loading...
Breaking News
recent

खाना ख़जाना के संजीव कपूर - Sanjeev Kapoor Biography In Hindi

संजीव कपूर – Sanjeev Kapoor एक प्रसिद्ध भारतीय शेफ है, जो सिर्फ भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में उनके खाना बनाने के अंदाज से सफल और पहचाने जाते हैं, साथ ही उन्होंने अपने इस गुण को बहुत से लोगो को सिखाये है. उन्होंने टी व्ही शो खाना खजाना से शुरुआत की. यह शो पुरे एशिया में देखा जाने लगा. 2010 तक इस शो को 120 देशो में देखा जाने लगा और इस शो के 500 मिलियन से जादा विवर्स (देखने वाले) थे. जनवरी 2011 में उन्होंने खुद का चैनल फ़ूड फ़ूड लांच किया. संजीव कपूर ने डिस्कवरी चैनल द्वारा भारतीय संगठन से कपूर चैनल शुरू किया.
 
संजीव कपूर जी का आरंभिक जीवन एवं उनकी शिक्षा :-
संजीव कपूर का जन्म हरियाणा में हुआ परन्तु ज्यादातर उनका बचपन नई दिल्ली में गुजरा. 1984 में उन्होंने हॉस्पिटैलिटी उद्योग की शुरुआत की. साथ ही उन्होंने डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट का भी कोर्स किया. इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट (IHM) पूसा से और कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड नुटरीशन नई दिल्ली से किया.
संजीव कपूर जी ने अपना करिअर भारत में उनके प्रबंधको के निचे रह कर शुरुआत किया. बाद मे उन्होंने कई होटलों में काम किया और फिर वो मुम्बई के सेण्टर होटल के एग्जीक्यूटिव चीफ (शेफ) बने और उनको बेस्ट एग्जीक्यूटिव चीफ (शेफ) ऑफ़ इंडिया का अवार्ड H and FS से मिला और मर्कुरी गोल्ड अवार्ड जिनेवा स्विट्ज़रलैंड में फेडरेशान ऑफ़ कुलिनारी एसोसिएशन की और से मिला. सिंगापूर एयरलाइन्स ने उनको इंटरनेशनल पैनल का अपना मेम्बर बनाया.
संजीव कपूर भारतीय स्वीकार एडवांस्ड के ब्रांड, सूर्य तेल के ब्रांड एम्बेसडर भी बने. संजीव कपूर भारत के मशहूर चेहरों में से है. संजीव कपूर ने एक शेफ, एक होस्ट, के रूप में भी काम किया है और उन्होंने एक खाना बनाने की बुक भी प्रसारित की है.


खाना ख़जाना के संजीव कपूर – Sanjeev Kapoor In Hindi
2001 में उन्होंने अपना पहला येल्लो मिर्ची रेस्टोरंट शुरू किया और अब ये भारत के कई शहरो में है. इस रेस्टोरंट में बनने वाली मेनू उनके द्वारा तैयार की हुई है. 2010 में उन्होंने खाना खजाना नामक पुस्तक प्रसारित की जो एक रेसिपी बुक थी. भारत के कई रेस्टोरंट में उनकी रेसिपी की पहचान है. कपूर ने अपनी सी.डी. एवं पुस्तके तैयार की जिसमें रेसिपी को तैयार किये जाने के तरिके बताए हुए है. जनवरी 2011 में उन्होंने अपना एच् डी चैनल फ़ूड फ़ूड शुरू किया जिस में पूरी तरह से रेसिपी तैयार किया जाना ही दिखाया जाता है. “fundacion consejo espana” के लिए 2012 में उन्हें नामनिर्देशन किया गया. 2013 में कपूर ने संजीव कपूर के किचन खिलाडी में जज बने और इस कार्यक्रम का प्रसारण सोनी चैनल ने 16 सितम्बर 2013 में किया. स्टार प्लस के मास्टर शेफ इंडिया में संजीव कपूर सेलिब्रिटी जज भी बने. वे 2011 में भारत के किचन ब्रांड स्लिक किचन केे ब्रांड एम्बेसडर भी बने.
भारतीय रेल में बनने वाले व्यंजनो के लिए संजीव कपूर को प्रस्तावित किया गया. आज संजीव कपूर दुनियाभर में मास्टर शेप नाम से प्रसिद्ध हैं… और उनकी मेहनत हमें बताती हैं की आप चाहे कोई भी काम करे, अगर दिल लगाकर पुरे मेहनत के साथ करते हो तो आप जरूर सफल हो।

और भी प्रेरणादायक कहानियाँ जरुर पढ़े :-  
Kalpana Saroj 2 रुपये से 500 करोड़ तक
MDH मसाले कंपनी की सफलता का राज 
 संदीप महेश्वरी की बायोग्राफी   
 KFC चिकन कंपनी की कामयाबी का रहस्य
 फेसबुक के सस्थापक मार्क ज़ुकेरबर्ग की बायोग्राफी 
 फ्लिप्कार्ट का इतिहास
 
loading...

No comments:

Powered by Blogger.