आपकी विवाह रेखा क्या कहती है आइये जाने – Vivah Rekha, Marriage Line in Hindi

विवाह की हस्तरेखा और प्रेम प्रसंग विवाह रेखा Marriage line Palm Reading विवाह रेखा सामुद्रिक ज्ञान hastrekha vivah gyan in Hindi

हमारे हाथों की लकीरों में एक विवाह रेखा भी होती है जो हमारे वैवाहिक संबंधों के बारे में हमें बताती है. यह रेखा आपको बताती है कि विवाह और विवाह के बाद आपका जीवन कैसा रहेगा. ऐसे बहुत से लोग है जो अपने वैवाहिक जीवन से जुडी महत्वपूर्ण बाते जानना चाहते है आप अपनी हथेली की रेखाओं के द्वारा अपने वैवाहिक जीवन का अध्यन कर सकते है.


हथेली में कहां पर होती है विवाह रेखा Marriage Line in Palm

विवाह रेखा हथेली पर बुध पर्वत के बाहर की ओर से आनेवाली रेखा होती है यह कनिष्ठिका अंगुली के नीचे, ह्रदय रेखा के ऊपर होती है. कनिष्ठिका उंगली के नीचे का भाग बुध पर्वत कहलाता है. विवाह रेखा की संख्या एक या एक से अधिक भी हो सकती है इसे मैरिज लाइन भी कहते है यह बहुत फेमस रेखा है लड़के-लड़कियां एक-दूसरे के हाथों में इस रेखा को अक्सर देखा करते है.

कैसी हो हथेली में विवाह रेखा How should the Marriage Line in Palm

हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार जो भी रेखा आपके हाथ में है वह एकदम साफ़,स्पष्ट, बारीक, गहराई लिए हुए और सुन्दर होना अच्छा माना जाता है. अगर आपके हाथ में स्थित विवाह रेखा साफ़-साफ़ नहीं दिखाई देती है या फिर बीच-बीच में टूटी हुई है तो यह तो अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसे लोगो के वैवाहिक जीवन में समस्याए आ सकती है.

हथेली में विवाह रेखा और आपका वैवाहिक सम्बन्ध Marriage line and marriage relation

1. आपकी हथेली में विवाह रेखा एक या इससे अधिक भी हो सकती है. अगर आपकी विवाह रेखा ह्रदय रेखा के बहुत पास होती है तो यह आपकी बीस वर्ष से पूर्व ही शादी होने का संकेत देता है अगर यह रेखा छोटी उंगली और ह्रदय रेखा के बीच में स्थित है तो यह बाइस वर्ष के बाद विवाह होने का संकेत देती है.

2. जिन लड़कियों और महिलाओं के हाथ में विवाह रेखा के प्रारम्भ में कोई द्वीप का चिह्न तो उसे शादी में धोखा मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

3. यदि विवाह रेखा हृदय रेखा को काटती है ओर नीचे की ओर जाती है तो इसे शुभ नहीं माना जाता है ऐसे लोगो का वैवाहिक जीवन दुखी रहता है.

4. अगर किसी की हथेली में विवाह रेखा सूर्य पर्वत की ओर जाती हुई दिखाई दे या सूर्य पर्वत तक पहुच जाए तो इसका मतलब यह है कि उस व्यक्ति का जीवन साथी समृद्ध और सम्पन्न परिवार से होगा.

5. किसी कीविवाह रेखा को बुध पर्वत से आने वाली कोई रेखा काट दे तो ऐसे व्यक्ति का दाम्पत्य जीवन कष्टकारक होता है.

6. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर किसी पुरुष के बाएं हाथ में दो विवाह रेखा है और दाएं हाथ में एक विवाह रेखा है तो यह बहुत अच्छा संकेत है ऐसे इंसान की पत्नी सर्वगुणसम्पन्न होती है और अपने पति का बहुत ध्यान रखने वाली होती है.

7. अगर किसी के दोनों हाथों में विवाह रेखा समान होती है तो उनका वैवाहिक जीवन सुखी रहता है.

8. अगर किसी व्यक्ति के विवाह रेखा के अंत में त्रिशूल का निशान दिखाई देता है तो ऐसा इंसान अपने जीवन साथी को बहुत प्यार करने वाला होता है.

9. अगर किसी की हथेली में विवाह रेखा के शुरू में तिल होता है तो इससे ये संकेत मिलता है की जीवन साथी का स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *