ये 5 चीजें भूलकर भी ना रखें घर में, वरना कभी नहीं संवरेगी किस्मत

बड़े बुजुर्ग लोग जो कहते है वो सौ आने सही कहते है। कई बार ये कुछ ऐसी चीजों के बारे में बाते है जिन्हे घर में नहीं रखना चाहिए। यदि गलती से इन चीजों को घर ले आते है तो सुख, समृद्धि और घर की शांति समाप्त हो होती है। उनके घर में रहने से इंसान को सकारात्मक ऊर्जा का अहसास नहीं होता है। जाने-अनजाने इन चीजों को घर में रखने से जिंदगी आसान होने की बजाय मुश्किल हो जाती है।
ऐसी कुछ ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें घर में रखने में हमेशा बचना चाहिए-

नटराज की मूर्ति-
ये मूर्ति आपको लगभग हर क्लासिकल डांसर के घर में मिल जाएगी। कई डांस की प्रतियोगिताओं में इसे अवॉर्ड के तौर पर भी दिया जाता है, लेकिन गौर से देखने पर आपको इन मूर्तियों में भगवान शिव ‘तांडव’ नृत्य करने हुए नजर आएंगे। ये नृत्य विनाश का संकेत देता है। इसलिए इस मूर्ति को घर में रखना अशुभ माना जाता है।

ताज महल-
मोहब्बत की निशानी ताज महल खुद में कई अहसासों को समेटे हुए हैं। इसे देखते ही सजदा करने को जी चाहता है, लेकिन अक्सर लोग भूल जाते हैं कि ये मुमताज की कब्रगाह भी है। इसलिए कहा जाता है कि ताज महल की तस्वीर, इमारत का कोई स्टैच्यू कभी किसी को गिफ्ट नहीं करना चाहिए और न ही घर में सजाकर रखना चाहिए। इसका सीधा असर जिंदगी पर पड़ता है और हमेशा मौत का खतरा बना रहता है।

डूबती हुई नाव या जहाज-
अगर आपने घर में डूबती हुई नाव का कोई स्टैच्यू या तस्वीर घर में रखी है तो समझ जाइए कि आपने अपने पैरों पर खुद कुल्हाड़ी मार ली है। डूबती हुई नाव या जहाज की तस्वीर या कोई शोपीस आपकी किस्मत को भी डुबा देगा। ऐसी चीजों को टूटते रिश्तों का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इन्हें खुद से दूर रखने में ही भलाई है।

महाभारत की तस्वीरें-
महाभारत का युद्ध इतिहास के सबसे भीषण युद्ध में से एक माना जाता है। इसमें हजारों लोग मारे गए थे। कई घर उजड़ गए थे। कहा जाता है कि महाभारत ग्रंथ घर में कभी नहीं रखना चाहिए। इससे आपसी रिश्तों में खटास आती है। घर में क्लेश बढऩे लगता है। साथ ही इस युद्ध के प्रतीकों और तस्वीरों को भी घर में कभी नहीं लगाना चाहिए।

जंगली जानवरों के शो पीस-
किसी जंगली जानवर की तस्वीर या शो पीस घर पर रखना शुभ नहीं माना जाता। इससे घर में रहने वालों के स्वभाव में तल्खी आती है और क्रोध भी काफी बढ़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *