Corona Breaking News : तमिलनाडु के चमकादड़ो में मिला "कोरोना वायरस" India Bat Research

Corona Breaking News : तमिलनाडु के चमकादड़ो में मिला "कोरोना वायरस"  - ICMR Study Finds Presence of  Bat Coronavirus in Two Indian Bat Species - हाल ही में भारत के वैज्ञानिकों की खोज में यह सामने आया है की भारत में पांच राज्यों के चमकादड़ो में बैट कोरोना वायरस पाया गया है।

जानलेवा कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के एक प्रांत वुहान शहर से लगाई जा रही है। बताया जा रहा है की चीन के इस शहर की फ़ूड मार्केट से निकला यह वायरस बहुत ही तेजी से पूरी दुनिया में फेल गया। चीन के वैज्ञानिको ने आशंका जताई थी की ये वायरस चमकादड़ो से इंसानो में फेल रहा है। ऐसे में भारत के वैज्ञानिक भी काफी लम्बे समय से इस पर शोधकार्य में लगे हुए थे।

Corona Breaking News : तमिलनाडु के चमकादड़ो में मिला "कोरोना वायरस" 

भारतीय वैज्ञानिक चमकादड़ो की अलग -अलग प्रजाति का अध्यन कर रहे थे ऐसे में चमकादड़ो की दो प्रजातियों में ये वायरस पाया गया है। दोनों प्रजाति के 586 चमकादड़ो में से करीब 25 चमकादड़ इस वायरस से सक्रमित मिले है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की कुछ समय पहले केरल में निपाह नाम का वायरस भी चमकादड़ो से ही आया था। अब वैज्ञानिक उन राज्यों में अपनी रिसर्च बढ़ा रहे है जहाँ चमकादड़ ज्यादा सख्या में पाए जाते है।

अभी यह शोध जारी है की आखिर यह सक्रमण मनुष्य में कैसे पहुंचा ?

अभी किसी व्यक्ति, समुदाय या देश पर आपति नहीं जताई जा सकती है क्योकि अभी इस पर पूरी तरह से रिसर्च चल रहा है की भारत के चमकादड़ो में यह वायरस कैसे आया और कैसे यह चमकादड़ो में से मनुष्य में फैला है। इन सभी पर वैज्ञानिको द्वारा अभी शोध चल रहा है। साथ ही साथ भारत में इसकी वैक्सीन बनाने पर भी रिसर्च जारी है। पुरे विश्व के वैज्ञानिक  रात - दिन बस इसी काम में लगे है और जल्द ही इसका टीका या उपचार खोज लिया जाएगा। 

टिप्पणी पोस्ट करें

[blogger]

MKRdezign

संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *

Blogger द्वारा संचालित.
Javascript DisablePlease Enable Javascript To See All Widget