कील – मुँहासे – पिम्पल्स से पाए छुटकारा – घरेलु उपाय

Kil, Muhase, Pimples, Hatane Ke Gharelu Upay – पिंपल्स यानी मुँहासे यह कभी भी एवं किसी के भी चहरे पर हो सकते है। यह चहरे पर ध्यान न देने के कारण भी हो सकते है एवं फेस को ज्यादा केयर करने से भी हो सकते है। मतलब अगर हम चहरे पर ज्यादा क्रीम और लगते है तभी भी पिंपल्स निकल सकते है।

पिंपल्स निकलने का मुख्य कारण डॉक्टर मानते है हार्मोन्स का शरीर में बदलाव। जी हा दोस्तों जवानी में ज्यादातर सभी के शरीर में हार्मोन के बदलाव होते है। इससे हमारा खून भी प्रभावित होता है। इस कारणवंश हमारे चहरे पर पिंपल्स निकलने लगते है।

इन नए हार्मोन्स के कारण त्वचा पर तेल आने लगता है। जो मिट्टी और मेल के साथ मिलकर चहरे के छिद्रों को बंद कर देते है। इसके कारण चहरे पर धीरे – धीरे बैक्टीरिया फैलने लगते है। और फिर धीरे – धीरे कील और मुँहासे चहरे पर निकलने लगते है। अगर हम इनका सही समय पर इलाज नहीं करते तो यह चहरे पर धीरे – धीरे काले दाग़ धब्बे छोड़ देते है। जिनको निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है।

आइये जानते है इनसे छुटकारा कैसे पाए। हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे पिंपल्स हटाने के आसान घरेलू नुस्खे जिनकी साहयता से आप बहुत जल्द और बहुत तेजी से चहरे पर मौजूद दाग धब्बे दुर कर सकते हो।

मुँहासे के दाग हटाने के उपाय

दिन भर में तीन से चार बार चहरे को अच्छी तरह से धो ले। इससे चहरे पर मौजूद मिट्टी साफ हो जाएगी और चहरे पर मौजूदा बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे।

तेलिया पर्दाथो का सेवन बिल्कुल भी ना करे। तले हुई चीजे खाने से हमारे शरीर में तेल की मात्रा बढ़ जाती है जिससे मोटापे जैसे रोग और दिल के गंभीर रोग होने लगते है साथ ही साथ यह हमारे चहरे के लिए भी सही नहीं है। तो इनसे दूर ही रहें।

चहरे के छिद्रों में तेल के कारण मिट्टी चली जाती है इन्हे साफ करने के लिए आप रोज सुबह चहरे को भाप दे। ताकि बैक्टीरिया बाहर निकले और चेहरा साफ हो जाएं।

कॉस्टमेटिक क्रीमों का उपयोग बिल्कुल भी ना करें। क्योकि इन क्रीमों से हमारे त्वचा के छिद्र बंद हो जाते है और चहरे को उतना पोषण हमारे खून से नहीं मिल पाता जितना उसे चाहिए।

हमे पानी भी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए क्योंकी पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूदा बैक्टीरिया बाहर निकल जाते है। पानी हमारी आँखों के लिए भी अच्छा है इससे आँखो के निचे मौजूद डार्क सर्कल भी कम हो जाते है। पानी कब और कैसे पीना चाहिए यह आप मधुशाला की इस पोस्ट में पढ़ सकते हो – पानी पीने का सही समय क्या है ?

चहरे को धोने के बाद तौलिये से आराम से साफ करें। जोर – जोर से साफ करने से हमारे चहरे पर दाग – धब्बे और बढ़ सकते है।

चहरे को साफ करने के लिए बेसन और हल्दी का प्रयोग भी आप कर सकते हो क्योकि हल्दी में बहुत से गुण होते है यह पिंपल्स को जड़ से ख़त्म कर देते है। इससे चेहरा साफ और गोरा दिखने लगता है। हल्दी मानवीय जीवन की सबसे बड़ी औषधि है।

कील – मुँहासे – पिम्पल्स से पाए छुटकारा – घरेलु उपाय

आप एलोवेरा (ग्वारपाठा ) का उपयोग भी कर सकते हो। एलोवेरा में एंटीबैक्टीरिया तत्व बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसे आप प्रतिदिन चहरे पर लगाए इससे आपके चहरे पर मौजूद पिंपल्स सही हो जाएंगे यह काले दागों को भी दूर करने की दवा है। आजकल दवाइयों में भी बहुत मात्रा में एलोवेरा का उपयोग हो रहा है। आप इसकी सब्जी भी बना सकते हो। एलोवेरा की सब्जी खाने से खून साफ होता है। यह बहुत उपयोगी
औषधि है।

अगर आप तेजी से पिंपल्स सही करना चाहते हो तो बाहर से नहीं इनका अंदर से इलाज करों। अक्सर लोग बाहर कुछ न कुछ और क्रीम लगाना शरू कर देते है जिससे यह और ज्यादा हो जाते है। आपको इनको साफ करने के लिए अपने खून पर ध्यान देना होगा।

खून सही करने के लिए आप करेले का जूस भी पी सकते हो। आपको महीने में कम से कम पांच से छ बार करेले का जूस पीना चाहिए।

हल्दी और पीसा हुए नीम के पतो को चहरे पर लगाने से भी कील – मुँहासे जल्द ही गायब होने लगते है। इसका प्रयोग हफ्ते भर में 3 बार जरूर करें। महीने भर में आपको परिणाम दिख जाएगा।

चंदन , हल्दी और मुल्तानी मिट्टी को मिलाकर लगाने से भी चहरे पर चमक आ जाती है और चहरे पर मौजूद काले दाग साफ हो जाते है।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Vipin Pareek

Entrepreneur, Blogger, YouTuber, Social Worker, Founder and CEO Noobal.com & Madhushala.info - News Media Information Technology Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *