जल्दी हाइट बढ़ाने के सबसे असरदार घरेलू उपाय

Height badhane ke tarike : Height kaise badhaye tips? Aajkal har kisiko apni height se pareshani hai to yaha diye hue height badhane ke tarike hindi me, height badhane ke gharelu tips, height badhane ke gharelu nuskhe apnaye aur apni lambai badhaye.

Height badhane ke gharelu upay : लंबाई बढ़ाने के आसान उपाय – Height Growth Tips in Hindi

फिश: नॉन-वेगेटरिएंस के लिए फिश भी एक उत्तम प्रोटीन सोर्स है. इस में से आप को कैल्शियम और विटामिन डी भी मिल जाता है, जिस से आप की हड्डी मजबूत बनती है और मसल्स में ग्रोथ होता है.

केला: केले में से आप को कैल्शियम, मनागनेसे और पोटैशियम मिलेंगे जो आप के बोन्स को ताकतवर बनायेंगे और कद लम्बा करने में हेल्पफुल होगा

ओटमील: दिन में ६ केले खाए और आप अगर उस को ब्रेकफास्ट में ओटमील के साथ मिक्स करे तो और भी अच्छा होगा.ओटमील में प्रोटीन काफी मात्रा में पायी जाती है. ५० ग्राम ओटमील हर रोज खाने से काफी फायदा होगा.

नट्स: बादाम, अखरोट, पिस्ता और सिंगदाना आप के लिए उचित है अगर आप को अपना कद लम्बा करना है.नट्स में से आप को फॅट्स, प्रोटीन और मिनरल्स फाइबर के सात हेअल्थी मिक्स में मिलेंगे.

हरे पत्ते वाली सब्जी, दाल फ्रूट्स और गेहू को अपने आहार में शामिल करे. पालक में से आप को मिलेगा कैल्शियम और आयरन. इस के अलावा विटामिन ए, स, बी और मैग्नीशियम भी मिलेगा. भिंडी एक दूसरी सब्जी है जो आप को कद लम्बा करने में हेल्पफुल है. मटर और शलगम भी विंटर में जरूर खाए.

कैल्शियम: बोनस और मसल्स डेवलपमेंट के लिए कैल्शियम जरूरी है. दूध, दही, पनीर, हरी सब्जी में से आप को यह मिलेगा.

विटामिन डी भी पूरते प्रमाण में मिलना चाहिए नहीं तो बॉडी कैल्शियम को अब्सॉर्ब नहीं कर पायेगा. फिश, दूध, बटर और घी में से आप को विटामिन डी मिलेगा

जिंक मेटाबोलिज्म के लिए आवश्यक है. यह आप को सिंगदाना, मटर और अंडे में से मिल जायेगा.

विटामिन्स: अगर आप को लगता है कि विटामिन्स की कमी है तो विटामिन बी काम्प्लेक्स का कैप्सूल ले.

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज

खड़े रहकर घुटने को मोड बिना अपने ऊँगली से अपने पैरो को टच करे. यह स्ट्रेच एक्सरसाइज १० बार करे.

नीचे जमीन पर बैठ जाइये. अब पैरों को सीधा लंबा करे और न मोड. अब अपने हाथ से अपने अँगूठी को टच करे और हो सके इतना आगे की तरफ मुड़े.

कोबरा स्ट्रेच करें. अपने पेट के बल लेट जाइये. अब अपने बाहों का सहारा लेकर अपने शरीर का आगे का भाग ऊपर करे.पैर को मोड़ना नहीं और जमीन से लगे रहने दे. रिपीट करे.

जमीन पर लेट जाए. बांहों को शरीर के बाजू में रखें और घुटने मोड़ दे. पैरो को जमीं पर रखे. अब शरीर का मध्य भाग को ऊपर उठाये.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Vipin Pareek

Entrepreneur, Blogger, YouTuber, Social Worker, Founder and CEO Noobal.com & Madhushala.info - News Media Information Technology Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *