कोरोना वायरस कब खत्म होगा ? - India Me Coronavirus Kab Khatm Hoga



coronavirus कब तक रहेगा, coronavirus की जानकारी, coronavirus update india, coronavirus cases in india, coronavirus के लक्षण, coronavirus in india, भारत में कब और कैसे खत्म होगा Corona Virus - पिछले कुछ महीनों से ही कोरोना वायरस ने पुरे विश्व की अर्थव्यवस्था को एक दम से ठप ही कर दिया है।

आज तमाम लोग अपने - अपने घरों में बैठे है। विज्ञानं ने चाहे लाख उंचाईया छुई हो। हम भले ही चाँद और मंगल ग्रह पर अपना आशियाना बनाने की सोच रहे है। लेकिन एक वायरस ने बड़े - बड़े सपनों को फीका और मामूली कर दिया। आज वाक्य में इंसान कितना कमजोर है उसके बारे में पता चलता है।

एक महामारी ने बड़े - बड़े परमाणु सम्पन देशों की नींद उड़ा रखी है। लाखों जाने इस वक्त दाव पर लगी है। और लाखों लोग इस काल के गर्त में समा भी गए है। ऐसे में भारत जितनी कोशिस हो सके इस महामारी को हराने की कर ही रहा है।
कोरोना वायरस कब खत्म होगा ? Covid - 19 India Me Coronavirus Kab Khatm Hoga

भारत के सभी डॉक्टर, पुलिस, प्रशासन, सरकार एवं आम नागरिक सभी इस कोरोना महामारी से लड़ाई कर रहे है। सभी यही चाहते है की हमारा देश सुरक्षित रहे। यहाँ के सभी लोग सुरक्षित रहे।

आज भारत का नागरिक भी बहुत ज्यादा तकलीफ से गुजर रहा है। कोई किसी दूसरे गांव में फसा है तो किसी के पास जीवन यापन के तमाम साधन मौजूद नहीं है। फिर भी यहाँ के लोग यही सोच रहे है की कैसे न कैसे ये संकट की घड़ी गुजर जाए। हम सब हमारे घर पहुंच जाए। बाकि देशो की बजाए भारत की एक समस्या यह भी है की यहाँ की बढ़ी हुई आबादी लेकिन आज भारत की सरकार इस आबादी को अपनी मुसीबत नहीं समझ रही बल्कि सरकार ने इस आबादी को अपनी ताकत समझा है।

यहाँ का प्रत्येक नागरिक भी सरकार के सभी नियमों का पालन पूर्णतया कर रहा है। और सरकार के साथ खडा है। सरकार भी सभी को घर तक तमाम जरूरत का समान सही समय पर पहुंचा रही है और लॉकडाउन करके जनता को कोरोना से सुरक्षित भी कर रही है।

कुछ विद्यार्थियों  ने पिछले कुछ महीनों में अच्छी तैयारी भी की थी कुछ ने सरकारी एग्जाम की तैयारी भी की थी उनका भी सोचना है की आखिर भारत में कोरोना वायरस कब तक रहेगा क्योंकि उनको भी एग्जाम देने है नौकरी लगनी है। और कुछ ऐसे लोग भी है जो किराय पर रह रहे है जिनके पास इतनी सेविंग नहीं की 2-3 महीने आसानी से गुजार दे क्योकि अब नौकरी नहीं तो पैसा भी नहीं आएगा। पर ऐसे में यहाँ की सरकार ने नियम लागु कर रखा है की किसी को भी इस संकट की घड़ी में नौकरी से निकाला नहीं जाएगा।

कुछ लोग अपने अन्य काम के लिए भी ऐसे सोच रहे है की ये महामारी कब बंद होगी और कब सब कुछ सही होगा। क्योकि बहुत से लोगो का व्यापार भी पूरी तरह इस महामारी के कारण बंद है। तो वो भी चाहते है की ये सब जल्दी से सही हो जाए।

सरकार ने लॉकडाउन 21 दिनों के लिए ही लगाया है और आगे बढ़ाने के लिए भी मना कर दिया है ऐसे में अगर इन दिनों लॉकडाउन का भारत के लोग पुरे मन और ईमानदारी से पालन करें तो जल्द ही सब सही हो सकता है। कुछ भारतीय रेल सेवा को भी लॉकडाउन के बाद फिर से चलने के लिए इजाजत दी जा सकती है। पर पूरी तरह से ये सब सही मई - जून के अंत तक होता लग रहा है। क्योकि चीन में कुछ परिस्थति सही होते ही वहाँ लॉकडाउन धीरे - धीरे हटा दिया गया।

ऐसे ही भारत के उन राज्यों को पहले खोल दिया जाएगा जो महामारी पर जीत हासिल कर लेते है। और अगर यह ज्यादा हुआ तो समय और ज्यादा बढ़ाया जा सकता है। लेकिन जिस प्रकार अब भारत के नागरिक पुरे नियमों का पालन कर रहे है। उससे तो यही आशंका है की जून तक भारत इस महामारी को हरा देगा।

फ़िलहाल अभी सब अपने - अपने घरो में रहे एवं अपना ध्यान रखें।

No comments:

Post a Comment