योग क्या है, योग के लाभ, योग के नियम, योग के प्रकार, योग के आसन, योग करने के फायदे

योग करने के फायदे – Benefits of Yoga Tips in Hindi – योग के लाभ तत्काल अनुभूति और स्थायी परिवर्तन दोनों प्रदान करते हैं। फिटनेस की दुनिया में, दोनों अत्यंत महत्वपूर्ण हैं बहुत अधिक परिणामों के साथ बहुत अधिक समय अविश्वसनीय रूप से निराश हो सकता है, और सप्ताह के बाद सप्ताह के दौरान नीरस दिनचर्या स्थिरता तक पहुंच सकता है। लंबे समय तक स्वास्थ्य के लिए मन और शरीर की तैयारी करते समय योग आपकी शारीरिक और मानसिक क्षमता को जल्दी से बदल सकता है।

योग करने के फायदे – Benefits of Yoga Tips in Hindi

1 . वज़न घटाने मै सहायक

कई की इच्छा! योग यहाँ भी मदद करता है सूर्य नमस्कार और कपलाभाती प्राणायाम योग के साथ वजन कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, योग के नियमित अभ्यास के साथ, हम अपने शरीर के लिए पूछे जाने वाले भोजन और समय के बारे में अधिक संवेदनशील होते हैं। यह हमारे वजन पर एक जांच रखने में भी मदद कर सकता है।

2 . तनाव दूर रखता है

दिन के दौरान योग के कुछ मिनटों में तनाव से छुटकारा पाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है जो रोजाना जमा करता है- दोनों शरीर और दिमाग में। योग की मुद्राएं, प्राणायाम और ध्यान तनाव को जारी करने के लिए प्रभावी तकनीक हैं। आप श्री श्री योग स्तर 2 कार्यक्रम में योग के शांत प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं।

3 . रोग को दूर रखता है

हमारी प्रणाली शरीर, मन और आत्मा का सहज मिश्रण है शरीर में एक अनियमितता मन को प्रभावित करती है और इसी तरह मन में अप्रियता या बेचैनी शरीर में एक बीमारी के रूप में प्रकट होती है। योग मालिश अंग बना लेता है और मांसपेशियों को मजबूत करता है; साँस लेने की तकनीक और ध्यान रिलीज तनाव और प्रतिरक्षा में सुधार करता है।

4 . शक्ति प्रदान करता है

क्या आप दिन के अंत तक पूरी तरह से सूखा महसूस करते हैं? काम के माध्यम से चुटकी, और मल्टीटास्किंग काफी थकाऊ हो सकते हैं। रोजमर्रा के योग के कुछ मिनटों में बहुत अधिक जरूरी उत्साह प्रदान करता है जो हमारी ऊर्जा को बढ़ाता है और हमें ताज़ा रखता है। एक 10 मिनट की ऑनलाइन-मार्गदर्शित ध्यान आपको अपने बैटरियां चार्ज करने की जरूरत है, एक व्यस्त दिन के मध्य में।

5 . बेहतर लचीलापन और मुद्रा के लिए योग

शरीर को मजबूत, कोमल और लचीला बनाने के लिए योग को अपने दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनना चाहिए। नियमित योग अभ्यास, शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाता है और टोन करता है और उन्हें मजबूत बनाता है। जब आप खड़े हो जाते हैं, बैठते हैं, सोते हैं या चलते हैं तो यह आपके शरीर के आसन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है यह बदले में, गलत स्थिति के कारण आपको शरीर के दर्द से राहत देने में मदद मिलेगी।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *