जैसलमेर जाने से पहले यह बात जरूर जान लें

Trip To Jaisalmer in Hindi – जब भी यात्रा करने की बात आती है, तो राजस्थान की भूमि एक ऐसी जगह है जोसभी के मन को मोह लेती है। यह वास्तव में हमें वापस बुलाता रहता है, यहाँ जयपुर में रंगीन शॉपिंग, उदयपुर में पर्यटक स्थान, जोधपुर के श्वास लेने वाले दृश्यों, या अजमेर के चारों ओर की पवित्र हवा , ये केवल राजपूताना में आने का स्थान नहीं हैं। यहाँ पुष्कर शहर भी काफी राहत प्रदान करता है, बीकानेर अपने मंदिरों और महलों के साथ है, वहां अलवर को भांगगढ़ किला के लिए जाना जाता है।

जैसलमेर जाने से पहले यह बात जरूर जान लें – Trip To Jaisalmer in Hindi

यहाँ का विशाल थार रेगिस्तान सभी के दिल में बस जाता है, अगर आप यहाँ घूमने आयो तो जैसलमेर जरूर आए। यह शहर जोधपुर से पांच घंटे की दूरी पर है और दिल्ली से रात भर की बस है। समय की सुनहरी रेत के बीच जैसलमेरशहर बसा है।

जैसलमेर एक किलों के शहर से भी जाना जाता है,यहाँ के कारीगरों द्वारा बनाई गयी इमारतें पर्यटकों के देखने का प्रमुख स्थान है ।
सुनहरा रेत, चमकदार नीले आकाश का सेट, आपके चेहरे की मुस्कान बनाने के लिए काफी है। जैसलमेर के लिए यात्रा कर रहे हो तो 2 से 4 दिनों तक यहाँ जरूर रुके और इस यात्रा का पूरा आनंद ले। यहाँ की यात्रा को आप अपने जीवन भर याद करेंगे।

यहाँ घूमने के लिए आप एक अच्छा गाइड भी कर सकते हो तकि वो आसानी से आपको यहाँ की यात्रा करवा दे। आप चाहो तो नेट से भी इसकी सम्पूर्ण जानकारी ले सकते हो। होटल से लेकर घूमने तक के बारे में आपको सभी जानकारी आसानी से मिल जाएगी।

रात के समय में कुछ स्वादिष्ट भोजन करने के बाद यहाँ का जलाया हुआ किला देखना ना भूले। यह एक यहाँ की धरोहर का सुनहरा गहना है।

Related Post

Vipin Pareek

Entrepreneur, Blogger, YouTuber, Social Worker, Founder and CEO Noobal.com & Madhushala.info - News Media Information Technology Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *