RPSC Latest Notification 2021 

OPSC Recruitment 2021 

ARO Varanasi Army Rally Bharti 2021 

Rajasthan Patwari Exam Date 2021 

RSMSSB Gram Sevak Bharti Latest 


कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाये - Immunity System Kaise Badhaye in Hindi



इम्यूनिटी कैसे बढ़ाये - immunity kaise badhaye sharir ki - immunity system kaise badhaye in Hindi - कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाये | Immunity System Kaise Badhaye in Hindi - दोस्तों स्वस्थ शरीर आज कौन नहीं चाहता। सभी चाहते है की हमारे शरीर में तमाम तरह के रोगों से लड़ने की शक्ति हो ताकी हम सभी एक बेहतर और खुशहाल जीवन जी सकें।
immunity kaise badhaye sharir ki

तो दोस्तों सबसे पहले तो हम यह जानते है शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम होता क्या है ?

Immunity System हमारे शरीर की Power Energy है जिसे आप हिंदी में कार्य शक्ति या ऊर्जा भी बोल सकते हो। दरसल हम जैसे जितना ज्यादा ध्यान करते है उतनी ज्यादा ऊर्जा बढ़ती है उसी प्रकार हम अच्छी नींद लेते है तब भी हमारे शरीर की ऊर्जा बढ़ती है। ताकि वह ऊर्जा हमें रोगों से बचाए बीमारियों से बचाए। इस लिए इस बात को अच्छे से समझ लीजिए इम्यूनिटी और कुछ भी नहीं हमारे शरीर की ऊर्जा ही है ताकत ही है। और हिन्दू धर्म में शरीर की ऊर्जा के बारे में हजारो - लाखों धर्म ग्रंथ भरे पड़े है जिनकी मदद से हम हमारे शरीर की शक्ति लाख गुणा बढ़ा सकते है।

शरीर की इम्यूनिटी कम क्यों हो जाती है ? 
हम जितनी ऊर्जा खाने - पीने से लेते है या नींद से लेते है वह हमारे मानसिक तनाव और काम के जरिए धीरे - धीरे कम होती जाती है। और जब हम सही से नहीं खाते पीते और नींद लेते तब कोई भी रोग हमारे शरीर पर आसानी से हावी हो जाता है और शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और कोई भी वायरस हमारे शरीर को अपना घर बना लेता है। अगर यही  इम्यूनिटी हमारे शरीर में पूरी हो तो वह बड़े से बड़े रोग को कुछ ही घंटो में सही कर सकती है। दिन भर में न जाने कितने वायरस हमारे शरीर में जाते है पर शरीर की ऊर्जा उन्हें मल - मूत्र के साथ में उसे वापस बाहर निकाल देती है।

शरीर की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाये 

आज कल का खान - पान, मोबाइल एवं लेपटॉप पर घंटो काम करना, नींद का पूरा न हो पाना , व्ययाम और ध्यान न करने के कारण सभी का शरीर बहुत ही कमजोर हो गया है। ज्यादा मामले शहरों के सामने आते है क्योंकी वह अपना सारा समय भाग - दौड़ में लगा देते है ऐसे में रात होते होते वह पूरी तरह से कमजोर हो जाते है और फिर रात को देरी से सोने के कारण उनका शरीर छोटी सी बीमारी को भी झेल नहीं पाता है।

आज पुरे विश्व में कोरोना वायरस का कहर है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को चाहे स्त्री हो या पुरुष सभी को अपने शरीर का ऊर्जा केंद्र सही करना ही होगा। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का भी सभी को यही संदेश है की सभी स्वस्थ रहे सभी अपने शरीर के Immunity System को बेहतर बनाए।  उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट में लिखा है की बार - बार गर्म पानी पिए सही नींद ले सही खान - पान रखें और व्यायाम - योग - ध्यान भी करे।

जानिए कैसे बढ़ाये Immunity System  ?

( COVID - 19 ) रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने के सामान्य उपाय :-

1 . सिर्फ गर्म पानी का ही सेवन करें।
2.  प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक योग या ध्यान करें।
3.  कोई भी मंत्र का 30 मिनट तक उच्चारण करें।
4. हल्दी, जीरा, धनिया, लहसुन का प्रयोग अपने भोजन में करें।
5. रात्रि में चनों को भीगो दे एवं सुबह - सुबह इनका सेवन करें।
6. सप्तह में 2-3 दिन तुलसी के पत्तों का सेवन करें।
7. तनाव से दूर रहे। खुश रहे। अच्छी किताबे पढ़े। या फिल्म देखें।
8. समय पर सोए और समय पर उठे।
9 . सोयाबीन की सब्जी खाए।
10. एलोवेरा की सब्जी खाए।
11 . नीम की दांतुन करें।
12. खाने में दालों का प्रयोग करे।
13 . सुबह - सुबह शहद खाए।
14. सुबह - सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ अजवान ले।
15. पैरो और हाथों पर सरसो के तेल की मालिश करें।

दोस्तों ये सभी उपाय  Immunity System को मजबूत करने के लिए है। अगर आपके पास भी Immunity System को बेहतर करने की कोई जानकारी हो तो हमें नीचे कमेंट के जरिए अवश्य बताए और जानकारी को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रों में शेयर जरूर करें। 

No comments:

Post a Comment

 

Latest MP Government Jobs

 

Latest UP Government Jobs

 

Latest Rajasthan Government Jobs