Nimbu Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan - नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान | Benefits of Lemon Water in Hindi



Nimbu Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan, Benefits of Lemon Water in Hindi, नींबू पानी पीने के फायदे और नुकसान, Lemon Water Side Effects in Hindi, Nimbu Pani Peene Ke Nuksan aur Fayde, Nimbu Pani Kaise Banaye in Hindi

विश्व में सबसे अधिक नीबू का उत्पादन भारत में होता है। नीम्बू का पौधा भारत भर में हर जगह पाया जाता है। यह पौधा सभी देशो की जलवायु की मार को झेल सकता है। भारत के असम में सबसे पड़े नींबू पाए जाते है। 1 नींबू के पौधे पर करीब 150 किलों नींबू लगते है। यह एक काँटेदार पौधा होता है जिसकी पत्तियाँ छोटी, डंठल पतला तथा पत्तीदार होता है। नींबू के ल की कली छोटी और मामूली रंगीन या बिल्कुल सफेद होती है। 

नीबू की उपयोगिता जीवन में बहुत अधिक है। इसका प्रयोग अधिकतर भोज्य पदार्थों में किया जाता है। इससे विभिन्न प्रकार के पदार्थ, जैसे तेल, पेक्टिन, सिट्रिक अम्ल, रस, स्क्वाश तथा सार (Essence) आदि तैयार किए जाते हैं।


Nimbu Pani Pine Ke Fayde Aur Nuksan, Benefits of Lemon Water in Hindi


"नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है नीबू स्फूर्तिदायक और रोग निवारक फल है।"

विटामिन सी से भरपूर नीबू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही एंटी आक्सीडेंट का काम भी करता है और कोलेस्ट्राल भी कम करता है। नीबू में मौजूद विटामिन सी और पोटेशियम घुलनशील होते हैं, जिसके कारण ज्यादा मात्रा में इसका सेवन भी नुकसानदायक नहीं होता। रक्ताल्पता से पीडि़त मरीजों को भी नीबू के रस के सेवन से फायदा होता है। यही नहीं, नीबू का सेवन करने वाले लोग जुकाम से भी दूर रहते हैं। एक नीबू दिन भर की विटामिन सी की जरूरत पूरी कर देता है। नीबू के कुछ घरेलू प्रयोगों पर लगभग हर भारतीय का विश्वास हैं। ऐसा माना जाता है कि दिन भर तरोताजा रहने और स्फूर्ति बनाए रखने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक नीबू का रस व एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए।

आइये जानते है नींबू के पानी को पीने के फायदे जिसे आम भाषा में शिकंजी भी कहा जाता है। 

सबसे पहले जान लेते है शिकंजी कैसे बनाए - (शिकंजी बनाने की विधि) Nimbu Pani Kaise Banaye

सबसे पहले एक बर्तन में मात्रा अनुसार चीनी घोल ले। अब नींबू का रस निकाल कर चीनी के साथ मिला ले। ध्यान रखे नींबू के बीज अलग निकाल ले आप चाहो तो इस पानी को एक अलग बर्तन में छान भी सकते हो। 

अब इस में थोड़ा सेंधा नमक मिला ले। चीनी अच्छी तरह घुल जाने के बाद आप इस में आधी गिलास सोढा मिला ले। अब इस में बर्फ मिलाए आप चाहो तो गर्म नींबू पानी भी बना सकते हो जिसके कारण आपकी पाचन क्रिया और ज्यादा मजबूत बने। 


नींबू पानी पीने के फायदे  (Nimbu Pani Pine Ke Fayde) Benefits of Lemon Water in Hindi

- गर्मी के मौसम में हैजे से बचने के लिए नीबू को प्याज व पुदीने के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए। 

- नीबू को काले नमक वाले पानी में मिलाकर पीने से दोपहर में बाहर रहने पर भी लू नहीं लगती।

- अगर आपको तेज जुखाम है तो आप नींबू की चाय का सेवन करें आपको तेज जुखाम से राहत मिलेंगी। 
 
- अगर आपके गले में कफ जम गया है तो खाने में नींबू का प्रयोग करें आपको गले के कफ से राहत मिलेगी।


- अगर आपको नाक बंद की समस्या है तो गर्म दाल में नींबू का रस निचोड़ कर पिए आपको तुरंत नाक बंद की समस्या से राहत मिलेगी। 
 
- अगर आपके पेट में जलन लगती है पेट गर्म रहता है तो नींबू की ठंडी - ठंडी शिकंजी बना कर पिए इससे आपको पेट की गर्मी से राहत मिलेगी। 
 
- अगर आपको बहुत ज्यादा चिंता या तनाव है और शरीर में आलस्य रहता है तो आप सुबह उठते ही खाली पेट नींबू पानी का सेवन करें इससे आपको तनाव 
से राहत मिलेगी। 

- अगर आप किसी बड़े सफर पर हो और आपको उलटी या चकर की समस्या है तो आप सफर के दौरान नींबू का सेवन जरूर करे इससे आपको उलटी या चकर आने से राहत मिलेगी। 

- नींबू का सेवन भोजन में प्रतिदिन करने से मन की बेचैनी से राहत मिलती है। 
 
- अगर आपको भूख नहीं लगती है खाना खाने का मन नहीं होता है और कमजोरी से आपका शरीर पतला होता जा रहा है तो भूख का बढ़ाने के लिए आज से ही प्रतिदिन नींबू का सेवन करें। 


- अगर आपको बार बार की छींक आने की समस्या है तो छींक आने पर नींबू को अपनी जीभ से चाटे ऐसा 2 - 3 बार करने पर आपकी यह परशानी भी हल हो जाएगी।

- अगर आपका वजन बहुत अधिक बढ़ गया है तो आप सुबह उठते ही खाली पेट नींबू के साथ शहद का सेवन करें इससे वजन का बढ़ना अपने आप रुक जाएगा। 
 
- वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव हेतु भी हमें प्रतिदिन भोजन के साथ नींबू का सेवन जरूर करना चाहिए।  

- अगर मुँह में छाले होते है तो शहद में नींबू पानी मिलाकर सेवन करें इससे आपके मुँह के छाले बहुत जल्द सही हो जाएंगे।

- अगर तेज जुखाम है तो नींबू की चाय पिए। इससे आपकी जुखाम सही हो जाएगी।

- बार बार गैस बनती है या आधा सिर दर्द रहता है तो खाने के साथ नींबू का सेवन करे।

- एक बाल्टी पानी में एक नीबू के रस को मिलाकर गर्मियों में नहाने से दिनभर ताजगी बनी रहती है। 

- अगर नाक बहती है तो गर्म पानी में नींबू थोड़ा नमक और थोड़ी चीनी मिलाकर प्रतिदिन पिए। 3 से 4  दिनों में आपकी समस्या खत्म हो जाएंगी।  

 - अगर गले में मछली का कांटा फंस जाए तो नीबू के रस को पीने से निकल जाता है। 

आदि बहुत सी छोटी बड़ी तकलीफों से निजात पाने के लिए हमें प्रतिदिन खाना खाने के बाद या सुबह जल्दी उठते ही। नींबू पानी पीना चाहिए।

आज पुरे विश्व में कोरोना नाम की महामारी ने तबाही मचा रखी है। भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका - इटली जैसे मजबूत देश भी इस महामारी के आगे कुछ भी नहीं कर पा रहे है। डॉक्टरों का बस इतना ही कहना है घर पर रहो और अपना बचाव करो। ऐसे में डॉक्टर इस महामारी से लड़ने के लिए विटामिन वाले भोजन और खाने में निम्बू के सेवन की सलाह दे रहे है।डॉक्टरों का कहना है की दिन भर में समय - समय पर गर्म पानी पीते रहे और कोरोना से बचने के लिए बार - बार अपने हाथ साबुन से धोते रहे।

ऐसे में गर्म निम्बू पानी का सेवन बहुत ही लाभदायक है। आप खाना खाने के बाद भी गर्म निम्बू पानी का सेवन कर सकते हो। 



नींबू पानी पीने के नुकसान  (Nimbu Pani Pine Ke Nuksan)  Lemon Water Side Effects in Hindi

- ज्यादा नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है। 

- अगर आपको असिडिटी की समस्या है तो, नींबू का सेवन एक दम बंद कर दीजिए क्योंकि इसमें ऐसिड होता है।

- नींबू पानी पीने से बार-बार पेशाब आती है, जिससे बॉडी में डीहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए अगर आप नींबू पानी पीना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा सादा पानी पिएं।

- नींबू पानी को कभी भी बीमारी को दूर करने के लिए नहीं पीना चाहिए।

- ज्यादा मात्रा में हमे नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि इसमें खटाई की मात्रा अधिक होने से दांतो में दर्द या आँखों में सूजन होने लगती है। सीमित उपयोग में औषदि के रूप में अपने शरीर के लिए इसका सेवन करें। आप चाहो तो नींबू का अचार डाल कर सुबह - सुबह नाश्ते में आधे नींबू का सेवन कर सकते हो। 

- अगर आप किसी भी प्रकार की एलर्जी की द्वाईये खा रहे है तो डॉक्टर की सलाह से ही नींबू का सेवन करें।  

No comments:

Post a Comment