loading...
Breaking News
recent

चंडीगढ़ में पीएम नरेंद्र मोदी 30 हजार लोगों के साथ करेंगे योग

चंडीगढ़: दूसरे अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी आज चंडीगढ़ में हैं। योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में पीएम के साथ पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल भी मौजूद हैं। कहा जा रहा है कि 30 हजार लोग यहां कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।



पीएम मोदी ने कहा कि इस समय देश के हर कोने में योग के कार्यक्रम से लोग जुड़े हुए हैं। विश्व के सभी देश अपने-अपने समय की सुविधा से इस कार्यक्रम के साथ जुड़े हुए हैं।
यूएन द्वारा पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। भारत के अनुरोध पर गत वर्ष इसका प्रारंभ हुआ। 21 जून इस लिए चुनाव गया क्योंकि यह सबसे लंबा दिवस होता है। इसलिए इस दिन को चुनाव गया।
पूरे विश्व ने इसका साथ दिया। विकसित से विकासशील देश सभी ने साथ दिया। यूएन द्वारा बनाए गए इतने दिवस में कोई दिवस जनांदोलन बन गया हो ऐसा योग दिवस के साथ ही हुआ है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बराबरी कोई और दिवस नहीं कर पा रहा है।


PM Modi joins 30,000 people in Chandigarh for Yoga Day

पीएम फ्रांसीसी वास्तुकार ली कोरबुसियर के डिजाइन वाले कैपिटल कांप्लेक्स में कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे हैं। कैपिटल कांप्लेक्स में समारोह में भाग लेने वाले 30,000 लोगों में केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के 10-10 हजार लोग हिस्सा ले रहे हैं। इसके अलावा शहर में 100 अन्य जगहों पर 10,000 लोग योग दिवस का हिस्सा बने हैं। पहली बार कैपिटल कांप्लेक्स में 150 दिव्यांग भी सहायकों की मदद से योगासन कर रहे हैं।

कार्यक्रम की शुरुआत
आयोजन स्थल पर प्रवेश सुबह 4 बजे शुरू हो गया था और सभी द्वार सुबह 5:30 बजे बंद हो गए। मुख्य आयोजन की शुरुआत सुबह 6:30 बजे हुई। वहीं कॉमन योग प्रोटोकॉल सुबह सात बजे शुरू होकर 45 मिनट तक चलेगा। यहां कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। आयोजन स्थल पर 5000 से अधिक पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान नजर रखे हुए हैं।

विजयी प्रतिभागियों को किया जाएगा पुरस्कृत
चंडीगढ़ के गृह सचिव अनुराग अग्रवाल ने कहा, 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम के लिए सारे बंदोबस्त हो चुके हैं।' केंद्रशासित प्रदेश के प्रशासन ने सर्वश्रेष्ठ योग करने वालों को नगद पुरस्कार देने का फैसला किया है।अधिकारियों के मुताबिक प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार विजेताओं को क्रमश: 10 हजार रुपये, आठ हजार रुपये और पांच हजार रुपये दिये जाएंगे।

सेल्‍फी जोन
आयोजन स्थल पर एक सेल्फी जोन भी बनाया गया है। वहां कई एलईडी स्क्रीन भी लगाये गये हैं। योग करने वाले लोग 'आसन' करते हुए अपने वीडियो फेसबुक या ट्वीट पर 'हैशटैग आईवाईडीसीएचडी2016' के साथ भेज सकते हैं।

बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने हल्की फुल्की बारिश की संभावना का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। अधिकारियों ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में शामिल होने वाले लोगों को विशेष रेडियो आवृत्ति टैग जारी किये गये हैं ताकि उनकी उपस्थिति और स्थान की सुरक्षा पर नजर रखी जा सके।

कार्यक्रम से पहले केंद्रशासित प्रदेश ने इसकी तैयारियों के लिए योग फ्लैश-मोब, चंद्रमा की रोशनी में योग और योग दौड़ का आयोजन किया था। आयोजन से पहले रविवार को अभ्‍यास किया गया था जिसमें सैनिकों ने भी भाग लिया।
loading...

No comments:

Powered by Blogger.