अक्सर डॉक्टरों को दवाई का पर्चा लिखते वक्त आपने उसके सबसे ऊपर Rx लिखते हुए देखा होगा। जाहिर है आपके दिमाग में ये सवाल भी आया होगा कि ऐसा क्यों लिखा जाता है। अगर आपको नहीं पता कि दवाई के पैकेट और डाक्टर के पर्चे पर Rx क्यों लिखा जाता है तो चलिए हम आपको बता देते हैं।

 
डॉक्टर पर्चे पर आखिर क्यों लिखते हैं Rx ? | Why Do Doctors Write RX on the Prescription
लैटिन भाषा में Rx एक चिन्ह है जिसका अंग्रेजी में मतलब Take होता है। इस हिसाब से इसका मतलब हुआ ‘लेना’। इसका एक सीधा सा मतलब ये है कि डॉक्टर आपको वे दवाएं लेने के लिए कह रहा है।

ये तो एक सामान्य बात है जिन्होंने इसे थोड़ा सा भी जानने की कोशिश की है वे इसे आपको आसानी से बता देंगे। लेकिन अब हम आपको बताने जा रहे Rx के पीछे वो कहानी जिसे आपको कई डॉक्टर्स खुद भी नहीं बता पाएंगे।
दूध में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे

बता दें चिकित्सा के क्षेत्र में यूनान यानि मिस्त्र का बहुत योगदान है। दअरअसल मिस्त्र के ही एक देवता हैं होरस जिनकी आंख Rx की तरह है। उनकी इस आंख को अच्छे स्वास्थ्य का प्रतीक माना जाता है और इसलिए एक वजह ये भी है कि डॉक्टर पर्चे पर Rx लिखते हैं लेकिन कई डाक्टरों को भी इस बारे में नहीं पता है।

2100 ई. पू. के आसपास की मेसोपोटामिया सभ्यता की खोज से इस बात के प्रमाण मिलते हैं कि उस वक्त तक मिस्त्र में दवा के रुप में गोलियों का उपयोग होने लगा था जबकि पहला दवाखाना 8वीं शताब्दी में बगदाद में खोला गया था। अमेरिका में पहला दवाखाना 17 वीं शताब्दी में खोला गया था। 1821 में संयुक्त राज्य अमेरिका में ही दुनिया का पहला फार्मेसी कॉलेज खुला था।
यह कहलाता है ‘स्वर्ग का दरवाजा’