पढ़ाई में मन कैसे लगाये – How to Concentrate on Studies in Hindi

Padhai me man Kaise Lagaye in Hindi – पढ़ाई का नाम सुनते ही बहुत से बच्चों का दिमाग खराब हो जाता है। पर उनमे से बहुत से ऐसे भी है जो पढ़ना तो चाहते है लेकिन उनका मन नहीं लगता पढ़ाई में ।

तो दोस्तों आज की यह पोस्ट उनके लिए है जो पढ़ना तो चाहते है लेकिन मन न लगने की वजह से पढ़ नहीं पाते है।

अक्षर हम देखते है की हम एग्जाम की तैयारी बहुत करना चाहते है पर कर नहीं पाते क्यों की एक – दो दिन तो हम जोश – जोश में टाइम टेबल बना लेते है पर कुछ दिन बाद वापस वही बात हम वापस पहले जैसे हो जाते है और हमारी रफ़्तार वापस कम हो जाती है।

इसमें आपकी कोई गलती नहीं है आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ टिप्स दे रहे है जिन्हे फॉलो करके आप एग्जाम की अच्छी तैयारी कर सकते हो और साथ ही अपना पूरा मन पढ़ाई में लगा सकते हो।

( Padhai me man Kaise Lagaye in Hindi )

सबसे पहले तो आप एक कागज ले उस पर आपके दिमाग में अभी क्या – क्या चल रहा है सभी लिख दे। लिखने से वो सब कुछ आपके सामने आ जायेगा जो चीज फ़िलहाल आपको परेशान कर रही है। अब एक और कागज ले उस पर लिखे आपको क्या – क्या करना है। इस से आपके टारगेट आपके सामने आ जाएगे।

हमारा मन हमारे दिमाग से कनेक्टेड है अगर हमारा दिमाग हमारे वश में नहीं है तो मन कैसे होगा। ( Padhai me man Kaise Lagaye in Hindi )

सबसे पहले शांत बैठ जाये सभी ख्याल अपने दिमाग से निकाल दे बस यह सोचे की मुझे कल से नहीं बल्कि आज से और अभी से पढ़ाई करने की शुरुआत करनी है। और सभी चीजों से अपना ध्यान हटाइये। जल्दी नहीं धीरे – धीरे और अपना पूरा ध्यान अपनी पढ़ाई पर लगाइये। सोचिये आपने अभी तक कितने प्रतिशत तैयारी की है। सोचिये आपने अभी तक क्या – क्या सीखा है। आप देख रहे होंगे की जैसे ही आपने और चीजों से ध्यान हटाया आपकी पढ़ाई आपके सामने आ गयी। और जैसे जैसे ध्यान पढ़ाई की और आता गया आपका मन भी पढ़ाई में लग रहा है।

अब आपको अपना रूटीन सेट करना है की मुझे इस टाइम पढ़ना अच्छा लगता है तो आज से में इस टाइम इतने घंटो तक पढाई करुँगा/करुँगी।

अब आपको अपने भोजन में थोड़ा सा बदलाव करना है आपको एग्जाम तक ऐसा भोजन नहीं खाना है जो आपके दिमाग को बिल्कुल भी ऊर्जा न दे मेरा मतलब है की एग्जाम तक आपको भरपूर ऊर्जा की जरूरत है। जो आपको हर समय एक्टिव रखें। आपको ऐसा भोजन नहीं करना है जिससे आपमें क्रोध और आलस पैदा हो।

( Padhai me man Kaise Lagaye in Hindi )

आपको एग्जाम में क्या खाना चाहिए क्या नहीं यह आप मधुशाला के अगली पोस्ट में देख सकते हो इसके लिए आप इस वेबसाइट के फेसबुक पेज को ज्वाइन कर सकते हो।

इसके अलावा आपको पढ़ाई के लिए सुबह जल्दी उठना होगा क्यों की सुबह – सुबह हमारा ब्रेन रिफ्रेश होता है। अगर उस समय आप बिना कुछ इधर – उधर की सोचने की बजाए पढ़ने बेठ जाओ तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इससे आपका मन पूरा पढ़ाई में लगने लगेगा साथ ही आपको भी धीरे – धीरे यह अनुभव होगा की हां अब कुछ मुझ में बदलाव हुआ है।

इसके अलावा आप डेली यह भी नोट करते रहो की आज मेने क्या नया पढ़ा। क्या नया सीखा। और एक महीने के बाद नोट करना अब आपकी तैयारी कितने प्रतिशत है। मुझे पूरा यकीन है अब आप एक महीने बाद बहुत आगे तक बढ़ जाओगे। पढ़ाई में मन न लगे तो अपने आप पर या पढ़ाई पर गुसा न करे। बल्कि सभी सिचुएशन को प्यार से समझे और आराम से इन परेशानियों को दूर करें। हम पढ़ाई के लिए जल्द ही एक और आपके लिए पोस्ट लेकर आएंगे। अगर पढ़ाई से सबंधित आपको कोई प्रॉब्लम हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमे बता सकते हो। अगर कोई नई पोस्ट आपको चाहिए तो आप हमे बताइए । हम आपके लिए जरूर लिखेंगे। .पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *