RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


जानिए लॉकडाउन में कैसे करें कन्या पूजन - Chaitra Navratri 2020 ( Coronavirus Lockdown )



Ram Navmi 2020 - जानिए लॉकडाउन में कैसे करें Kanya Puja - Chaitra Navratri (चैत्र नवरात्रि )2020 की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। नवरात्रि का त्यौहार नो दिन देवी की पूजा और फिर हर कोई चाहता है की  कन्याओं को घर में भोजन के लिए आमत्रित करना। लेकिन इस बार ऐसा भूल कर भी न करें।

चारों और देश में महामारी फेल रही है। और पुरे भारत को लॉकडाउन कर रखा है। ऐसे में बहुत से देवी के भक्तों का कहना है की क्या हम अपने घरो में कन्या का पूजन ना करे और अगर नहीं करेंगे तो हमारा व्रत पूर्ण कैसे होगा। नवरात्रि के दिनों में पूजी जाने वाली इन कन्याओ को सभी दुर्गा का रूप भी मानते है।

इस दिन कन्याओं को घर पर भोजन हलवा पूरी एवं चने  का भोग लगाने के साथ साथ उन्हें चुनरी, खिलौने, फल भेट कर विदा किया जाता है। और उनसे हमारे उत्तम भविष्य की कामना हेतु आशीर्वाद लिया जाता है।

परन्तु इस बार आप पहले की तरह कन्या पूजन नहीं कर पाओगे कारण है कोरोना वायरस। क्योकि देश भर में कोरोना महामारी को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 21 दिनों के लिए पुरे भारत में लॉकडाउन का आदेश दिया है ताकि इस महामारी के प्रभाव को कम किया जा सके।

उन्होंने आप सभी के घरों के बाहर एक लक्ष्मण रेखा खिंच दी है उसे आप सभी को पुरे मन से पालन करना है। जब राजा कुछ प्रजा से मागे तब प्रजा को कभी भी पिछे नहीं हटना चाहिए और राजा का पूरा साथ देना ही प्रजा का भी अपना एक धर्म है। और हम सब इस समय उसी धर्म का पालन कर रहे है। ताकि हमारा देश बचा रहे हमारे भारत को कुछ ना हो।

तो सवाल यह है की क्या इस बार हमें कन्या पूजन नहीं करना चाहिए जवाब है। कन्या पूजन करेंगे लेकिन अबकी बार कुछ अलग अंदाज से अलग विधि विधान से सम्पन करेंगे।

दरसल अबकी बार जो घर में 10 साल से छोटी कन्या है चाहे बेटी हो भांजी हो भतीजी कोई भी उन्हें ही भोजन कराना है। बाहर से न तो किसी को बुलाना है और न ही अपने बच्चों को पड़ोस के कोई घर भेजना है। पूरी विधि विधान से घर की कन्या को ही भोजन करवाना है और कोई छोटा बालक हो तो उसे भी साथ में भैरव समझ कर प्रसाद खिलाना है उसके बाद आप भोजन कर के अपने व्रत को खोल सकते है।

ध्यान रहे हमें लॉकडाउन के सभी नियमों का पूरी ईमानदारी से पालन करना है। और सभी को घर पर ही रहना है। हमारी यही कामना है की भगवान आपके और आपके परिवार को स्वस्थ रखें।

जानकारी को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रो में भी Share अवश्य करें। धन्यवाद !!


No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs