loading...
Breaking News
recent

शिमला के पर्यटन स्थल की सूची | Shimla Tourist Places List In Hindi

Shimla tourist (visiting) places to visit in hindi  बर्फ से ढके पहाड़, सुहावनी झीलें, मनभावनी हरियाली, सुखद जलवायु ये सब आपको एक साथ एक ही जगह मिल सकता है, वो है शिमला. हिमाचल प्रदेश में बसा ये सुंदर शहर ‘हिल स्टेशनों की रानी’ के नाम से देश विदेश के लोगों को भी अपनी ओर आकर्षित करता है. यहाँ बर्फीले पहाड़ भी है, तो सुंदर हरियाली भी है. भारत में नए शादीशुदा जोड़ो का हनीमून मनाने के लिए ये पहली पसंद हुआ करता है. यहाँ की जलवायु में ऐसा नशा व जादू है कि जो एक बार यहाँ आता है, इस जगह का दीवाना हो जाता है. वो यहाँ बार बार आना चाहता है. शिमला में आकर्षक व प्रसिध्य स्थानों की  लम्बी सूचि है. यह कहना गलत नहीं होगा, शिमला भारत का पसंदीदा पर्यटन स्थल में से एक है. शिमला साल में कभी भी जा सकते है, ये हर सीजन में सुंदर लगता है.



शिमला की ख़ूबसूरती अंग्रेजों के शासन काल में भी प्रसिद्ध थी. इसकी खूबसूरती उन्हें भी आकर्षित करती थी, इसलिए उस समय उन्होंने इसे ग्रीष्मकाल की राजधानी घोषित कर दिया था. अंग्रेज वहां जाकर रहा करते थे, इसका प्रमाण आज भी मिलता है, वहां बड़े बड़े भवनों का निर्माण अंग्रेजों द्वारा किया था, जो आज पर्यटन का मुख्य हिस्सा है. शिमला शहर को 1972 में पुनः नवनिर्मित किया गया और इसे जिला बनाया गया. आज मैं आपको शिमला में पर्यटन स्थानों के बारे में बताउंगी.
शिमला कैसे पहुंचे (How to reach Shimla) –

  • हवाईजहाज के द्वारा (by air) – ये शहर देश के सभी बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है. जबरहट्टी में शिमला एअरपोर्ट बना हुआ है. इसके अलावा चंड़ीगढ़ व दिल्ली इसके करीबी हवाईअड्डे है.
  • ट्रेन के द्वारा (by train) – शिमला के पास कालका में बड़ा स्टेशन है, जो सभी बड़े स्टेशनों को जोड़ता है. कालका से शिमला छोटी लाइन पर ट्रेन चलती है. ये बच्चों वाली ट्रेन कहलाती है, जो सभी जगह फेमस भी है.
  • रोड के द्वारा (by road) दिल्ली से शिमला 350 किलोमीटर दूर है व चंड़ीगढ़ से 118 किलोमीटर. प्राइवेट व सरकारी बसें, और टैक्सी इस रुट में आसानी से मिल जाती है.
 सिमला शहर के लिए चित्र परिणाम 

शिमला घुमने का सही समय (Best time to visit shimla) –

वैसे तो साल में कभी भी शिमला जाया जा सकता है, हर मौसम का यहाँ अलग मजा है. गर्मियों में ये ज्यादा सुखद होता है, देश के विभिन्न स्थान में भीषण गर्मी पड़ती है, ऐसे में ये छुट्टी मनाने के लिए बेस्ट प्लेस है. ठण्ड में कड़कड़ाती सर्दियों के बीच यहाँ स्नोफॉल का मजा लिया जा सकता है. जबकि बारिश में ये हिल स्टेशन हरियाली की चादर ओढ़ लेता है.

शिमला के पर्यटन स्थल की सूची

Shimla tourist places to visit list in hindi 

क्रमांक पर्यटक स्थल
1. समर हिल्स
2. जाखू हिल
3. दी स्कैंडल पॉइंट, रिज
4. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडीज
5. दी शिमला स्टेट म्यूजियम
6. अन्नान्दाले
7. नालदेहरा एंड शैली पीक
8. चाडविक फॉल
9. कुफरी
10. चैल
11. दरानघाटी अभयारण्य
12. क्राइस्ट चर्च
13. तारा देवी मंदिर
  1. समर हिल्स – शिमला में घुमने के लिए ये सबसे बेस्ट प्लेस है, इसे पॉटर हिल भी कहते है. यह एक छोटा सा टाउन है, जो शिमला के मशहूर रिज से 5 किलोमीटर दूर है. यह समुद्र तल से 1283 मीटर उचांई पर स्थित है. यहाँ चारों तरह हरियाली ही हरियाली है. यहाँ उपर से बहुत ही मनमोहक दृश्य देखने को मिलता है. शिमला में 7 मुख्य हिल है, जो शिमला में अत्याधिक फेमस है, समर हिल उनमें से एक है. यहाँ से सनराइज व सनसेट दोनों ही बहुत अच्छा लगता है.
  2. जाखू हिल – शिमला से 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. शिमला का ये सबसे ऊँचा हिल है, जो समुद्र तल से 8 हजार किलोमीटर पर बना हुआ है. शिमला का ये मुख्य आकर्षण है. प्रकति के चाहने वालों के लिए ये किसी जन्नत से कम नहीं. यहाँ जाखू मंदिर है, जहाँ हनुमान जी की 108 फीट ऊँची विशाल प्रतिमा है. इधर उपर चढना आसान नहीं है, ये एक साहसिक यात्रा है.
  3. दी स्कैंडल पॉइंट, रिज – ये स्कैंडल पॉइंट के नाम से फेमस है, जो शिमला शहर के बीचों बीच स्थित है. यहाँ से शिमला की हरियाली, बर्फीली पहाड़ी, घाटी सभी दिखाई देता है. बर्फ से ढंकी पर्वत श्रंखला का अद्भुत दृश्य यहाँ से देखने को मिलता है. यहाँ से सनसेट, सनराइज भी अच्छा दिखता है. यहाँ फेमस पुस्तकालय भी है.
  4. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ एडवांस्ड स्टडीज – इस एतेहासिक धरोहर को ब्रिटिश सरकार द्वारा 1880-88 के समय बनाया गया था. इसे भारत के राष्ट्रपति के गर्मी के मौसम में रुकने के लिए बनाया गया था. डॉ राधाकृष्णनन के द्वारा इसे 1965 में इंस्टिट्यूट में तब्दील कर दिया गया. इस एतिहासिक बिल्डिंग को देखते ही बनता है, यहाँ की दीवारें फायर प्रूफ है.
  5. दी शिमला स्टेट म्यूजियम – इसे हिमाचल स्टेट म्यूजियम लाइब्रेरी भी कहते है. यह माउंट के टॉप पर स्थित है, इसे 1974 में बनाया गया था . ब्रिटिश वास्तुकला व विशाल मैदान यहाँ का मुख्य आकर्षण है. यह म्यूजियम भारत की संस्कृति व विरासत को गौरवशाली ढंग से प्रस्तुत करता है. यहाँ विभिन्न पेंटिंग, हस्तकला का समान, कलाकृति, मूर्तियाँ मौजूद है, कुछ तो इसमें से 100 साल से भी अधिक पुरानी है.
  6. अन्नान्दाले – इसे तो शिमला पर्यटन स्थल की लिस्ट में होना ही था. यह रिज ने 4 किलोमीटर दूर है. ब्रिटिश राज में ये विभिन्न खेल खेलने की मुख्य जगह हुआ करती थी, पोलो, रेसिंग, क्रिकेट मुख्य रूप से खेला जाता था. आज के समय में इस रेसकोर्स को मिनी गोल्फ कोर्स में बदल दिया गया है, जो गोल्फ चाहने वालों की पहली पसंद हुआ करती है. शिमला में ये बड़े वीआईपी नेता अभिनेता की पहली पसंद है . इसे हेलीपैड के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.
  7. नालदेहरा एंड शैली पीक – नालदेहरा समुद्र तल से 2044 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहाँ लार्ड कर्ज़न ने गोल्फ कोर्स का निर्माण किया था. घने हरे भरे पेड़, मनमोहक हरियाली यहाँ के वातावरण में जादू सा बिखेर देती है. बर्फ से ढके हिमालय पर्वत को यहाँ से देखा जा सकता है. यहाँ के शांत वातावरण में आप हवा की आवाज को भी सुन सकते है, उसे महसूस कर सकते है. यहाँ घुड़सवारी मुख्य आकर्षण का केंद्र है, जिसके द्वारा आप पुरे हिल को अच्छे से देख सकते है.
  8. चाडविक फॉल –यह शिमला से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, यहाँ पानी 1586 मीटर उचांई से गिरता है. यह समर हिल के पास ही स्थित है, पैदल चल के जायेंगें तो 45 min में आप रास्ता पार कर लेंगें. झरने के चारों ओर घने हरे वृक्ष है, जो इसकी सुन्दरता और बढ़ाते है. इस झरने के द्वारा ही शिमला में पानी की सप्लाई होती है. मानसून के समय यहाँ पानी का स्तर बढ़ जाता है, जिससे ये और भी अधिक आकर्षक लगता है.
  9. कुफरी – यह शिमला से 19 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है. यह समुद्र तल से 2622 मीटर ऊंचाई पर है. इसे दी विंटर स्पोर्ट्स कैपिटल भी कहते है. पहले यह नेपाल देश की सीमा के अंतर्गत आता था. यहाँ सर्दियों में विंटर स्पोर्ट्स स्कीइंग और आइस स्केटिंग का लुप्त उठाया जा सकता है.
  10. चैल – यहाँ दुनिया की सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित क्रिकेट पीच है, जिसके चारों ओर एक तरह के समान पेड़ लगे हुए है, जो वातावरण को अनूठा बना देते है. यह फेमस वास्तुशास्त्र चैल पैलेस का घर हुआ करता था. यहाँ से पुरे शहर की सुन्दरता को देखा जा सकता है.
  11. दरानघाटी अभयारण्य – यह शिमला से 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह अभयारण्य 167.4 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. यह शिमला का उपरी क्षेत्र है. यहाँ पहले बड़े राजा महाराजा शिकार करने आया करते थे. इस क्षेत्र को फोरेस्ट एरिया के रूप में 1962 में अधिसूचित किया गया था.
  12. क्राइस्ट चर्च – उत्तर भारत का एक सबसे पुराना चर्च है. इसे ब्रिटिश सरकार द्वारा 1857 में बनवाया गया था. इसे नव गोथिक शैली में डिजाईन किया गया था. क्राइस्ट चर्च भारत में ब्रिटिश सरकार के लम्बे तक शासन करने का प्रतीक है.
  13. तारा देवी मंदिर – यह मंदिर समुद्र तल से 1851 मीटर ऊंचाई पर स्थित है. यह शिमला से 11 किलोमीटर दूर है. यह एक प्रसिद्ध मंदिर है.
शिमला के ये कुछ मुख्य स्थल है, जहाँ जरुर ही जाना चाहिए. लेकिन शिमला इतने में ही सिमित नहीं है, वहां इसके अलावा और भी आकर्षण के केंद्र व जगह है. मैंने आपको मुख्य स्थान बताये है. आप अगर वहां जाते है, और इसके अलावा कोई और जगह पसंद आती है, तो हमें उसके बारे में जरुर बताएं, हम उसे अपनी इस लिस्ट में शामिल करेंगें. तो फिर देर किस बात की, आज ही इस गर्मी की छुट्टी में अपने परिवार के साथ इस ठंडी जगह जाने का प्लान बनायें.
यह भी जरूर पढ़ें >>   
महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन की जानकारी
सूर्य मन्दिर यात्रा
मेरा हरिद्वार 

 
loading...

2 comments:

  1. Thanks for sharing the list of the tourists places in Shimla this is very much interesting one. this will be more useful for the tourists who are going to visit the Shimla for the first time in their life time.
    http://shimlakullumanalihoneymoon.com/

    ReplyDelete
  2. This is really a great post specially in Hindi.I have visited Shimla from Rajkot. I love this beautiful destination.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.