जिंदगी बदल देंगी आपकी यह पोस्ट – Life Changing Articles in Hindi

अपने जीवन में आगे कैसे बढ़े – Powerful Ways to Grow in Your Career – आज के समय में हर कोई अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहता है। सब के कुछ ना कुछ सपने होते है किसी के छोटे सपने होते है तो किसी – किसी के बहुत बड़े। सपने देखना अच्छी बात है पर उनको पूरा करना उस से भी कठिन है।

आप चाहे स्टूडेंट हो बिजनेसमैन हो या कोई कंपनी में जॉब करते हो। आप सभी के कुछ ना कुछ करने का Dream जरूर होगा अपनी Life में। तो दोस्तों आज हम आपको इस लेख में कुछ टिप के माध्यम से बताएंगे की आप अपने सपनो को कैसे पूरा करों। और जीवन में आगे कैसे बढ़ो।

यह बात तो आपने अक्सर सुनी ही होगी की “सपने वो नहीं होते जो आप सोने के बाद देखते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते” जी हाँ दोस्तों यह 100 % सच है यह बात – डॉ अब्दुल कलाम ने कहीं थी।

जिंदगी बदल देंगी आपकी यह पोस्ट – Life Changing Articles in Hindi

दोस्तों हमारे जीवन में हम सबके कुछ ना कुछ परेशानियाँ चलती रहती है। कभी कुछ तो कभी कुछ। इन सभी परेशानियों के बाद भी हम आगे के बारे में सोचते है अपने Life को सही राह दे सके इसके बारे में विचार करते है।

कभी – कभी तो हम इतने मायूस हो जाते है की अब हमे पता नहीं की अब हम क्या करें। हमारी परेशानियाँ किसेके साथ share करें। कौन तो हमे पहले सही ढ़ग से सुनेगा और सुनने के बाद कुछ समझेगा भी या ऐसे ही मजाक बना कर चला जाएगा।

हम करना तो बहुत कुछ चाहते है जब नहीं कर पाते तो, क्या तो अपने माता – पिता को दोष देते है, क्या किस्मत को या अपने आप को, और कई – कई तो ऐसे है जिनको और कोई नहीं मिलता तो भगवान पर अपना गुसा निकालते है। क्या यह सही रास्ता है ? नहीं दोस्तों बिल्कुल भी सही नहीं है।

“आप गरीबी में पैदा हुए मान लेते है ऊपर वाले का दोष है मगर आप गरीबी में मरते हो समझो आपका ही दोष है “

जी हाँ दोस्तों हम सभी को भगवान ने बहुत ही पावरफूल चीज दी है हमारा दिमाग। अगर आप इसका सही यूज़ करते हो तो समझो आपको कोई नहीं रोक सकता आगे बढ़ने में आप अपना रास्ता स्वम बना सकते हो।

अक्सर हम हमारे ब्रेन का यूज़ बहुत ही कम करते है। ज्यादातर लोग अपने दिमाग का यूज़ नए – नए आईडिया सोचने में ही निकाल देते है। और उसमें से एक भी काम अपने जीवन में नहीं कर पाते है। हम आपसे कहते है बस – अब आप सोचना बंद करो। उठो – जागो – आगे – बढ़ो – जी हाँ दोस्तों यहां में उठने का बोल रहा हूँ तो इसका मतलब आप जहाँ बैठे हो वहा पर खड़े मत हो। यहाँ उठने से मेरा मतलब यह है की सपने वो ही देखता है जो सो रहा हो। उठने का अर्थ है अपनी नींद से जागो बहुत सो लिए। बहुत आलस कर लिया। बहुत गिर गए। बहुत रो लिए। अब आपकी किस्मत आपके साथ है आप जैसा बोलोगे वैसा ही होगा। आप जो करोगे उसमे आप सबसे आगे रहोगे। आपको सिर्फ अपने आप को चार्ज करना है। जिस प्रकार कितना भी महगा फ़ोन क्यों ना हो उसको चार्ज नहीं करेंगे तो वो कोई काम का नहीं। यहां ध्यान देने वाली एक और बात यह भी है की जैसे एक बार चार्ज यूज़ करने के बाद फोन फिर से बंद हो जाता है। हमारा ब्रेन भी ऐसा ही है यह भी कुछ समय बाद फिर बंद हो जाता है।

“नींद से हमारा शरीर चार्ज होता है और Motivational किताबें और वीडियो से हमारा ब्रेन चार्ज होता है” – विपिन पारीक

हमारी आदत है कुछ समय तक तो हम यह कहते है अब में यह करुँगा/करुँगी। आज से मुझे यह करना है वो करना है। पर कुछ समय बाद फिर से वही बात कुछ कुछ थोड़ा लम्बा चलते है ज्यादा नहीं 2 से 5 दिन बाद में वो भी डिस्चार्ज हो जाते है। अब उनको समझ नहीं आता की ऐसा कैसे हुआ और ना ही वो जल्दी से फिर समझ पाते क्यों की वो अब डिस्चार्ज है। तो दोस्तों कैसे इस खेल को समझा जाए इस पर थोड़ा गौर कीजिए । जिस प्रकार हम हमारे फ़ोन को बंद होने से पहले ही उसे चार्ज में लगा देते है और कहते है चार्ज बहुत कम है। क्या हम भी बंद होने से पहले दुबारा कोई अच्छी किताब नहीं पढ़ सकते क्या ? क्या कोई अच्छा वीडियो नहीं देख सकते क्या ? आज कल तो बहुत सी वेबसाइट है वो भी आपको एक्टिव कर देगी वो भी फ्री में बस आपको पढ़ना ही तो है। कही भी बैठ कर पढ़ लो ऐसा पढ़ो जो आपको सच में कामियाब बना सके। ऐसा देखो जो आपके जीवन को और मजेदार बना सके आप कितने भी हारे हुए हो फिर से आपके मन में जीत की एक नई उम्मीद जगा सकें।

कोई गलती हो गयी हो तो डरो मत आपने जानबूझ कर तो नहीं की वो सही भी हो सकती है और आपको आगे बढ़ना है तो जाहिर सी बात है गलतियाँ तो होगी ही। अगर गलती ही ना हो तो आपने नया क्या सीखा कुछ भी नहीं इसलिए। हार से मत डरो क्योंकि हार कर जीतने वाले को बाजीगर कहते है। और अगर आपने हार से जीतना सीख लिया तो समझ लो अब कोई आपको नहीं रोक सकता।

जो गलती नहीं करेंगे वो कुछ नया नहीं करेंगे – A Person Who Never Made a Mistake Never Tried Anything New

हम आपके लिए ऐसे लेख और भी मधुशाला में लेकर आते रहेंगे आप अपडेट चेक करते रहना अपनी कोई भी प्रॉबल्म आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से शेयर कर सकते हो। आप चाहो तो हमे मेल भी कर सकते हो पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद पसंद आए तो लाइक जरूर करें। आप सभी का प्यार मधुशाला के प्रति ऐसे ही बनाए रखें।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Vipin Pareek

Entrepreneur, Blogger, YouTuber, Social Worker, Founder and CEO Noobal.com & Madhushala.info - News Media Information Technology Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *