop को heat हाेने से बचाने के लिये cooling pad खरीदे।

हमेशा अपने laptop को solid जगह रखे जैसे कि मेज पर रखे, कभी भी अपने laptop को बेड या किसी नरम जगह न रखे, इससे आपके laptop का cooling Fan block हो जायेगा और आपका laptop जरूरत से ज्‍यादा heat हो जायेगा।
बैटरी को Calibrate करे:

बैटरी को calibrate करने से उसकी charge रखने की क्षमता बढ़ जाती है। महिने में एक दो बार इन चरणो को करे :

    पहले अपनी बैटरी को 100% full charge करे, और उसे charger लगाकर 1-2 घण्‍टे तक full पर ही रख्‍ो।
    फिर charge disconnect कर दे और laptop की बैटरी को पूरी खतम होने दे।
    अब फिर से अपने laptop को 100% charge करे 1-2 घण्‍टे तक full charge रखे।
    फिर से उसकी पूरी power खतम होने दे।

कभी कभी ऐसा करने से अापकी बैटरी की life बढ़ सकती है।
Defragment करे :

जब हम अपने computer पर file डालते और delete करते है वो file hard disk पर ऐसी जगह पर save नही होती, हमें दिखती वो एक ही जगह पर है लेकिन Hard Disk के अन्‍दर वो अलग अलग जगहो पर फैली होती है, जिसे Fragmentation कहते है।

जब आप file को खोलते है तो फैली हुई file को Open करने के लिये आपके computer को ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे की ज्‍यादा energy लगती है।

हम इन files को defragment करके hard disk को healthy condition मे रख सकते है।

File defragment करने के लिये अपने start menu मे जाकर defragment search करे। फिर windows का Defragment software खोल। फिर आप एक एक करके अपनी हर drive को defragment कर सकते हो।

अगर आप ऊपर दिये गये तरीको को इस्‍तेमाल करेगे तो आप अपने laptop की बैटरी life काफी बढ़ा सकते है। ज्‍यादातर तरीके आसान भी है।



loading...

No comments:

Powered by Blogger.