गाजर का हलवा बनाने की विधि

गाजर का हलवा रेसिपी – How To Make Gajar Halwa In Hind –  दोस्तो इस मौसम में अगर आपको मीठा खाना है और साथ ही पौष्टिक भी हो तो गाजर से और बेहतर क्या हो सकता है गाजर का हलवा एक मीठा व्यंजन भी है और सेहत के लिए भी अच्छी होती है क्युँकि गाजर तो सेहत के लिए अच्छी है ही इसके साथ इसमें गिरने वाले सभी सामग्री सेहत के लिए अच्छी भी है और लाभदायक भी है तो आइये दोस्तों हम भी गाजर के हलवे का मजा ले तो बनाये

गाजर का हलवा बनाने की विधि – Gajar Ka Halwa Recipe in Hindi

हलुवे की सामग्री – गाजर -10से 12 (साइज़ में मोटी ), दुध -1/2 किलो ,घी -एक बड़ा चमच्च , किसमिस -1/2कटोरी ,काजू आधी कटोरी(कटे हुए ) ,बादाम -आधी कटोरी(कटे हुए ) ,हरी इलायची -आधी छोटी चमच्च (पीसी हुई ), चीनी -डेढ़ कप चीनी ,खोया -एक कप (कसा हुआ )

हलवा बनाने की विधि – सबसे पहले गाजरों को अच्छी तरह धोले और गाजरों को छिल कर फिर एक बार  अच्छे से धोले। अब इनको कस ले। और किसमिस को धो कर सूखने के लिए रख दे।
दूसरी और एक मोटे तले की कढ़ाई या कोई भी बड़ा बर्तन ले और  गैस पर गरम होने रख दे इसमें एक चमच्च घी डाले। अब इसमें कसी हुई गाजर डाले और पांच -मिनट तक अच्छी तरह हिलाये अब इसमें दुध डाले हुए चमच्च से अच्छी तरह हिलाते रहे.
अब इसमें आधी चमच्च पीसी इलायची डाले और हिलाते रहे मध्यम आंच पर पकाते रहे धीरे धीरे दूध सूखने लगेगा लगातार चमच्च से हिलाते रहे जब दूध अच्छी तरह से सुख जाए और गाजर पक जाने तक पकाइये।

जब गाजर पक जाए तो इसमें कसा हुआ खोया डाले और चीनी डाले इन सबको मिला लीजिये और पका ते रहे जब तक चीनी गाजर में मिक्स न हो जाए और हलवे में उसका पानी सुख जाने तक जब हलवे में पूरा दूध ,चीनी का पानी अच्छी तरह से सुख जाए जब उसमे किसमिस ,बादाम ,काजू डाले।

और दो मिनट पकाये लगातार चलाते हुए फिर गैस बंद कर दे और गरमा गरम गाजर का हलवा परोसे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *