जानिए : शेक पीने के नुकसान

shake pine ke fayde or nuksan in hindi – banana shake kab pina chahiye – banana shake peene ka sahi time – banana shake ke nuksan – banana shake ke fayde aur nuksan – banana shake benefits for bodybuilding in hindi – banana shake side effect – banana shake ke fayde in hindi – banana benefits and side effects in hindi

हम सब ज्यूस पीते है।ज्यूस हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है।और ज्यूस में विटामिन मिनरल अधिक मात्रा में पाए जाते है। डॉक्टर भी हमे रोज ज्यूस पीने की सलाह देते है ।

शेक पीने के नुकसान – Shake Pine Ke Fayde or Nuksan in Hindi

बाजार में हो या घर पर आज के समय मे किसी भी फल का ज्यूस बनाना आसान हो गया है  वो चाहे मौसमी हो या अनार । दोस्तो लेकिन बाजार में जो ज्यूस मिलता है वो शेक में मिलता है ।

शेक हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है। शेक में आइस्क्रीम मिलाई जाती है जो हमारी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है शेक से ज्यूस से मिलने वाले पोष्टिक तत्व समाप्त हो जाते है । शेक जैसे पपीता शेक ,आम का शेक केले का शेक  आदि । बाजार में बहुत से  शेक मिलते है । पीने में तो बहुत स्वाद  होते है उतने ही हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी।

शेक से मोटापा बढ़ता है और गले का इंफेक्शन सर्दी जुखाम और हार्ट की बीमारी को बढ़ाता है । जूस पीने से जितने लाभ होते है उतने ही शेक पीने से नुकसान होता है ।

अगर आप मोटे होना चाहते है तो आप केले का शेक पी सकते है ।क्योंकि केला हमारे शरीर मे चर्बी को बढ़ता है ।लेकिन अगर आप पतले होना चाहते है तो आप मौसमी , संतरे ,अनार ,पपीते का ज्यूस पिये ।शेक ना  ले ।

सर्दियों में तो भूलकर भी शेक ना पिये । क्योंकि इसे सर्दी ,जुकाम ,गले मे इंफेक्शन होने का ख़तरा होता है । सर्दियो में गाजर पालक का ज्युस ही सही रहता है

सर्दियों में शेक पीने से हमारे शरीर के बुरा असर पड़ता है ।क्योंकि सर्दी में हमारे शरीर को गर्मी की आवश्यकता होती है।जिससे हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे ।अगर हम ठंडी चीजो का शेक आइस्क्रीम का प्रयोग करते है तो हमारी प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है ।जिसके कारण बहुत सी बीमारिया लग जाती है ।

Loading...

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *