loading...
Breaking News
recent

आठ पौराणिक पात्र जो आज भी जिन्दा है | 8 Amer Vyakti Jo Aaj Bhi Zinda Hai

आइये जानते है इन आठ महामानवों के बारे में जिनके बारे में माना जाता है की वो पृथ्वी पर आज भी जीवित है। योग में जिन अष्ट सिद्धियों की बात कही गई है वे सारी शक्तियाँ इनमें विद्यमान है। यह सब किसी न किसी वचन, नियम या शाप से बंधे हुए हैं और यह सभी दिव्य शक्तियों से संपन्न है।

 ध्यान के लिए चित्र परिणाम 

आठ पौराणिक पात्र जो आज भी है जीवित (8  Immortals (Chiranjeevi) of Hindu Mythology)

 1. परशुराम / Parshuram

 भगवान विष्णु के छठें अवतार हैं परशुराम। परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि और माता रेणुका थीं। माता रेणुका ने पाँच पुत्रों को जन्म दिया, जिनके नाम क्रमशः वसुमान, वसुषेण, वसु, विश्वावसु तथा राम रखे गए। राम ने शिवजी को प्रसन्न करने के लिए कठोर तप किया था। शिवजी तपस्या से प्रसन्न हुए और राम को अपना फरसा (एक हथियार) दिया था। इसी वजह से राम परशुराम कहलाने लगे। इनका जन्म हिन्दी पंचांग के अनुसार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हुआ था। इसलिए वैशाख मास के शुक्ल पक्ष में आने वाली तृतीया को अक्षय तृतीया कहा जाता है। भगवान पराशुराम राम के पूर्व हुए थे, लेकिन वे चिरंजीवी होने के कारण राम के काल में भी थे। परशुराम ने 21 बार पृथ्वी से समस्त क्षत्रिय राजाओं का अंत किया था।
यमराज और यमलोक से जुड़े रहस्य

 2. राजा बलि / Bali
 राजा बलि के दान के चर्चे दूर-दूर तक थे। देवताओं पर चढ़ाई करने राजा बलि ने इंद्रलोक पर अधिकार कर लिया था। बलि सतयुग में भगवान वामन अवतार के समय हुए थे। राजा बलि के घमंड को चूर करने के लिए भगवान ने ब्राह्मण का भेष धारण कर राजा बलि से तीन पग धरती दान में माँगी थी। राजा बलि ने कहा कि जहाँ आपकी इच्छा हो तीन पैर रख दो। तब भगवान ने अपना विराट रूप धारण कर दो पगों में तीनों लोक नाप दिए और तीसरा पग बलि के सर पर रखकर उसे पाताल लोक भेज दिया। शास्त्रों के अनुसार राजा बलि भक्त प्रहलाद के वंशज हैं। राजा बलि से श्रीहरि अतिप्रसन्न थे। इसी वजह से श्री विष्णु राजा बलि के द्वारपाल भी बन गए थे।
लड़कियां ले रही थी सेल्फी, दिखा भूत

 3. हनुमान / Hanuman

 अंजनी पुत्र हनुमान को भी अजर अमर रहने का वरदान मिला हुआ है। यह राम के काल में राम भगवान के परम भक्त रहे हैं। हजारों वर्षों बाद वे महाभारत काल में भी नजर आते हैं। महाभारत में प्रसंग हैं कि भीम उनकी पूँछ को मार्ग से हटाने के लिए कहते हैं तो हनुमानजी कहते हैं कि तुम ही हटा लो, लेकिन भीम अपनी पूरी ताकत लगाकर भी उनकी पूँछ नहीं हटा पाता है। सीता ने हनुमान को लंका की अशोक वाटिका में राम का संदेश सुनने के बाद आशीर्वाद दिया था कि वे अजर-अमर रहेंगे।
 आज भी जिंदा है रावण की बहन सूर्पणखा श्रीलंका मे

 4. विभिषण / Vibhishana

 राक्षस राज रावण के छोटे भाई हैं विभीषण। विभीषण श्रीराम के अनन्य भक्त हैं। जब रावण ने माता सीता हरण किया था, तब विभीषण ने रावण को श्रीराम से शत्रुता न करने के लिए बहुत समझाया था। इस बात पर रावण ने विभीषण को लंका से निकाल दिया था। विभीषण श्रीराम की सेवा में चले गए और रावण के अधर्म को मिटाने में धर्म का साथ दिया।
 मरने के 14 साल बाद जिन्दा लौट आया युवक

 5. ऋषि व्यास / Rishi Vyas

ऋषि व्यास जिन्हे की वेद व्यास के नाम से भी जाना जाता है ने ही चारों वेद (ऋग्वेद, अथर्ववेद, सामवेद और यजुर्वेद) , सभी 18 पुराणों, महाभारत और श्रीमद्भागवत् गीता की रचना की थी । वेद व्यास, ऋषि पाराशर और सत्यवती के पुत्र थे। इनका जन्म यमुना नदी के एक द्वीप पर हुआ था और इनका रंग सांवला था। इसी कारण ये कृष्ण द्वैपायन कहलाए। इनकी माता ने बाद में शान्तनु से विवाह किया, जिनसे उनके दो पुत्र हुए, जिनमें बड़ा चित्रांगद युद्ध में मारा गया और छोटा विचित्रवीर्य संतानहीन मर गया।
कृष्ण द्वैपायन ने धार्मिक तथा वैराग्य का जीवन पसंद किया, किन्तु माता के आग्रह पर इन्होंने विचित्रवीर्य की दोनों सन्तानहीन रानियों द्वारा नियोग के नियम से दो पुत्र उत्पन्न किए जो धृतराष्ट्र तथा पाण्डु कहलाए, इनमें तीसरे विदुर भी थे।

 6. अश्वत्थामा / Ashwathama

अश्वथामा गुरु द्रोणाचार्य के पुत्र हैं। ग्रंथों में भगवान शंकर के अनेक अवतारों का वर्णन भी मिलता है। उनमें से एक अवतार ऐसा भी है, जो आज भी पृथ्वी पर अपनी मुक्ति के लिए भटक रहा है। ये अवतार हैं गुरु द्रोणाचार्य के पुत्र अश्वत्थामा का। द्वापरयुग में जब कौरव व पांडवों में युद्ध हुआ था, तब अश्वत्थामा ने कौरवों का साथ दिया था। धर्म ग्रंथों के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण ने ही ब्रह्मास्त्र चलाने के कारण अश्वत्थामा को चिरकाल तक पृथ्वी पर भटकते रहने का श्राप दिया था।
अश्वथाम के संबंध में प्रचलित मान्यता… मध्य प्रदेश के बुरहानपुर शहर से 20 किलोमीटर दूर एक किला है। इसे असीरगढ़ का किला कहते हैं। इस किले में भगवान शिव का एक प्राचीन मंदिर है। यहां के स्थानीय निवासियों का कहना है कि अश्वत्थामा प्रतिदिन इस मंदिर में भगवान शिव की पूजा करने आते हैं।
भगवान श्री राम की मृत्यु कैसे हुई

 7. कृपाचार्य / Kripacharya

 कृपाचार्य अश्वथामा के मामा और कौरवों के कुलगुरु थे। शिकार खेलते हुए शांतनु को दो शिशु प्राप्त हुए। उन दोनों का नाम कृपी और कृप रखकर शांतनु ने उनका लालन-पालन किया। महाभारत युद्ध में कृपाचार्य कौरवों की ओर से सक्रिय थे। कृप और कृपि का जन्म महर्षि गौतम के पुत्र शरद्वान के वीर्य के सरकंडे पर गिरने के कारण हुआ था।
प्रभु श्रीराम से जुड़े 10 चौंकाने वाले रहस्य

 8.ऋषि मार्कण्डेय / Rishi Markandeya

 भगवान शिव के परम भक्त थे ऋषि मार्कण्डेय। इन्होंने शिवजी को तप कर प्रसन्न किया और महामृत्युंजय मंत्र को सिद्धि किया। महामृत्युंजय मंत्र का जाप मौत को दूर भगाने लिए किया जाता है। चुकि ऋषि मार्कण्डेय ने इस मन्त्र को सिद्ध किया था इसलिए इन सातो के साथ साथ ऋषि मार्कण्डेय के नित्य स्मरण के लिए भी कहा जाता है।
loading...

4 comments:

  1. दोस्तो chat,जोक्स,sex video,sayri छोड़ कर पहले ये*important news* पढो*PM मोदी का सुपर धमाका**मोदी जी ने DIGITAL INDIA के द्वरा ​बेरोजगारी को जड़ से मिटानेके लिये लान्च किया है ये APP*जिससे आप घर बैठे कमायेगे एकदम मुफ्त मे सिर्फ कुछ डेटा खर्च करने पड़ेगे ।क्या आपका android mobile आपको पैसा कमा देता है।अगर नही देता तो DIGITAL INDIA मे जोडकर आप भी हर महीने लाखो कमाए।_*```विदेशी कंपनियों के झांसे में ना आएं भारतीय कंपनी के साथ जुड़े जो गरीब लोगों किसानों और आम आदमी को फ्री में रोजगार देकर आत्महत्या रोकने का प्रयास कर रही है कंपनी का उद्देश्य एकमात्र डिजिटल इंडिया के माध्यम से सभी भारतीयों को फ्री में रोजगार उपलब्ध करवाना है इसके लिए आप न्यूज़ देख सकते हैं```*_*एक नई सोच*🌤 *मोबाइल मेरी Income का एक जरिया बन गया हैं मै इस से Part-Time जॉब करके Full Time पैसा कमा सकता हूँ वो भी बिल्कुल Free और जिंदगी भर.**जी हाँ दोस्तो अगर आप भी 10,000/- रू. से 50,000/- रूपये याईससे भी ज्यादा हर महीना कमाना चाहते हैं तो बेकार मै Internet चलना छोड़ दीजिये अगर चलाना ही हैं तो मोबाइल से......**Networking Businessकीजिये जो बिल्कुल Free हैं आपका एक भी पैसा नही लगेगा.और आप लाखो कमाने लग जायेंगे एक दम Free.**तो जाने दोस्तो आप अपने मोबाइल से Free पैसा केसे कमा सकते हैं.**काम करने के लिये आपके पास Android Mobile होना जरुरी है**जो जितना पहले "Join" हो रहे हैं वो उतना लाभ उठा रहे**आपका एक फैसला अपकी लाइफ बदल देगा।**जोइनिंग Free है।**प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी।**कम्पनी भारत सरकार से मान्यता प्राप्त हैं।**कम्पनी एडवरटाइजिंग करवाती है।**कम्पनी के पास पैन कार्ड है।(आयकर भरती है कम्पनी)**कम्पनी का हेड ऑफिस है।**24×7 हेल्पलाइन सेवा उपलब्ध है।**आप जो पैसा कमायेगे उसे NEFT के द्वारा अपने बैंक के खाते में ले सकते है।**तो जाने आप सब अपने ही Android मोबाइल से कैसे पैसे कमा सकते हैं?**How To Join Champcash**प्ले स्टोर से Champcash Application को Installकरे।**Champcash को Open करे।**Singup with Champcash पर क्लिक करे।**फिर अपना नाम, Email ID7 जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, मनपसंद पासवर्ड, ये डिटेल भर दें।*7_*Most Important*_ _*Sponsor I'D मांगने -...........पर डालें*__*Sponsor I'd =..811711... यह एक पेपर पर लिख कर रखें इसके बिना रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा*__*अब आपका Registration Complete हो गया है।*__*अब आपके सामने एक चैलेंज आएगा आप उसे कंप्लीट करें और इनकम स्टार्ट करें चैंपकैश में इनकम करने के 11 ऑप्शन है आप किसी भी ऑप्शन से अनलिमिटेड इनकम करसकते हैं*_*News Video*https://youtu.be/XAq5wTO1w9c♻ *बस एक बार टीम बनायें और Life Time Commission लें*‼‼‼‼‼‼‼‼‼‼_*```Champcash में हम किस तरह पैसा कमा सकते है हर महिना 10000 से 50000 रू कमा सकते है ?```*_*VIDEO* देखे पैसा कमाये*CLICK* करे पैसा कमाये*GAME* खेले पैसा कमाये*APP* DOWNLOAD करे पैसा कमाये*WEB OFFER* पुरा करे पैसा कमाये*RECHARGE* करे पैसा कमाये*online SHOPPING* करे इस*ADS* देखे पैसा कमाये*SURVEY* पुरा करे पैसा कमाये*EARN MORE* का टास्क पुरा करे पैसा कमायेकिसी को *joining* कराये तो. पैसा कमाये आप भी कमा सकते है Download Kre ....*Sponsor I'D- .....811711.........*What app no.....and colling no..7607312472..*SURAJ RAJPUT‼ *Jay Champcash* ‼

    ReplyDelete
  2. दोस्तो chat,जोक्स,sex video,sayri छोड़ कर पहले ये*important news* पढो*PM मोदी का सुपर धमाका**मोदी जी ने DIGITAL INDIA के द्वरा ​बेरोजगारी को जड़ से मिटानेके लिये लान्च किया है ये APP*जिससे आप घर बैठे कमायेगे एकदम मुफ्त मे सिर्फ कुछ डेटा खर्च करने पड़ेगे ।क्या आपका android mobile आपको पैसा कमा देता है।अगर नही देता तो DIGITAL INDIA मे जोडकर आप भी हर महीने लाखो कमाए।_*```विदेशी कंपनियों के झांसे में ना आएं भारतीय कंपनी के साथ जुड़े जो गरीब लोगों किसानों और आम आदमी को फ्री में रोजगार देकर आत्महत्या रोकने का प्रयास कर रही है कंपनी का उद्देश्य एकमात्र डिजिटल इंडिया के माध्यम से सभी भारतीयों को फ्री में रोजगार उपलब्ध करवाना है इसके लिए आप न्यूज़ देख सकते हैं```*_*एक नई सोच*🌤 *मोबाइल मेरी Income का एक जरिया बन गया हैं मै इस से Part-Time जॉब करके Full Time पैसा कमा सकता हूँ वो भी बिल्कुल Free और जिंदगी भर.**जी हाँ दोस्तो अगर आप भी 10,000/- रू. से 50,000/- रूपये याईससे भी ज्यादा हर महीना कमाना चाहते हैं तो बेकार मै Internet चलना छोड़ दीजिये अगर चलाना ही हैं तो मोबाइल से......**Networking Businessकीजिये जो बिल्कुल Free हैं आपका एक भी पैसा नही लगेगा.और आप लाखो कमाने लग जायेंगे एक दम Free.**तो जाने दोस्तो आप अपने मोबाइल से Free पैसा केसे कमा सकते हैं.**काम करने के लिये आपके पास Android Mobile होना जरुरी है**जो जितना पहले "Join" हो रहे हैं वो उतना लाभ उठा रहे**आपका एक फैसला अपकी लाइफ बदल देगा।**जोइनिंग Free है।**प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी।**कम्पनी भारत सरकार से मान्यता प्राप्त हैं।**कम्पनी एडवरटाइजिंग करवाती है।**कम्पनी के पास पैन कार्ड है।(आयकर भरती है कम्पनी)**कम्पनी का हेड ऑफिस है।**24×7 हेल्पलाइन सेवा उपलब्ध है।**आप जो पैसा कमायेगे उसे NEFT के द्वारा अपने बैंक के खाते में ले सकते है।**तो जाने आप सब अपने ही Android मोबाइल से कैसे पैसे कमा सकते हैं?**How To Join Champcash**प्ले स्टोर से Champcash Application को Installकरे।**Champcash को Open करे।**Singup with Champcash पर क्लिक करे।**फिर अपना नाम, Email ID7 जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, मनपसंद पासवर्ड, ये डिटेल भर दें।*7_*Most Important*_ _*Sponsor I'D मांगने -...........पर डालें*__*Sponsor I'd =..811711... यह एक पेपर पर लिख कर रखें इसके बिना रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा*__*अब आपका Registration Complete हो गया है।*__*अब आपके सामने एक चैलेंज आएगा आप उसे कंप्लीट करें और इनकम स्टार्ट करें चैंपकैश में इनकम करने के 11 ऑप्शन है आप किसी भी ऑप्शन से अनलिमिटेड इनकम करसकते हैं*_*News Video*https://youtu.be/XAq5wTO1w9c♻ *बस एक बार टीम बनायें और Life Time Commission लें*‼‼‼‼‼‼‼‼‼‼_*```Champcash में हम किस तरह पैसा कमा सकते है हर महिना 10000 से 50000 रू कमा सकते है ?```*_*VIDEO* देखे पैसा कमाये*CLICK* करे पैसा कमाये*GAME* खेले पैसा कमाये*APP* DOWNLOAD करे पैसा कमाये*WEB OFFER* पुरा करे पैसा कमाये*RECHARGE* करे पैसा कमाये*online SHOPPING* करे इस*ADS* देखे पैसा कमाये*SURVEY* पुरा करे पैसा कमाये*EARN MORE* का टास्क पुरा करे पैसा कमायेकिसी को *joining* कराये तो. पैसा कमाये आप भी कमा सकते है Download Kre ....*Sponsor I'D- .....811711.........*What app no.....and colling no..7607312472..*SURAJ RAJPUT‼ *Jay Champcash* ‼

    ReplyDelete
  3. दोस्तो chat,जोक्स,sex video,sayri छोड़ कर पहले ये*important news* पढो*PM मोदी का सुपर धमाका**मोदी जी ने DIGITAL INDIA के द्वरा ​बेरोजगारी को जड़ से मिटानेके लिये लान्च किया है ये APP*जिससे आप घर बैठे कमायेगे एकदम मुफ्त मे सिर्फ कुछ डेटा खर्च करने पड़ेगे ।क्या आपका android mobile आपको पैसा कमा देता है।अगर नही देता तो DIGITAL INDIA मे जोडकर आप भी हर महीने लाखो कमाए।_*```विदेशी कंपनियों के झांसे में ना आएं भारतीय कंपनी के साथ जुड़े जो गरीब लोगों किसानों और आम आदमी को फ्री में रोजगार देकर आत्महत्या रोकने का प्रयास कर रही है कंपनी का उद्देश्य एकमात्र डिजिटल इंडिया के माध्यम से सभी भारतीयों को फ्री में रोजगार उपलब्ध करवाना है इसके लिए आप न्यूज़ देख सकते हैं```*_*एक नई सोच*🌤 *मोबाइल मेरी Income का एक जरिया बन गया हैं मै इस से Part-Time जॉब करके Full Time पैसा कमा सकता हूँ वो भी बिल्कुल Free और जिंदगी भर.**जी हाँ दोस्तो अगर आप भी 10,000/- रू. से 50,000/- रूपये याईससे भी ज्यादा हर महीना कमाना चाहते हैं तो बेकार मै Internet चलना छोड़ दीजिये अगर चलाना ही हैं तो मोबाइल से......**Networking Businessकीजिये जो बिल्कुल Free हैं आपका एक भी पैसा नही लगेगा.और आप लाखो कमाने लग जायेंगे एक दम Free.**तो जाने दोस्तो आप अपने मोबाइल से Free पैसा केसे कमा सकते हैं.**काम करने के लिये आपके पास Android Mobile होना जरुरी है**जो जितना पहले "Join" हो रहे हैं वो उतना लाभ उठा रहे**आपका एक फैसला अपकी लाइफ बदल देगा।**जोइनिंग Free है।**प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी।**कम्पनी भारत सरकार से मान्यता प्राप्त हैं।**कम्पनी एडवरटाइजिंग करवाती है।**कम्पनी के पास पैन कार्ड है।(आयकर भरती है कम्पनी)**कम्पनी का हेड ऑफिस है।**24×7 हेल्पलाइन सेवा उपलब्ध है।**आप जो पैसा कमायेगे उसे NEFT के द्वारा अपने बैंक के खाते में ले सकते है।**तो जाने आप सब अपने ही Android मोबाइल से कैसे पैसे कमा सकते हैं?**How To Join Champcash**प्ले स्टोर से Champcash Application को Installकरे।**Champcash को Open करे।**Singup with Champcash पर क्लिक करे।**फिर अपना नाम, Email ID7 जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, मनपसंद पासवर्ड, ये डिटेल भर दें।*7_*Most Important*_ _*Sponsor I'D मांगने -...........पर डालें*__*Sponsor I'd =..811711... यह एक पेपर पर लिख कर रखें इसके बिना रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा*__*अब आपका Registration Complete हो गया है।*__*अब आपके सामने एक चैलेंज आएगा आप उसे कंप्लीट करें और इनकम स्टार्ट करें चैंपकैश में इनकम करने के 11 ऑप्शन है आप किसी भी ऑप्शन से अनलिमिटेड इनकम करसकते हैं*_*News Video*https://youtu.be/XAq5wTO1w9c♻ *बस एक बार टीम बनायें और Life Time Commission लें*‼‼‼‼‼‼‼‼‼‼_*```Champcash में हम किस तरह पैसा कमा सकते है हर महिना 10000 से 50000 रू कमा सकते है ?```*_*VIDEO* देखे पैसा कमाये*CLICK* करे पैसा कमाये*GAME* खेले पैसा कमाये*APP* DOWNLOAD करे पैसा कमाये*WEB OFFER* पुरा करे पैसा कमाये*RECHARGE* करे पैसा कमाये*online SHOPPING* करे इस*ADS* देखे पैसा कमाये*SURVEY* पुरा करे पैसा कमाये*EARN MORE* का टास्क पुरा करे पैसा कमायेकिसी को *joining* कराये तो. पैसा कमाये आप भी कमा सकते है Download Kre ....*Sponsor I'D- .....811711.........*What app no.....and colling no..7607312472..*SURAJ RAJPUT‼ *Jay Champcash* ‼

    ReplyDelete
  4. दोस्तो chat,जोक्स,sex video,sayri छोड़ कर पहले ये*important news* पढो*PM मोदी का सुपर धमाका**मोदी जी ने DIGITAL INDIA के द्वरा ​बेरोजगारी को जड़ से मिटानेके लिये लान्च किया है ये APP*जिससे आप घर बैठे कमायेगे एकदम मुफ्त मे सिर्फ कुछ डेटा खर्च करने पड़ेगे ।क्या आपका android mobile आपको पैसा कमा देता है।अगर नही देता तो DIGITAL INDIA मे जोडकर आप भी हर महीने लाखो कमाए।_*```विदेशी कंपनियों के झांसे में ना आएं भारतीय कंपनी के साथ जुड़े जो गरीब लोगों किसानों और आम आदमी को फ्री में रोजगार देकर आत्महत्या रोकने का प्रयास कर रही है कंपनी का उद्देश्य एकमात्र डिजिटल इंडिया के माध्यम से सभी भारतीयों को फ्री में रोजगार उपलब्ध करवाना है इसके लिए आप न्यूज़ देख सकते हैं```*_*एक नई सोच*🌤 *मोबाइल मेरी Income का एक जरिया बन गया हैं मै इस से Part-Time जॉब करके Full Time पैसा कमा सकता हूँ वो भी बिल्कुल Free और जिंदगी भर.**जी हाँ दोस्तो अगर आप भी 10,000/- रू. से 50,000/- रूपये याईससे भी ज्यादा हर महीना कमाना चाहते हैं तो बेकार मै Internet चलना छोड़ दीजिये अगर चलाना ही हैं तो मोबाइल से......**Networking Businessकीजिये जो बिल्कुल Free हैं आपका एक भी पैसा नही लगेगा.और आप लाखो कमाने लग जायेंगे एक दम Free.**तो जाने दोस्तो आप अपने मोबाइल से Free पैसा केसे कमा सकते हैं.**काम करने के लिये आपके पास Android Mobile होना जरुरी है**जो जितना पहले "Join" हो रहे हैं वो उतना लाभ उठा रहे**आपका एक फैसला अपकी लाइफ बदल देगा।**जोइनिंग Free है।**प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी।**कम्पनी भारत सरकार से मान्यता प्राप्त हैं।**कम्पनी एडवरटाइजिंग करवाती है।**कम्पनी के पास पैन कार्ड है।(आयकर भरती है कम्पनी)**कम्पनी का हेड ऑफिस है।**24×7 हेल्पलाइन सेवा उपलब्ध है।**आप जो पैसा कमायेगे उसे NEFT के द्वारा अपने बैंक के खाते में ले सकते है।**तो जाने आप सब अपने ही Android मोबाइल से कैसे पैसे कमा सकते हैं?**How To Join Champcash**प्ले स्टोर से Champcash Application को Installकरे।**Champcash को Open करे।**Singup with Champcash पर क्लिक करे।**फिर अपना नाम, Email ID7 जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, मनपसंद पासवर्ड, ये डिटेल भर दें।*7_*Most Important*_ _*Sponsor I'D मांगने -...........पर डालें*__*Sponsor I'd =..811711... यह एक पेपर पर लिख कर रखें इसके बिना रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा*__*अब आपका Registration Complete हो गया है।*__*अब आपके सामने एक चैलेंज आएगा आप उसे कंप्लीट करें और इनकम स्टार्ट करें चैंपकैश में इनकम करने के 11 ऑप्शन है आप किसी भी ऑप्शन से अनलिमिटेड इनकम करसकते हैं*_*News Video*https://youtu.be/XAq5wTO1w9c♻ *बस एक बार टीम बनायें और Life Time Commission लें*‼‼‼‼‼‼‼‼‼‼_*```Champcash में हम किस तरह पैसा कमा सकते है हर महिना 10000 से 50000 रू कमा सकते है ?```*_*VIDEO* देखे पैसा कमाये*CLICK* करे पैसा कमाये*GAME* खेले पैसा कमाये*APP* DOWNLOAD करे पैसा कमाये*WEB OFFER* पुरा करे पैसा कमाये*RECHARGE* करे पैसा कमाये*online SHOPPING* करे इस*ADS* देखे पैसा कमाये*SURVEY* पुरा करे पैसा कमाये*EARN MORE* का टास्क पुरा करे पैसा कमायेकिसी को *joining* कराये तो. पैसा कमाये आप भी कमा सकते है Download Kre ....*Sponsor I'D- .....811711.........*What app no.....and colling no..7607312472..*SURAJ RAJPUT‼ *Jay Champcash* ‼

    ReplyDelete

Powered by Blogger.