loading...
Breaking News
recent

बार-बार हो जाते हैं मुंहासे? बिल्कुल न करें ये 5 काम | Dont Do These Things if You Dont Want Pimples

युवाओं को मुंहासों यानी पिंपल की समस्या अक्सर बनी रहती है। कई बार तो उन्हें पता भी नहीं चलता कि किस वजह से उन्हें ये समस्या होती है। अक्सर रोज़मर्रा की कई आदतें ही मुंहासों का कारण बनती है। चेहरे को सही से न धुलना व साफ न करना और अधिक मात्रा में तेल, दूध, घी आदि के सेवन से आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं। अश्योर क्लीनिक के कॉस्मेटोलॉजिस्ट अभिषेक पिलानी ने मुहांसे होने के लिए जिम्मेदार कारणों के बारे में बताया है
डॉक्टर पर्चे पर आखिर क्यों लिखते हैं Rx ?

Image result for मुंहासे 
बार-बार हो जाते हैं मुंहासे? बिल्कुल न करें ये 5 काम | Dont Do These Things if You Dont Want Pimples
चेहरा न धोने की आदत –  अगर आप अपना चेहरा सही से नहीं धोती हैं या साफ नहीं करती हैं तो आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं, इसलिए रोजाना दो बार सौम्य फेसवॉश से अपना चेहरा धुलें।
गर्म पानी से नहाने के नुकसान
 
ज्यादा डेयरी प्रॉडक्ट लेना – ज्यादा डेयरी प्रॉडक्ट के सेवन से भी मुहांसे निकल आते हैं। दूध में आईजीएफ-1 (इंसुलिन-ग्रोथ फैक्टर-1) पाया जाता है, इसके अधिक सेवन करने से सूजन होने की संभावना बढ़ जाती है। अत्यधिक तैलीय भोजन के सेवन से रोम छिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे मुहांसे निकल सकते हैं।
मोबाइल फोन कान पर लगाना – स्मार्ट फोन ज्यादा देर तक कान में लगाकर बात करने से नजर नहीं आने वाले बैक्टीरिया त्वचा के रोम छिद्र में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे मुहांसे हो सकते हैं, इसलिए बात करने के दौरान ईयर फोन का इस्तेमाल करें।
दूध में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे
 
बॉडी लोशन – कुछ लोग चेहरे पर बॉडी लोशन लगा लेते हैं, जिससे मुहांसे होने की संभावना बढ़ जाती है। बॉडी लोशन में ऑयल ज्यादा होता है। इसलिए चेहरे पर हमेशा ऑयलफ्री फेसक्रीम ही लगाएं।
ज्यादा नमक खाने से हो सकते है यह रोग

ज्यादा मीठा खाना – अत्यधिक मीठा का सेवन नहीं करना चाहिए, चीनी में ग्लाइसेमिक की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे मुहांसे हो सकते हैं, इसलिए चीनी व कार्बोहाइड्रेट युक्त भोज्य पदार्थो का ज्यादा सेवन करने से बचें। पोषक तत्वों से भरपूर फलों व सब्जियों का सेवन करें।
अंडे खाने के फायदे और नुकसान
loading...

No comments:

Powered by Blogger.