IPL 12 में कोहली की लगातार चौथी हार, राजस्थान ने 7 विकेट से जीता मैच

जोस बटलर (59) की बेहतरीन पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने मंगलवार को सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 7 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन में अपनी पहली जीत दर्ज की है. वहीं, इस सीजन में विराट कोहली के टीम की यह लगातार चौथी हार है.

बेंगलुरु ने पार्थिव पटेल (67) के बाद मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 31) की बेहतरीन पारी के दम पर 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 158 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया था. जवाब में 159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान ने 1 गेंद शेष रहते हुए 3 विकेट खोकर जीत हासिल कर लिया.


बटलर ने 43 गेंदों पर 8 चौके और 1 छक्के की मदद से बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेल टीम की जीत की नींव रखी. जिसे स्टीवन स्मिथ (38) और राहुल त्रिपाठी (नाबाद 34) ने अंजाम तक पहुंचाया. बटलर ने कप्तान अजिंक्य रहाणे (22) के साथ पहले विकेट के लिए 60 रनों की साझेदारी कर बेंगलोर की मुश्किलों को पहले ही काफी बढ़ा दिया था. युजवेंद्र चहल ने रहाणे को आउट कर बेंगलोर को पहली सफलता दिलाई.

रहाणे के बाद बटलर ने स्मिथ के साथ स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाया और 104 तक पहुंचा दिया. यहां चहल की गेंद को सीमा रेखा के पार भेजने के प्रयास में बटलर स्टोइनिस के हाथों लपके गए. उन्होंने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना किया और 8 चौके और 1 छक्का मारा.

स्मिथ और राहुल ने तीसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की. स्मिथ बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में 154 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट लिए. राहुल ने नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिलाई. उन्होंने अपनी पारी में 23 गेंदें खेलीं और 3 चौकों के अलावा 1 छक्का मारा. उनके साथ बेन स्टोक्स 1 रन बनाकर नाबाद रहे.

पार्थिव के अलावा बेंगलुरु की तरफ से मार्कस स्टोइनिस ने नाबाद 31 रनों की पारी खेली. वहीं, कोहली ने 23 रन, डिविलियर्स ने 13 रन, हेटमेयर ने 1 रन और मोईन अली ने नाबाद 18 रनों की पारी खेली. मोईन अली ने स्टोइनिस के साथ मिलकर 20वें ओवर में 17 रन बनाए और टीम के स्कोर को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाया.

इससे पहले जयपुर में हो रहे आईपीएल के 12वें सीजन के मैच में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. दोनों ने आईपीएल के इस सीजन में अभी तक जीत का स्वाद नहीं चखा है. दोनों टीमें जयपुर में एक-दूसरे को पछाड़कर टूर्नामेंट में जीत का अपना खाता खोलने के इरादे से उतरी हैं.

7वें ओवर की तीसरी गेंद पर बेंगलुरु को पहला झटका लगा और कप्तान कोहली चलते बने. विराट कोहली 25 गेंद पर 23 रन बनाकर श्रेयस गोपाल की गेंद पर आउट हो गए. कोहली के आउट होने के कुछ ही देर बाद श्रेयस गोपाल ने बेंगलुरु के धमाकेदार बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स को भी पवेलियन भेज दिया.

ए बी 13 रन बनाकर 9वें ओवर की तीसरी गेंद पर श्रेयस का शिकार बने. इसके बाद भी श्रेयस की गेंदबाजी की धार कम नहीं हुई और उन्होंने पारी के 11वें ओवर की पहली गेंद पर शिमरोन हेटमेयर को चलता किया. हालांकि, पार्थिव पटेल ने कुछ देर तक विकेटों पर लगाम लगाया लेकिन 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर 67 रन बनाकर आर्चर के शिकार बने. पार्थिव ने 41 गेंदों में 9 चौके और 1 छक्के की मदद से 67 रनों की पारी खेली.

राजस्थान में दो बदलाव

राजस्थान ने दो बदलाव किए हैं. चोटिल संजू सैमसन के स्थान पर स्टुअर्ट बिन्नी को मौका मिला है तो वहीं जयदेव उनादकट के स्थान पर वरुण एरॉन को टीम में शामिल किया गया है.

बेंगलुरु में तीन बदलाव

विराट कोहली का यह बेंगलोर के कप्तान के तौर पर 100वां मैच है. उन्होंने मार्कस स्टोइनिस को आईपीएल पदार्पण का मौका दिया है. स्टोइनिस के अलावा इस मैच में बेंगलोर ने दो और बदलाव करते हुए अक्षदीप नाथ और नवदीप सैनी को टीम में शामिल किया गया है. शिवम दूबे, प्रयास रे बर्मन और कोलिन डी ग्रांडहोम को बाहर जाना पड़ा है.

No comments:

Powered by Blogger.