गूगल से एक्टिविटी हिस्ट्री डिलीट कैसे करें | Google Se Activity History Delete Kaise Kare

Google आप पर रखता है नजर :-

यूजर्स की रोजमर्रा की जिंदगी का ब्यूरो स्टोर कर लेता है Google

दोस्तों आपको अंदाजा है नही कि Google आपकी वेब ब्राउज़िंग से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी का ब्यूरो वेब हिस्ट्री के रूप में Store रखता है यही नहीं आपको यह जानकर भी हैरानी होगी अगर आपने किसी और के फोन से या लैपटॉप से अपने जीमेल अकाउंट को साइन इन किया है तो उनकी सर्च को भी Google सेव कर लेगा ।

गूगल द्वारा सेट किए गए डेटा में आपकी वेब हिस्ट्री गूगल पर मेप सर्च लोकेशन की सेटिंग डाटा ओर साथ आपकी YouTube पर देखे गए वीडियो भी शामिल है लेकिन अगर आप नहीं चाहते कि आप को गूगल इस तरह ट्रैक करें आप उसे रोकना चाहते हैं तो इस पर तरीका भी मौजूद है आपको सेटिंग में कुछ बदलाव करना होगा और आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं ।

क्या Store करता है Google ?

गूगल अपने यूजर्स की सर्च हिस्ट्री को ट्रैक तो करते हैं साथ ही यूज़र अपने साइन इन डिवाइस के साथ जहां भी जाते हैं Google उसका एक प्राइवेट मैप बना देता है जिसको माय एक्टिविटी प्रोटोकॉल के जरिए ट्रैक किया जा सकता है इसके अलावा अगर आप Android फोन यूज करते हैं तो आपके कांटेक्ट, कैलेंडर और ऐप्स भी इस हाउ स्टोर में Store हो जाते हैं ।

वेब हिस्ट्री पर नजर :-

Gmail अकाउंट में साइन इन करके ब्राउज़र पर हिस्ट्री डॉट Google.com पैलेस हिस्ट्री टाइप करें अब आप एक हाथ पर पहुंचेंगे इसमें आपका तमाम डिजिटल फुटप्रिंट मौजूद होगा ।

एक्टिविटी स्टोर होने से कैसे रोके और सब कुछ डिलीट कैसे करें ।

एक्टिविटी कंट्रोल पर वापस जाएं जहां वह ऐप एक्टिविटी के तहत आपको जो ब्लू डॉगर्ल्स दिखेगा उसे स्विच ऑफ कर दें आप चाहते हैं तो अपनी वेब हिस्ट्री को पूरी तरह से भी डिलीट कर सकते हैं अगर डिलीट करने से पहले आप उसे अपने फोन स्टोर में स्टोर करके रखना चाहते हैं तो आप पर्सनल इंफो प्राइवेसी में कंट्रोल योर कांटेक्ट पर जाएं और डाउनलोड योर डाटा पर क्लिक करें डाटा डिलीट करने के बाद माय एक्टिविटी स्क्रीन की दाएं तरफ तीन बिंदुओं पर क्लिक करें एक्टिविटी बाय ऑप्शन को क्लिक करना होगा जिससे आपका सारा डाटा डिलीट हो जाएगा ।

अगर आपको यह हमारी जानकारी पसंद आई हो तो  आप नीचे दिए गए लाइक बटन को दबाएं और उसके नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिए हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके लिए भविष्य में और भी जानकारी लाते रहेंगे धन्यवाद ।

Related Post

2 thoughts on “गूगल से एक्टिविटी हिस्ट्री डिलीट कैसे करें | Google Se Activity History Delete Kaise Kare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *