मूँगफली खाने के फायदे – Mungfali Khane Ke Fayde in Hindi

Mungfali Khane Ke Fayde in Hindi – Health Benefits of Peanuts – मूँगफली में विटामिन अ ,बी होता हे ये शरीर के लिए काफी फायदेमद होता हे ये सेहत का खजाना होती हे इसे खाने से शरीर को प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलता है मूँगफली पाचन शक्ति बढ़ाने में भी मदद है। यह वनस्पतिक प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत भी हैं। मूँगफली हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद होती हे इसमें दूध और अंडे में इसके मुकाबले प्रोटीन होता है। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी आती है। इससे आपका बेहतरीन त्वचा का सपना निश्चित तौर पर हकीकत में बदल सकता है।

मूँगफली खाने के फायदे – Mungfali Khane Ke Fayde in Hindi

मूंगफली के आश्चर्यजनक गुणों में त्वचा संबंधी बीमारियां जैसे एग्जीमा और सोराइसिस का भी इलाज संभव है। इसमें पाए जाने वाले फेटी एसिड सूजन और त्वचा में होने वाला कालापन को भी कम करता है।शरीर में होने वाले विभिन्न तरह के फंक्शंस के लिए बहुत ज़रुरी हैं। इसमें एक खास गुण यह होता है जो महिलाएं जो मूंगफली को एक हफ्ते में कम से कम दो बार खाती हैं, उनके वजन बढ़ने की संभावना कम हो जाती है। मूंगफली में होने वाले तत्व मैग्नीसियम से कैल्सियम, फेट्स और कार्बोहाइड्रेड्स शरीर में इस प्रकार से घुल जाते हैं और रक्त में शुगर का बढ़ने से रोकते है। इसमें स्वाद के साथ साथ कई प्रकार के शरीर को लाभ पंहुचाने वाले तत्व भी भरपूर मात्रा हो होते हैं।

यह भी पढ़े – जिंदगी बदल देंगी आपकी यह पोस्ट

मूंगफली का कई प्रकार से उपयोग किया जाता है। सर्दियों में मूँगफली का उपयोग हलवे ,सब्जी, गोटे और तो और इसका तेल भी स्वाद और स्वास्थ्य के लिए बहुत प्रचलित है। मूँगफली में त्वचा संबंधी बीमारियां से लड़ने के एन्टीवेटीरिया पाए जाते हे | मूंगफली बढती उम्र, रंग में कालापन जैसी समस्याओं से लड़ने के साथ साथ त्वचा में नमी और चमक बनाए रखती है। इससे त्वचा, बाल, शरीर के अंदर के ऑर्गंस और बाकी सभी हिस्सों को लाभ पहुंचाने वाले गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। मूंगफली खाने के लिए हर समय सही है।

यह भी पढ़े – आपकी विवाह रेखा क्या कहती है आइये जाने 

सर्दियों में मूँगफली खाने के गुणकारी फायदे हे पेट की समस्या खत्म करती है। सर्दियों में गलत खान-पान की वजह से आज कल पेट की समस्या ज्यादा बड़ रही है जैसे गेस्टिग होना सर्दी मे तो ज्यादा खाते है तो पेट में भरी पने महसुस होने लगता हे| इसलिए मूंगफली एक अच्छा उपाय है ये पेट को भोजन के वजय ज्यादा हलका रखती हे|

यह भी पढ़े – कैसे बनाए क्रिकेट में करियर, क्रिकेट बनें

मूंगफली में तेल का अंश होने से यह पेट की बीमारियों को खत्म करती है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही, गैस व एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है।मूंगफली खाने से पाचन शक्ति बढ़ाती है और भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है।मूंगफली कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में भी मदद करती हे मूंगफली नियमित खाने से दिल के बीमारी नहीं होती हे |और अन्य बीमारियां होने का खतरा कम रहता है।माग़ की शक्ति बढ़ाता हैं – मूँगफली में विटामिन बी पाया जाता हैं। जो ब्रेन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसे ब्रेन फुड के तौर पर जाना जाता हैं। इसमे मौज़ूद नियासिन तत्व दिमाग़ के काम करने की पावर को बढ़ाता हैं। जिससे भूलने की बीमारी, डिप्रेशन, टेंशन आदि की प्राब्लम दूर होती हैं।

मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां कम हो जाती हे मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होती इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं।मूंगफली में मोनोसैचुरेटेड वसा बहुत अधिक मात्रा में होती है और यह धमनियों के लिए अच्छा होता है।यदि आप मूंगफली के लाल छिलकों को उतार कर इसका सेवन करें और इसके बाद पानी न पीएं तो, खांसी कभी हो नही सकती है।

यह भी पढ़े – कैसे हुई हमारे बह्रामांड की उत्पति ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *