करोड़ो की कम्पनी के मालिक है ये बच्चे | Inspiring Stories Entrepreneurs In India In Hindi

Youngest CEO Brothers Success Story : कमाल के बिजनेसमैन ये बच्चे : खेलने की उम्र और करोड़ों की कंपनी के मालिक। जज्बा हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं। भारत में ऐसे कई ‘मास्टर’ बच्चे हैं। जिन्होंने छोटी सी उम्र में ही खुद का बिजनेस शुरू कर दिया और आज बॉस बने हुए हैं।

श्रवण कुमारन और संजय कुमारन के लिए चित्र परिणाम   
श्रवण कुमारन और संजय कुमारन  

ये आंत्रप्रन्योर छोटे भले ही हों, लेकिन फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग और गूगल के दिग्गज तक इनका लोहा मान चुके हैं। हम आपको बता रहे हैं। ऐसे ही पांच आंत्रप्रन्योर के बारे में, जिनकी उम्र कम होने के चलते कंपनी भी इनके नाम पर रजिस्टर्ड नहीं हो सकी। लेकिन कारोबार की दुनिया में यह अपने क्रिएटिव आइडिया के कारण छाए हुए हैं।

श्रवण कुमारन और संजय कुमारन के लिए चित्र परिणाम 
 Shravan Kumaran or Sanjay Kumaran Success Story In Hindi  

14 साल के श्रवण और 12 साल के संजय भारत से सबसे छोटे उद्यमी हैं। दोनों चेन्नई के रहने वाले हैं। दोनों ने मिलकर वर्ष 2011 में ‘गो डाइमेंशन्स’ एप लॉन्च किया था। दोनों ही एप बनाने में माहिर हैं। अब तक ये दोनों 11 एप डेवलप कर चुके हैं। इनकी एप्लीकेशन एप्पल प्ले स्टोर और गूगल प्ले स्टोर दोनों पर मौजूद हैं। इस एप के करीब 35 हजार से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं।
यह भी पढ़े >>कॉमेडी किंग कपिल शर्मा की जीवनी और सफलता का राज
अपनी प्रतिभा के कारण दोनों आईआईएम-बेंगलुरू और टेडेक्ट कॉफ्रेंस में प्रजेंटेशन दे चुके हैं। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग भी दोनों से मिल चुके हैं। श्रवण कंपनी के प्रेसिडेंट, जबकि संजय सीईओ हैं। दोनों की उम्र कम है। इसलिए भारतीय कानून के मुताबिक इनकी कंपनी परिवार के अन्य सदस्यों के नाम पर रजिस्टर्ड है।
यह भी पढ़े >>सफलता के मत्र : रतन टाटा के विचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *