4 व्यायाम रोज़ करने से आप रहेंगे फिट

Vyayam kaise kare – 4 व्यायाम रोज़ करने से आप रहेंगे फिट – 4 Exercises that will keep you fit in daily life – Vyayam ke niyam – Vyayam ke fayde – Vyayam karne ke tarike – Vyayam ke prakar in hindi – Kasrat tips in hindi – Vyayam ke labh

4 व्यायाम रोज़ करने से आप रहेंगे फिट – 4 Exercises that will keep you fit in daily life

1 . पुश-अप ( push-ups )
पुश-अप पुरे शरीर की शक्ति बढ़ाने के लिए और निचले शरीर को आकर्षक बनाने के अतिरिक्त लाभ हैं। चूंकि यह एक शरीर का व्यायाम है, यह कहीं भी कहीं भी किया जा सकता है इसको करने के काफी तरीके है इस वयायाम से सबसे ज्यादा फर्के आपके छाती पै पड़ेगा इस को हम कहि बी कर सकते है.

2 . जॉगिंग( jogging )
नियमित चलना या जॉगिंग कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।
1.मजबूत हड्डियों का निर्माण करने में सहायता, क्योंकि यह एक वजन असर व्यायाम है।
2.मांसपेशियों को मजबूत करता है।
3.कार्डियोवस्कुलर फिटनेस में सुधार करता है।
4.तनाव दूर रखे।
5 . एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करें।

3 . स्क्वाट (squat )
जाहिर है, squats मजबूत पैर का निर्माण जो पूरे शरीर का समर्थन करने में मदद। लेकिन वे शरीर की व्यापक मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ावा देते हैं
यदि आप सही तरीके से squat कर रहे हैं, तो आप अपने शरीर को टेस्टोस्टेरोन और मानव विकास हार्मोन जारी करने के लिए पैदा करेंगे, जो दोनों मांसपेशियों के निर्माण और बढ़ती मांसपेशियों के लिए जरूरी है, खासकर जब आप शरीर के अन्य क्षेत्रों में काम करते हैं।ये मांसपेशियों में ग्लूकोज और लिपिड चयापचय और इंसुलिन संवेदनशीलता को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जो मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग को रोकने में भूमिका निभाती है।
squats मोटापा कम करने में भी लाभदायक है।

4 . सिटअप्स ( situps )
सिटअप्स एक चीज़ पर प्रभावी होते हैं: अपनी कोर की मांसपेशियों को मजबूत करता है। मजबूत कोर की मांसपेशियों की मदद से आप अपने शरीर को स्थिर रख सकते हैं। आप खेल खेल सकते हैं जब चोटों और गिरने से बचा सकते हैं। मजबूत कोर की मांसपेशियों का भी मतलब है कि आप बेहतर स्थिति बनाए रख सकते हैं क्योंकि यह आपकी पीठ को खड़ा नहीं करेगा और सीधा बैठेगा। पाचन शक्ति है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *