loading...
Breaking News
recent

देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी का डेली रूटीन

सुबह उठने से सोने तक यूं बीतता है 1.20 करोड़/घंटा कमाने वाले अंबानी का दिन

सुबह जल्द उठना, देर रात तक काम करना छोटे भाई अनिल भी कम नहीं, वे भी करते हैं खूब काम
भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी के दिन की शुरुआत सुबह पांच बजे होती है. उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तालमेल उनकी सफलता का रहस्य है. बड़े भाई जहां सुबह पांच बजे बिस्तर छोड़ देते हैं, वहीं छोटे भाई अनिल अंबानी के दिन की शुरुआत सुबह 5.30 बजे होती है. मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के हेड हैं. अपनी कंपनी को इस मुकाम तक पहुंचाने में उनका डेली का रूटीन काफी अहम है. वर्किग डे में मुकेश सुबह 5 से 5.30 बजे के बीच उठ जाते हैं.
 Mukesh Ambani Richest Indian Daily Routine In Hindi :-  

देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी का डेली रूटीन के लिए चित्र परिणाम  
मुकेश अंबानी की दिनचर्या (Mukesh Ambani Daily Routine In Hindi)
उठने के बाद शुरुआती एक घंटा जिम में एक्सरसाइज करते हुए बीतता है. मुकेश अगर अपने दिन की शुरुआत कहीं बाहर न रहकर अपने घर एंटीलिया में करते हैं तो वे एक्सरसाइज के बाद कुछ देर समाचार पत्र पढ़ते हैं.
फिर अपने घर के 17वें फ्लोर पर बने स्विमिंग पूल में नहाते हैं और फिर 19वें फ्लोर पर ब्रेक फॉस्ट लेते हैं. इसके बाद 14वें फ्लोर पर अपने रूम में कपड़े पहन ऑफिस जाने के लिए तैयार होते हैं. इसके बाद 21वें फ्लोर पर बने अपने पर्सनल ऑफिस से अपनी फाइल लेते हैं.
फिर 13वें फ्लोर पर बने अपने बच्चों के रूम में उन्हें सी ऑफ बोलकर 11 से 11.30 बजे के बीच ऑफिस के लिए निकल जाते हैं. मुकेश अपने ऑफिस जाने के लिए थर्ड फ्लोर पर बने अपने गैरेज में खड़ी मर्सडीज को खुद ड्राइव करते हैं.
दिन भर ऑफिस में सारा काम खत्म कर मुकेश रात 10 से 11 के बीच घर लौटते हैं.
डिनर टेबल पर वो अपनी पत्नी और परिवार से दिनभर के रूटीन के बारे में बात करते हैं. हालांकि कई दिनों तक मुकेश अंबानी रात के 2 से 2.30 बजे तक भी ऑफिस में काम करते रहते हैं. एडीएजी ग्रुप के सीईओ अनिल धीरूभाई अंबानी का दिन सुबह 5.30 बजे से शुरू होता है. अनिल अंबानी हफ्ते में छह दिन तड़के उठकर घूमने निकल जाते हैं. बिजनेस मीटिंग के लिए अनिल अंबानी दुनिया में चाहे जहां जायें, लेकिन सुबह 5.30 बजे उठना और जॉगिंग का उनका रूटीन कभी नहीं बदलता है. खुद को चुस्त और मान्सिक रूप से दुरुस्त रखने के लिए अनिल अंबानी योगा भी करते हैं. वर्किग डे में अनिल ठीक 9.30 बजे ऑफिस पहुंच जाते हैं और रात 9.30 बजे तक वहीं रहते हैं.
देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी। एक दिन वे अपने दफ्तर जाने के लिए मुंबई स्थित घर एंटीलिया की पार्किंग में पहुंचते हैं। अपनी पसंदीदा मर्सडीज कार की चाभी निकालने के लिए जेब में हाथ डालते हैं। लेकिन चाभी नहीं मिलती। 27 फ्लोर के पूरे घर में चाभी खोजी जाती है। नहीं मिलने पर अंबानी दूसरी कार से ऑफिस चले जाते हैं।
कुछ ऐसा है हर घंटे 1.20 करोड़ रुपए और डेली 29 करोड़ रुपए कमाने वाले (2014-15 में RIL के कुल 23566 करोड़ रुपए सालाना प्रॉफिट के हिसाब से। कंपनी के प्रॉफिट में मुकेश की 44.7% हिस्सेदारी है।)
मुकेश अंबानी का रुतबा।
अंबानी सोमवार को सनफार्मा के दिलीप सांघवी को पछाड़ दोबारा देश के सबसे अमीर इंसान बन गए। वहीं, दुनिया में इस मामले में वो 47वें नंबर (27 अप्रैल के फोर्ब्स बिलिनियर्स लिस्ट 2015 का डाटा) पर हैं। उनके सबसे करीबी दोस्त अहमदाबाद निवासी परिमल नाथानी की मानें तो मुकेश अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार, टाइम मैनेजमेंट और अपने रुटीन को देते हैं।
loading...

No comments:

Powered by Blogger.