केवल कल्पना न करे योजना बनाए | Yojanaye Kaise Banaye In Hindi

जैसे – जैसे उम्र बढ़ती जाती है आप को चिंताओं से मुक्ति की और बढ़ना चाहिए। सबसे बड़ी चिंता होती है धन। यह व्यवस्था बराबर बनी रहे इसके लिए शुरुवात करते है उस योजना से जिससे भविष्य में किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े।
Not only imagine Create Your Plan

केवल कल्पना न करे योजना बनाए |
Yojanaye Kaise Banaye In Hindi

डॉ. राधाकृष्णन के अनमोल विचार
जीवन में परिवर्तन ही एक मात्र स्थायी चीज है। समय बदलता है लोग बदलते है।  और जीवन भी।  आप की अपेक्षा है आज की तुलना कल आप का बहेतर हो।
 ओशो के अनमोल वचन
How to Create an Effective Action Plan In Hindi :-

अपने वर्धमान वितीय परिस्थिति की पहचान करे।
अपने लक्ष्यो की सूची बनाए।
और  लक्ष्यो को प्राथमिकता दे।

योजनाए इस अवधारणा पर आधारित है की हर व्यक्ति की कुछ बुनियादी वितीय जरूरते होती है और जीवन के विभिन स्तरों पर वे स्पस्ट होती है।  जैसे की विवाह करना ,आवास ,वाहन जैसी सम्पति की खरीदारी , बच्चो की शिक्षा और उनके विवाह के लिए धन आदि।  वितीय नियोजन के जरिये इन लक्ष्यो को पाने लिए पहले से ही आप तैयार हो सकते है।
इस बैंक में आप के लिए 86,400 रूपये जमा है
आप को योजनाओ की क्यों आवश्कता है।(Why you are requiring of schemes )

आपके कई सपने है जरूरते है और इच्छाये है। जैसे :- कार खरीदना , सपनो का घर बनाना।, बच्चो को अच्छी शिक्षा देना ,बच्चो का धूम धाम से विवाह करना आदि , निव्रती के बाद अच्छा समय बिताना आदि

लेकिन आज की आसमान छूती लागत और बढ़ती मंहगाई के कारण आप के कितने सपने पुरे होंगे यह तो बस पहले से की गयी योजना ही बता सकती है।

योजनाओ से आप बड़े कदम उठा सकते हो और अपने लक्ष्यो को ध्यान में रखकर निवेश कर सकते हो। अपने लक्ष्यो की पहचान करे एवं उनकी योजनाएं बनाए।
सफलता के मत्र : रतन टाटा के विचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *