loading...
Breaking News
recent

ज़िन्दगी की यही रीत है, हार के बाद ही जीत है | Har Ke Baad Milegi Safalta

Safalta Ke Achook Mantra In Hindi : हार के बाद मिलेगी सफलता : अगर कोई आपसे यह कहता है की उसने अपने जीवन में कभी हार नहीं देखी या उससे कभी गलती नहीं हुई तो समझ लीजिये की वह आदमी आपसे झूठ बोल रहा है क्योंकि हम इंसान है कोई मशीन नहीं और इंसानों से गलतियाँ हो ही जाती है और गलतियाँ हमारी Life का हिस्सा है.जब हम हार जाते है तो उस Situation में हम मान लेते है की अब कुछ नहीं हो सकता, सब कुछ खत्म हो गया.
Saflta Ke Tips In Hindi | हार के बाद मिलेगी सफलता

Har Ke Bad Milegi Safalta के लिए चित्र परिणाम   
सफलता के मूल मंत्र | Success Tips In Hindi

लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है क्या ऐसा करने से आपकी problem हल हो जाएगी ?
शाहिद कपूर की जीवनी
हर हार हमें एक सीख देकर जाती है कि हमें हारकर भी जीतने की कोशिश करनी चाहिए.जिस तरह फुटबॉल जोर से धरती पर पटकने पर फिर से उछल कर वापस ऊपर आ जाती है ठीक उसी तरह हारने वाले इंसान को भी उछल कर वापस खड़ा हो जाना चाहियें क्योंकि हारने के बाद ही जीत मिलती है.

बीती बातो पर सिर्फ पछतावा करने,चुपचाप बैठने या रोने से कुछ नहीं होगा सिर्फ आँखों में आँसू होंगे बस!
आँखों में आँसू होंगे तो सब कुछ धुंधला ही नजर आएगा.इसलिए अपने आँखों से आँसू पोछ कर ठीक से Condition का आकलन कीजिये और फिर से आगे बढ़ने के लिए कदम बढ़ाएं.जीत आपसे ज्यादा दूर नहीं होगी.
“फर्श से अर्श तक” का सफ़र : शरथबाबु की जीवनी

चलो एक Example देखते है-
कभी आपने उस छोटे से बच्चे को देखा है जो चलना सीख रहा होता है.वह छोटा बच्चा हजारो बार गिरता है,रोता है,फिर दोबारा उठकर खड़ा होता है और फिर गिरता है.लेकिन एक दिन आख़िरकार वह चलना सीख ही जाता है.अगर वह गिरने के डर से उठे ही नहीं,तो क्या वह कभी चलना सीख पाता ? वह कभी चलना नहीं सीख पाता.
हमें भी उस बच्चे की तरह ऊपर उठना होगा और चलना होगा और उससे आगे बढ़ने और कुछ सीखने की सीख लेनी होगी.अरिजित सिंह : आवाज की दुनिया के जादूगर

अपनी हार को जीत में बदलने के कुछ टिप्स-:

हार को स्वीकार करे-:

आपकी हार की कोई न कोई वजह जरुर है,इस सच्चाई को स्वीकार करे और ईमानदारी से यह मान ले की कही न कही आप चूक गये,कुछ न कुछ कमी जरुर रह गयी तभी आपकी हार हुई.अपने हार के वजह का पता लगाइए की ऐसा क्यों हुआ और फिर दोबारा हिम्मत करके उस काम में जुट जाओ और हार न मानो.

बदलाव करे-:
अगर आपको हार मिली है तो खुद में और अपने effort में कुछ Changes करे क्योंकि जिन चीजो से आप उस काम को कर रहे हो क्या पता वह उपयुक्त न हो या आपकी रणनीति ठीक न हो.इसलिए बदलाव हार के बाद जरुरी है.
कभी ईंट और सीमेंट ढोने वाला मज़दूर अब है 20 कंपनियों का मालिक

खुद को पॉजिटिव बनाये-:
अपनी सोच हमेशा सकारात्मक रखे.यह मान लीजिये की हर बात में भलाई होती है और जो भी हुआ अच्छा हुआ.हर बात में Positive चीजे खोजने की कोशिश करे.कई बार कुछ दरवाजे शायद इसलिए बंद हो जाते है क्योंकि दुसरे दरवाजे से होकर जाना शायद आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.सकारात्मक सोच तनाव ‘Strech’ से बचाकर आपको आगे बढ़ने में प्रेरित करती है.

गलतियों से सबक ले-:
अपने गुजरे वक्त को भूल जाइये,बार-बार बीती बातो को मत सोचिये और भविष्य की तरफ देखिये.भूतकाल तो भूतो का डेरा है.कौन चाहता है ऐसे घर में रहना ? गलतियों से सीख लेकर Future को बेहतर बनाने की Planing करे.
Kalpana Saroj 2 रुपये से 500 करोड़ तक

अपने प्रयास जारी रखे-:

हार को स्वीकार करे लेकिन अपने प्रयास हमेशा जारी रखे.असफलता का मतलब यह नहीं होता की सब कुछ ख़त्म हो गया हो.बल्कि अपनी कोशिश जारी रखे और एक दिन आएगा जब आप निश्चित ही Succes प्राप्त करोगे.
कॉमेडी किंग कपिल शर्मा की जीवनी और सफलता का राज 

  दोस्तों सबसे बड़ी गलती तो हम तब करते है,जब हम एक ही गलती को बार-बार करते है और उन गलतियों से कुछ सीखते नहीं है.जिंदगी तो सबको बराबर का मौका देती है और जो उस मौके को पहचान लेता है वह सफलता प्राप्त कर लेता है पर कई लोग सिर्फ किस्मत के चक्कर में उस मौके को गवां देते है और कहते है की उनकी किस्मत में यह नहीं था और जब हार मिलती है तो हारने के बाद किस्मत पर दोष डालते है.इसलिए हार मत माने बल्कि कोशिश करते रहे जब तक जीत न मिल जाय.

 Friends एक बार एडिसन ने कहा था कि मैं अगर अपने Life में असफल नहीं होता तो शायद आज Light Bulb का आविष्कार नही कर पाता.एडिसन बिजली के बल्व को बनाने के प्रयास में 10000 बार फेल हुए.लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और कोशिश करते रहे औए एक दिन Light Bulb आखिर बना ही डाला

  Adison ने 10000 बार कोशिश करी और असफल होते रहे लेकिन इन Failer से उनको महसूस हो गये था की उनकी चीजो में कुछ कमी है और फिर उन्होंने उसे Improve करा और सफलता पाई.

इसलिए अब आपको तय करना है की हार मान ले या फिर हार के बाद उठकर सफलता की ओर बढे.
loading...

No comments:

Powered by Blogger.