Business को आगे कैसे बढ़ाए ? – Vipin Pareek Motivational Articles in Hindi

Business को आगे कैसे बढ़ाए ? – Business kaise kare – Vyapar kaise kare hindi – Cloth ka business kaise kare – Business konsa kare – Kapde ka business – Readymade Garments business tips in hindi – 50000 ka business – Truck transport business plan in hindi – Kapde ka business kaise start kare – 5 business ideas hindi home – Laghu Udyog Small Business Ideas In Hindi with low investment

Business को आगे कैसे बढ़ाए ? – Vipin Pareek Motivational Articles in Hindi

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की अपने व्यापार को आगे कैसे बढ़ाये ? दोस्तों में विपिन पारीक लगातार 8 सालों से इस वेबसाइट को आपके प्यार और आशीर्वाद के साथ चलाता आ रहा हूँ। पिछले कुछ सालों से Business को लेकर मेरे कुछ Experience है जो में आपको इस पोस्ट में शेयर कर रहा हूँ। अगर आप अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोच रहे है और आपके व्यवसाय में छोटी – छोटी प्रॉब्लम आ रही है तो एक बार यह पोस्ट जरूर पढ़ ले। हमे आशा है की आपकी सभी परेशानिया दूर हो जाएगी।

सबसे पहले तो हमे यह छोटा सा Rule समझना होगा। की क्या वाकई में आप अपने बिज़नेस से प्यार करते है। जी हा दोस्तों यह बात में इसलिए बोल रहा हूँ क्योकि अधिकांश लोग कुछ रुपए कमाने के चक्कर में ऐसा व्यापार या व्यवसाय कर बैठते है। जिसे वह बिल्कुल भी पसंद नहीं करते है। और बाद में उन्हें बहुत मुसीबतों का सामना करना पड़ता है।

सबसे पहले तो आप अपने बिज़नेस को अपना पेंशन बना ले। किसी के दबाब में आकार व्यापार न करें।

अपने लिए थोड़ा समय निकाले क्योकि यह आपके लिए और आपके Business के लिए बहुत जरुरी है। इससे आपको आपके business के लिए नए – नए आइडिया मिलेंगे। साथ में आपको यह सोचने का समय भी मिल जायेगा की वाकई में आपको क्या करना है। और जो कर रहे हो वह सही भी है या नहीं।

अपने टारगेट सेलेक्ट करें। – जी हाँ दोस्तों आप कितने समय में क्या करना चाहते है इसके लिए टारगेट बनाए। एवं सही समय पर इन सभी कार्य को पूरा करें।

बिज़नेस में आ रही सभी समस्याओं को एक पेपर पर लिखें। – दोस्तों समस्या लिखने से वह खत्म तो नहीं होगी पर इस तरीके से आप जान पाओगे की असल में समस्या क्या है ? और कहा हम गड़बड़ी कर रहे है जिससे यह समस्या उत्पन हो रही है। साथ ही इसे कैसे हल करें इसका भी आपको पता चल जाएगा।

आत्मविश्वास बनाए रखें। – दोस्तों आत्मविश्वास एक ऐसी चीज है जिससे 50 % तक की समस्या अपने आप ही हल हो जाती है। जी हाँ दोस्तों आप अपने आप पर अपने काम पर भरोसा बनाए रखें। आप सभी अवसरों पर अपना ध्यान केंद्रित रखें। फिर चाहे वो आपकी family हो आपके friends हो आपका health हो सभी चीजों का ध्यान रखें। चाहे आपको उनसे परेशानी होती हो या उनको आपसे आप उन्हें हमेशा टच में रखें।

जैसे क्रिकेट का उदाहरण ही ले लो – एक अच्छा खिलाडी वही है जो बेटिंग के साथ साथ अच्छी फील्डिंग भी करें। अगर आप बेटिंग वाले टाइम खेल कर घर को निकल जाते हो तो जाहिर सी बात है अगली बार आपको खेलने का मौका नहीं दिया जायेगा। आप अच्छे खिलाडी तब ही बनते हो जब आप खेल के सभी रूल फॉलो करों और जिस प्रकार एक अच्छा खिलाडी बेटिंग कर के भाग नहीं सकता उसी प्रकार आप भी अन्य कार्य नहीं छोड़ सकते बिज़नेस के साथ उन्हें भी करें तभी आप life में एक अच्छे खिलाडी बन पाओगे। अन्य बातो को इग्नोर ना करें।

दोस्तों और भी में आपको बहुत कुछ बिज़नेस के बारे में बताने वाला हूँ। जल्द ही में अगली पोस्ट में आपको वो तरीका बताऊगा जिससे आप केवल 6 महीनों में अपने Business को एक बड़ा ब्रांड बना सकते हो। मिलते है अगली पोस्ट में, आप मधुशाला को फेसबुक पर फॉलो कर सकते हो ताकि मधुशाला की सम्पूर्ण जानकारी आपको मिलती रहें। धन्यवाद दोस्तों

दोस्तों यह मेरी कुछ पुरानी पोस्ट है जिन्हे आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते हो – जिंदगी बदल देंगी आपकी यह पोस्ट

कैसे बनाए क्रिकेट में करियर, क्रिकेट बनें

ज़िन्दगी की यही रीत है, हार के बाद ही जीत है

केवल कल्पना न करे योजना बनाए

12वीं पास भी बन सकते हैं एथिकल हैकर्स, जानिए कैसे

Related Post

Vipin Pareek

Entrepreneur, Blogger, YouTuber, Social Worker, Founder and CEO Noobal.com & Madhushala.info - News Media Information Technology Company

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *