जयपुर टूरिस्ट प्लेस | पर्यटक स्थल | दर्शनीय स्थल | Jaipur Tourist Places

जयपुर टूरिस्ट प्लेस | पर्यटक स्थल | दर्शनीय स्थल | Jaipur Tourist Places – Jaipur Tourist Places List in Hindi, Jaipur Mein Dekhne Layak, Jaipur Mein Ghumne Layak Jagah

जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है जिसे ‘गुलाबी शहर’ एवं गुलाबी नगरी के नाम से जाना जाता है। लगभग 275 साल पहले निर्मित, आज यह हमारे देश की गौरवशाली अतीत को अपनी संस्कृति और वास्तुकला के माध्यम से प्रस्तुत करता है।

जयपुर टूरिस्ट प्लेस | पर्यटक स्थल | दर्शनीय स्थल | Jaipur Tourist Places

अगर आपका प्लान जयपुर देखना है तो दोस्तों आप सही जगह आए हो। क्योकि इस पोस्ट में आपको वो तमाम जगह मिल जाएगी जो जयपुर के टूरिस्ट प्लेस के रूप में जानी जाती है। तो आईये जानते है जयपुर के दार्शनिक स्थल कौन – कौन से है।

हवा महल – Hawa Mahal, Jaipur Overview
हवा महल जयपुर में मुख्य सड़क के चौराहे पर स्थित है, बड़ी चौपाड़। यह जयपुर के हस्ताक्षर भवन के रूप में माना जाता है और महाराजा सवाई प्रताप सिंह द्वारा बनाया गया था।

द सिटी पैलेस – City Palace, Jaipur Overview
जयपुर में स्थित, द सिटी पैलेस महल का मुख्य प्लेस है जहां से महाराजा ने राज्य किया था। महल में चन्द्र महान और मुबारक महल समेत कई अन्य इमारतों भी शामिल हैं। यह जयपुर के उत्तर-पूर्वी हिस्से की ओर स्थित है।

अम्बर किला – Amber Fort, Jaipur Overview
जयपुर से 11 कि.मी. स्थित अम्बर किला, महान कलात्मक के साथ बनाया गया किला है। यह पहाड़ी के ऊपर स्थित बहुत ही सुंदर किला है। यह आम तौर पर आमेर किला के नाम से जाना जाता है।

नाहरगढ़ किला – Nahargarh Fort, Jaipur Overview
जयपुर के बाहरी स्कर्ट पर स्थित नाहरगढ़ किला, महान वास्तुकला और योजना का प्रतीक है। समृद्ध अतीत के साथ ड्रेक, किले आपको पूरे शहर के सुरम्य दृश्य की अनुमति देता है। 1734 में निर्मित, यह भव्य वास्तुकला का बहुत ही सुंदर नमूना है। आप अपनी यात्रा की शुरुआत नाहरगढ़ किले से कर सकते हो। इस गुलाबी शहर के भ्रमण को शुरू करने का एक आदर्श तरीका है।

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय – Albert Hall Museum, Jaipur Overview
अल्बर्ट हॉल संग्रहालय राजस्थान के सबसे पुराने संग्रहालयों में से एक है। इसमें पेंटिंग, कालीन, हाथीदांत, पत्थर, धातु की मूर्तियां, रंगीन क्रिस्टल आदि जैसे विभिन्न प्रकार के वस्तुओं का समृद्ध संग्रह है।

जंतर मंतर – Jantar Mantar, Jaipur Overview
जयपुर में जंतर मंतर विश्व में सबसे बड़ा पत्थर खगोलीय वेधशाला है। यह राजस्थान में जयपुर शहर के महल के ठीक सामने स्थित है। 1727 और 1733 के बीच की अवधि के दौरान निर्मित, जंतर मंतर अभी भी चलने वाली स्थिति में है और यह पूर्व उम्र के ज्ञान के संबंध में साक्षी है।

गोविंद जी मंदिर – Govind Ji Temple, Jaipur Overview
कृष्ण अनुयायियों के लिए, वृंदावन के बाद यह दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण मंदिर है। यह माना जाता है कि यहां पर देवता की मूर्ति कृष्ण के स्वरूप की तरह दिखती है।

गलताजी मंदिर – Galtaji Temple, Jaipur Overview
जयपुर से लगभग 20 किमी दूर स्थित यह मंदिर पेड़ों और पहाड़ियों के बीच में खूबसूरती से स्थित है।मंदिर परिसर में प्राकृतिक ताजे पानी के झरने और 7 पवित्र ‘कुंड’ पानी के टैंक शामिल हैं।

जयगढ़ किला – Jaigarh Fort, Jaipur Overview
जयगढ़ किला एक भव्य ढांचा है जो कि ‘चील का तेला’ पहाड़ियों की चोटी पर स्थित है जिसे एक प्रतिभाशाली वास्तुकार विदायधर कहते हैं। किला शहर के समृद्ध अतीत को प्रतिबिंबित करता हैं और इसका नाम शासक के नाम पर रखा गया, जिसने इसे बनाया, सवाई जय सिंह द्वितीय।

जल महल – Jal Mahal, Jaipur Overview
जयपुर शहर के अराजकता के बीच में, शानदार जल महल स्थित है। यह कम वृद्धि सममित पैलेस महाराज के लिए एक शूटिंग लॉज थी। यह अनूठा महल दुनिया भर से बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

चोखी ढाणी – Chokhi Dhani, Jaipur Overview
चोखी ढाणी एक लक्जरी विरासत रिसोर्ट है जो राजस्थानी गांव संस्कृति का पर्याय है। यह टोंक रोड पर शहर के बाहरी इलाके में स्थित है। गांव की अवधारणा आपको ग्रामीण राजस्थान का एक ठोस अनुभव प्रदान करना है। यह प्राचीन राजपूतों, हस्तशिल्प, चित्रकला, लोकगीत और मूर्तियों के साथ पारंपरिक राजस्थान का एक सच्चा चित्रण है। गांव में अनियंत्रित मनोरंजन विकल्प- लोक नृत्य, गायन, ऊंट सवारी, कठपुतली शो, भाग्य-ब्योरे, कलाबाजी, तोते का अनुमान लगाया, जादू का प्रदर्शन, घुड़सवारी, नौकायन आदि प्रदान करता है।

मोती डुंगरी मंदिर – Moti Dungri Temple, Jaipur Overview
मोती डुंगरी मंदिर प्रसिद्ध बिड़ला मंदिर के ऊपर एक पहाड़ी पर बनाया गया है। यह मुख्य रूप से एक गणेश मंदिर है और शहर की रक्षा के लिए बनाया गया था। मंदिर सुंदर मोती डुंगरी महल से घिरा हुआ है।

बापू बाज़ार – Bapu Bazar, Jaipur Overview
महलों और किलों और हवेली और वन्यजीव के अलावा, जयपुर भी अंतिम शॉपिंग स्वर्ग है। जयपुर के कई समृद्ध पिस्सू बाजारों में बापू बाज़ार है। सांगानेर गेट और न्यू गेट के बीच गुलाबी शहर के केंद्र में स्थित यह बाजार अपने आकर्षक राजस्थानी वस्त्रों, हस्तशिल्प, पीतल के काम और कीमती पत्थरों सहित उत्कृष्ट उत्पादों के लिए जाना जाता है। बाजार इसकी प्रामाणिकता, विविधता और सस्ता मूल्य उत्पादों के कारण पूरे भारत और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

चाँद पोल – Chand Pol, Jaipur Overview
जयपुर में राजपूत वास्तुकला के बेहतरीन नमूनों में से एक, चाँद पोल , प्रसिद्ध पुराने बाजार और राजस्थानी संस्कृति के झलक के शानदार विचार प्रस्तुत करता है।

राम निवास गार्डन – Ram Nivas Garden, Jaipur Overview
आकर्षक फव्वारे और चकाचौंध शांत पूल के साथ भरवां, राम निवास गार्डन आपको आराम करने और एक शांत और शांत वातावरण प्रदान करता है। गुलाबी शहर में ऐसे कई हरे भरे बगीचे हैं, जैसे – सिसोदिया रानी पैलेस और गार्डन, विद्याधर गार्डन, सेंट्रल पार्क (स्टैक्ट्री सर्कल के पास प्रवेश) जैसे सुंदरता और शांति में जोड़ते हैं।

अनोखी म्यूजियम – Anokhi Museum of handpainting, Jaipur Overview
अनोखी फाउंडेशन का लक्ष्य जयपुर में कारीगरों के पुराने परंपराओं को बनाए रखना है। नींव एक संग्रहालय, हस्तशिल्प चित्रों के लिए अनोखी म्यूजियम चला रहा है, जहां यह हाथ से मुद्रण के संबंध में विभिन्न कलाकृतियों का प्रदर्शन करता है।

नारायण अक्षरधाम मंदिर – Swaminarayan Temple, Jaipur Overview
हिंदू भगवान के लिए समर्पित, नारायण अक्षरधाम मंदिर अपनी सुंदर वास्तुकला, शानदार मूर्तियों, मूर्तियों, और नक्काशी के लिए जाना जाता है। हरे रंग की परिवेश इसकी सुंदरता और शांति को जोड़ते हैं।

बिरला एवं बिड़ला मंदिर- Birla Temple, Jaipur Overview
राजस्थान में मोती डूंगरी पहाड़ी पर स्थित, मंदिर को लक्ष्मी नारायण मंदिर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह मंदिर धन के देव भगवान विष्णु (नारायण), संरक्षक और उनकी पत्नी लक्ष्मी को समर्पित है।

चाँद बावड़ी – Chand Baori, Jaipur Overview
चाँद बावड़ी जयपुर में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण स्थल है।

Related Post

Vipin Pareek

We are Provide Latest News, Health Tips, Mobile and Computer Tips, Travel Tips, Bollywood News, Interesting Facts About the World.. all Information in Hindi..Enjoy this Site and Download Madhushala Hindi News App... Love u all

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *