याददाश्त बढ़ाने में लाभदायक है ये चीजें – How to Memory Booster in Hindi

Memory booster food in Hindi : दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की आप अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या करें।

आज के समय में सबसे जरुरी चीज है याददाश्त। अगर हमारी याददाश्त खराब है अगर हमे कुछ भी याद नहीं रहता तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनको फॉलो करके आप अपने दिमाग की मैमोरी और ज्यादा तेज कर सकोगे।

दोस्तों याददाश्त बढ़ाने में सबसे जरुरी है आपके माइंड के कार्य करने की प्रणाली पर जी हाँ सभी के दिमाग की कार्य करने का तरीका अलग – अलग होता है। किसी को कोई बात जल्दी समझ में आ जाती है किसी को वही बात चार से पांच बार समझने में समझ आती है।

Memory Booster Food : याददाश्त बढ़ाने में लाभदायक है ये 20 चीजें

हम हमारे ब्रेन पावर को मैडिटेशन के द्वारा भी तेज कर सकते है। इसके जरिए हमारे विचारों को एक नई ऊर्जा मिलती है। हम और ज्यादा स्थिर हो सकते है। मैडिटेशन से हमारे दिमाग की पावर बहुत तेजी से विकसित होती है। और साथ ही साथ हमारे शरीर में भी एक नई ऊर्जा का संचार होने लगता है जिसके जरीये हम कठिन से भी कठिन कार्य बहुत ही आसानी से पूरा कर सकते है।

दोस्तों आज के समय में कई लोगो के पास इतना समय नहीं की वो मैडिटेशन को समय दे सके अगर आपके पास इतना टाइम नहीं है तो आप अच्छी चीजों का सेवन कर के भी अपनी याददाश्त बढ़ा सकते हो।

जैसे की आप बादाम का सेवन कर सकते हो। अगर आप स्टूडेंट हो तो आपकी डेली डाइट में बादाम को शामिल करें। मेने अक्षर देखा है कुछ लोग रात के समय बादाम को भीगो कर रख देते है और सुबह उन्हें छील कर खाते है। दोस्तों बादाम के छिलको में भी बहुत विटामिन और प्रोटीन होता है। हमे इन्हें बिना छिले ही खाना चाहिए। तभी ये असर सही रूप से करेंगे।

ब्रेन पावर तेज करने के लिए आप डेली दूध का सेवन भी करें। कुछ लोगो को यह अच्छा नहीं लगता तो आप इस में होलेक्स मिला कर भी पि सकते हो।

आप सुबह सुबह चाय की जगह कॉफी पीना शुरू कर सकते हो। कॉफी पीने वाले कॉफी ना पीने वालो की अपेक्षा अधिक फुर्ती वाले होते है। यदि आप दोपहर में भी एक्टिव रहना चाहते हो तो कॉफी का सहारा ले सकते हो। शोधकर्ताओं के अनुसार, कॉफ़ी में मौजूद कैफीन मस्तिष्क के उन हिस्सों को क्रियाशील करता है, जहां से व्यक्ति की सक्रियता, मूड और ध्यान नियंत्रित होता है।

बहुत कम ही लोग जानते हैं सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन विशेष फाइबर होता है। यह इम्यून सपोर्टिव प्रोटीन्स के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए आपको रोजाना कम से कम एक सेब खाना आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। डेली सेब का सेवन करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है।

दही में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, खनिज, लवण, कैल्शियम और फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। दही का नियमित सेवन करने से कई लाभ होते हैं। यह शरीर में लाभदायी जीवाणुओं की बढ़ोत्तरी करता है और हानिकारक जीवाणुओं को नष्ट करता है। इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है, जिससे दिमागी तनाव दूर होता है और याददाश्त बढ़ती है।

तुलसी को हिंदू धर्म में पूजनीय माना गया है। इसका उपयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है। यह कई बीमारियों में औषधि का काम करती है। रोजाना तुलसी के ४ – ५ पत्ते खाने से बार-बार भूलने की बीमारी दूर हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *