loading...
Breaking News
recent

शाहिद कपूर की जीवनी | Shahid Kapoor Biography

Shahid Kapoor Ki Jivani : शाहिद कपूर का जन्म दिल्ली में हुआ था। उनके पिता पंकज कपूर एक थियेटर आर्टिस्ट थे और माता नीलिमा अजीम एक भारतीय टेलीविजन एक्ट्रेस थी। जब वे मात्र 3 वर्ष के थे, तब उनके माता-पिता में तलाक हो गया। पिता मुंबई चले गए, जहां उन्होंने एक्ट्रेस सुप्रिया पाठक से विवाह रचा लिया। वे अपनी माँ के साथ ही अपने नाना के घर पर रहे। उसके नाना एक रशियन मैगजीन के लिए जर्नलिस्ट के रूप में काम करते थे। वे अपने नाना से बहुत प्रभावित थे। इस बारे में वे कहते है “वे रोजाना मुझे स्कूल छोड़ने के लिए जाया करते थे। मेरी हमेशा हेल्प  भी करते थे।”
शाहिद कपूर की जीवनी | Shahid Kapoor Biography In Hindi
नाम - शाहिद कपूर 
जन्म - 25 फ़रवरी 1981 (आयु 35)
व्यवसाय - अभिनेता
अरिजित सिंह : आवाज की दुनिया के जादूगर
उन दिनों उनके पिता एक्टिंग में कैरियर बनाने के लिए मुंबई में स्ट्रगल कर रहे थे। इस दौरान वे केवल एक ही बार नन्हें शाहिद से उनके बर्थड़े के अवसर पर मिल सके।

जब वे 10 वर्ष के हुए, तो उनकी माँ एक्ट्रेस के रूप में काम करने के लिए मुंबई चली गई। यहाँ आकर उनकी माँ ने एक्टर राजेश खट्टर से शादी कर ली। उन्होंने अपने नए पिता को असेप्ट कर उनके साथ ही रहने लगे। पर 2001 में दोनों में तलाक हो गया।
“फर्श से अर्श तक” का सफ़र : शरथबाबु की जीवनी
दुनियाँ उन्हें शाहिद कपूर के नाम से जानती हैं, पर आज भी वे पासपोर्ट पर कपूर के जगह खट्टर लगाते हैं।

शाहिद कपूर का जन्म 25 फरवरी 1981 को नयी दिल्ली में हुआ थाı उनके पिता का नाम पंकज कपूर और माता का नाम नीलिमा अज़ीम था, उनके पिता एक अभिनेता थे जबकि उनकी माता एक अभिनेत्री-डांसर थीı जब शाहिद केवल 3 साल के थे तभी उनके माता-पिता का तलाक हो चूका था, तलाक के बाद उनके पिता मुंबई चले गये (उन्होंने अभिनेत्री सुप्रिया पाठक से शादी कर ली) और शाहिद कपूर अपनी माँ के साथ नयी दिल्ली में ही रहने लगे थे. उस समय उनके साथ उनके नाना-नानी भी रहते थे, जो रशियन मैगज़ीन के लिए जौर्नालिस्ट का काम करते थे. शाहिद को अपने दादा से काफी लगाव था, शाहिद कहते है : “वे रोज़ मेरे साथ मुझे मेरी स्कूल छोड़ने आया करते थे. वे हमेशा मुझसे मेरे के बारे में बाते किया करते थेı” उनके पिता पंकज कपूर जो एक जुझारू कलाकार बन चुके थे वे साल में एक ही बार शाहिद को मिलने आते थे वो भी उनके बर्थडे के दिनı जब कपूर 10 साल के हो चुके थे तब उनकी माता अभिनेत्री के रूप काम करने के लिए शाहिद को लेकर मुंबई आ गयी थी.
कभी ईंट और सीमेंट ढोने वाला मज़दूर अब है 20 कंपनियों का मालिक
मुंबई में अज़ीम ने अभिनेता राजेश खट्टर से शादी कर ली थी. कपूर अपनी माँ और खट्टर के साथ ही रहते थे, लेकिन 2001 में वे दोनों भी अलग हो गये थे. लेकिन शाहिद कपूर अपने पासपोर्ट पर खट्टर सरनेम का ही उपयोग करते थेı शाहिद ने दिल्ली की ज्ञान भारती स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की थी और बाद में मुंबई के राजहंस विद्यालय में वे पढ़े थे. बाद में महाविद्यालय पढाई उन्होंने मुंबई के मिठीबाई कॉलेज से पूरी की थी.

बचपन से ही शाहिद कपूर को डांस में रूचि थी और 15 साल की आयु में ही वे शियामैक दवर्स डांस इंस्टिट्यूट में शामिल हो गये थे. शुरू-शुरू में शाहिद ने कई फिल्मो में बैकग्राउंड डांसर के रूप में भी काम किया है, जिनमे फिल्म दिल तो पागल है (1997) और ताल (1999) भी शामिल हैı इंस्टिट्यूट में स्टेज शो करते समय कपूर ने “वोग (Vogue)” और “गोल्डनआय (GoldenEye)” गाने पर डांस किया था, दर्शको की तरफ से उन्हें सकारात्मक प्रतिसाद भी मिला था, उस वक्त पहली बार उन्हें “एक स्टार” की तरफ अनुभूति हुई थीı बाद में इंस्टिट्यूट में वे सलाहकार के रूप में कार्यरत हुए. उस समय शाहिद ने अपने मित्र के साथ पेप्सी कमर्शियल के लिए ऑडिशन दिया था जिसमे शाहरुख खान और रानी मुखर्जी भी थी किट-कैट और क्लोज उप जैसे ब्रांड के लिए उन्होंने टेलीविज़न कमर्शियल भी किये है और साथ ही बहोत से म्यूजिक विडियो में भी उन्होंने अभिनय किया हुआ है.1998 में उन्होंने टेलीविज़न सीरीज मोहनदास बी.ए.एल.एल.बी में असिस्टेंट डायरेक्टर का जॉब भी किया थाı और जैसे-जैसे वक्त बीतता गया वो एक कामयाब सितारे के रूप में उभरे, आज शाहिद ने कई सफल फिल्में अपने नाम कर दी है.
Kalpana Saroj 2 रुपये से 500 करोड़ तक
उनकी पढ़ाई-लिखाई दिल्ली में ज्ञान भारती स्कूल से और मुंबई में राजहंस विद्यालय और मीठीबाई कॉलेज से हुई।

शाहिद कपूर के अवार्ड – Shahid Kapoor Awards

कपूर को दो फिल्मफेयर अवार्ड मिल चुके है : इश्क विश्क (2003) के लिए बेस्ट मेल डेब्यू और हैदर (2014) के लिए बेस्ट एक्टर का अवार्डı इसके साथ ही दो फिल्म जब वी मेट (2007) और कमीने (2009) के लिए बेस्ट एक्टर के लिए उनका नामनिर्देशन भी किया गया था.
कॉमेडी किंग कपिल शर्मा की जीवनी और सफलता का राज
शाहिद कपूर के बारे में 12 सबसे रोचक बाते बताने जा रहे है जिन्हें आप नही जानते होंगे .

1. दिल तो पागल है और ताल फिल्म में शाहिद बैकग्राउंड डांसर थे.
2. शाहिद कपूर शाहिद खट्टर के नाम से भी जाने जाते है.
3. ब्रेन हिंस द्वारा लिखित किताब “लाइफ इस फेयर” (Life is Fair) को पढने के बाद उन्होंने मॉस खाना छोड़ दिया था.
4. शाहिद का पहला प्यार करीना नही बल्कि हृषिता भट्ट थी, जो आर्यन म्यूजिक एल्बम में उनकी को-स्टार थी.
5. अपने करियर में उनका नाम कई अभिनेत्रियों से जुदा, जिनमे उनकी को-स्टार हृषिता भट्ट, अमृता राव, प्रियंका चोपड़ा, बिपाशा बसु, विद्या बालन, अनुष्का शर्मा, सोनाक्षी सिन्हा और करीना कपूर शामिल है.
6. वे बॉलीवुड के चॉकलेट बॉय के नाम से प्रसिद्ध है.
7. शाहिद अपने पासपोर्ट पर अपने सौतेले पिता (राजेश खट्टर) का सरनेम उपयोग करते है.
8. उनके पसंदीदा कलाकार उनके पिता पंकज कपूर और पसंदीदा अभिनेत्री जूलिया रोबर्ट्स है.
9. मुख्य अभिनेता के रूप में काम करने से पहले शाहिद टेलीविज़न कमर्शियल, म्यूजिक विडियो करते थे.
10. शाहिद कपूर प्रोफेशनल डांसर बनना चाहते थे.
11. कमीने फिल्म के लिए परफेक्ट बॉडी बनाने के लिए उन्हें पूरा 1 साल लगा था.
12. शाहिद कपूर नसीरुद्दीन शाह के सौतेले भतीजे है.
सुरों के बादशाह सोनू निगम की बायोग्राफी
loading...

No comments:

Powered by Blogger.