पति पत्नी का रिश्ता : तुम नहीं तो कुछ भी नहीं

Husband Wife Relationship in Hindi – पति_पत्नी एक बनाया गया बहुत खास रिश्ता… पहले कभी एक दूसरे को देखा भी नहीं था…अब सारी जिंदगी एक दूसरे के साथ। पहले अपरिचित, फिर धीरे धीरे परिचय होना । धीरे-धीरे होने वाला “स्पर्श” फिर नोकझोंक….झगड़े…बोलचाल बंद। कभी जिद, कभी अहम का भाव………

पति पत्नी एक प्यारा रिश्ता – Husband Wife Relationship

फिर धीरे धीरे बनती जाती “प्रेम पुष्पों” की “माला” फिर “एकजीवता”, “तृप्तता”। वैवाहिक जीवन को “परिपक्व” होने में “समय” लगता है।
धीरे धीरे जीवन में स्वाद और मिठास आती है… ठीक वैसे ही जैसे “अचार” जैसे जैसे पुराना*होता जाता है, उसका “स्वाद” बढ़ता जाता है…….”पति पत्नी” एक दूसरे को अच्छी प्रकार जानने समझने लगते हैं, वृक्ष बढ़ता जाता है, बेलें फूटती जातीं हैं, “फूल” आते हैं, “फल” आते हैं, रिश्ता और मजबूत होता जाता है, धीरे-धीरे बिना एक दूसरे के अच्छा ही नहीं लगता। उम्र बढ़ती जाती है, दोनों एक दूसरे पर अधिक आश्रित होते जाते हैं, एक दूसरे के बगैर खालीपन महसूस होने लगता है।

फिर धीरे-धीरे मन में एक भय का निर्माण होने लगता है,

“ये चली गईं तो मैं कैसे जीऊँगा”……..??
“ये चले गए तो मैं कैसे जीऊँगी”……….??

अपने मन में घुमड़ते इन सवालों के बीच जैसे, खुद का “स्वतंत्र अस्तित्व” दोनों भूल जाते हैं।

कैसा अनोखा रिश्ता…
कौन कहाँ का
और एक बनाया गया रिश्ता।
“पति-पत्नी”
बहुत प्यारा और एक अच्छा सा रिश्ता है पति-पत्नी का इस रिश्ते को प्यार से बनाए रखें एक दूसरे पर विश्वास रखें मन में भेदभाव ना रखे पति पत्नी एक दूसरे पर भरोसा करें एक दूसरे के पेरेंट्स को सम्मान दें  उन्हें समझे रिश्तो को जाने पर के कभी गलती हो जाए तो एक दूसरे को माफ करना सीखें एक दूसरे की Zaroorat का ध्यान रखें हमेशा एक दूसरे को सम्मान दे भरोसा करें कहते हैं कि पति पत्नी का रिश्ता एक जन्म का नहीं सात जन्मों का होता है और कहीं ना कहीं यह बात एकदम सत्य है यह अनोखा रिश्ता ह  इस रिश्ते में प्यार बना रहे यह कोशिश करें पति-पत्नी एक ही सिक्के के 2 पहलू होते है यह एक गाड़ी के दो टायर है अगर एक पल भी निकल जाए तो दूसरे का चलना असंभव-सा हो जाता है इसलिए पति पत्नी हमेशा अपने रिश्ते में संबंध बनाए रखें और अपने परिवार के रिश्ते को मधुर बनाए रखें है ।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *