गोवा के पर्यटन स्थल | Goa tourism places in hindi

गोवा का नाम आते ही दिल को छु जाने वाला समुद्र तट और आसमान को छुते हुए नारियल के पेड़ हमारे आँखों के सामने आ जाता हैं। गोवा भारत के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। पर्यटकों की यह पसंदीदा जगह है और दुनिया भर से पर्यटक यहां आते हैं।

गोवा के पर्यटन स्थल | Goa tourism places in hindi 

पुर्तगाल की भुतपुर्वी कॉलोनी गोवा वहाँ पाए जाने वाले समुद्र तटो, पुर्तगालीन चर्च, हिन्दू मंदिरों और वन्यजीव अभयारण्यो के लिए भी प्रसिद्ध है। बोम जीसस की बासिलिका, मंगुशी मंदिर, दुधसागर झील, और शांता दुर्गा गोवा के कुछ प्रसिद्ध आकर्षक केन्द्रों में से एक है। हाल ही में पुराने गोवा में एक वैक्स म्यूजियम (वैक्स वर्ल्ड) का भी उद्घाटन किया गया है, जहाँ हमें बहुत से भारतीय सेलिब्रिटीज और भारतीय संस्कृति, इतिहास और विरासत से जुड़े हुए लोगो के स्टेचू दिखाई देते है।

पणजी गोवा की राजधानी है। यहां के आधुनिक बाजार भी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। मांडवी नदी के तट पर बसे इस शहर में शाम के समय सैलानी रिवर क्रूज का आनन्द लेने पहुंचते हैं। मांडवी पर तैरते क्रूज पर संगीत एवं नृत्य के कार्यक्रम में गोवा की संस्कृति की एक झलक देखने को मिलती है।
गोवा विश्व प्रसिद्ध कार्यक्रमों का कार्निवल भी है। रंग-बिरंगी मास्क और नाव, ड्रम और प्रतिवर्ती संगीत और नृत्य प्रदर्शनों के साथ यहाँ बहुत से कार्यक्रमों का आयोजन वैश्विक स्तर पर किया जाता है।

No comments:

Powered by Blogger.