लॉकडाउन के कारण प्रकृति हुई और भी खूबसूरत : गंगा और यमुना समेत तमाम नदियों का जल हुआ साफ



Ganga Pani Hua Saf - लॉकडाउन के कारण प्रकृति हुई और भी खूबसूरत : गंगा और यमुना समेत तमाम नदियों का जल हुआ साफ - Corona Lockdown air purifier know how clean Ganga and Yamuna - आज भारत में Corona Lockdown के कारण सभी लोग अपने - अपने घरों में बैठे है। ऐसे में भारत में प्रदूषण धीरे - धीरे कम होता नजर आ रहा है। इसकी एक तस्वीर हमारे पास Uttarakhand से आई है। बताया जा रहा है की 21 दिनों के लॉकडाउन के चलते अब हरिद्वार में गंगा घाट पर कोई नजर नहीं आ रहा है ऐसे में गंगा का जल और भी ज्यादा साफ और निर्मल दिखाई दे रहा है। ये तस्वीर उत्तराखंड की है जिसमें आप प्रकृति की सुंदरता को देख सकते हो।
Ganga Pani Hua Saf

बताया जा रहा है की यहाँ पहले की बजाए 50 फीसदी तक पानी साफ हो गया है। अब तो नीचे के कंकड़ - पत्थर साफ नजर आने लगे है।

आपको बता दे की हरिद्वार भारत में बहुत बड़ा तीर्थ स्थान है। यहाँ साल भर में 50 लाख से भी ज्यादा लोग आते है। जिनमे विदेशी भी शामिल है। और कुंभ के समय तो यहाँ भीड़ की संख्या का अनुमान भी नहीं लगाया जा सकता। ऐसे में यहाँ इतनी ज्यादा भीड़ होने के कारण गंदगी भी सबसे ज्यादा होती थी।

भारत सरकार ने गंगा के जल को स्वच्छ बनाने के लिए "नमामि गंगे " योजना का भी शुभआरभ किया था। ताकि गंगा के जल को साफ और निर्मल किया जा सके। लेकिन यह पूरी तरह से हुआ नहीं। क्योकि लोग फिर आते और कचरा डाल जाते। लेकिन आज सिर्फ 21 दिनों के लॉकडाउन की वजह से भारत में तमाम नदियों का जल स्वच्छ हो चूका है।

इसी के साथ - साथ पर्यावरण में प्रदूषण की मात्रा भी बहुत कम हो गयी है। क्योकि हवाई जहाज और मोटर वाहन से निकला धुँआ वातावरण को सबसे ज्यादा प्रदूषित करता था। लेकिन आज सब बंद है ऐसे में पेड़ो ने वातावरण में मौजूद प्रदूषण को साफ कर दिया है। और प्रकृति को पहले की बजायें और ज्यादा खूबसूरत बना दिया है। आज इंसान तो कोरोना महामारी की वजह से तकलीफ में है लेकिन प्रकृति का रंग और भी ज्यादा सुंदर होता नजर आ रहा है। 

No comments:

Post a Comment