जानिए लॉकडाउन में घर बैठे क्या करें ? - Lockdown Me Ghar Bethe Kya Kre



जानिए लॉकडाउन में घर बैठे क्या करें ? - Lockdown Me Ghar Bethe Kya Kre - Coronavirus News in Hindi - What You Can Do During This Coronavirus Lockdown - दोस्तों कई लोगों का सवाल है की इन 21 दिन क्या करें कैसे गुजरेंगे ये 21 दिन। ज्यादातर लोगों का कहना है की हम सब घर पर बौर हो रहे है कुछ को तो खाना तक सही से नहीं भा रहा है। क्योकि जब तक वह अपने दोस्तों से जाकर नहीं मिलते थे तब तक उन्हें नींद भी नहीं आती थी।
जानिए लॉकडाउन में घर बैठे क्या करें ? | Lockdown Me Ghar Bethe Kya Kre

 लेकिन अब पूरा भारत बंद होने के बाद उनकी सबसे ज्यादा हालत खराब है। कुछ को आदत थी शाम को बाहर जाकर पानी - पूरी खाने की और अब वो यह भी काम नहीं कर सकते। ऐसे में घर पर मन लगाना बहुत मुश्किल काम है पर जरा ठहरिये आप सोच रहे हो उतना भी मुश्किल नहीं है।

आज हमारे पास हजारो सुख - सुविधाएं मौजूद है जिनके जरिए हम सब आसानी से 1 महीने अपने घर बैठ सकते है। आखिर पुरे देश को बचाने का जिमा भी तो आप सभी पर ही है। तो क्यों न घर बैठ कर जीवन के कुछ बेहतरीन पल को अपने परिवार के साथ जिया जाए।

आज हम इस लेख में आपको बताने जा रहे है की घर पर रहकर इन 21 दिनों का फायदा कैसे उठाया जाए। आइये जानते है की इन महामारी के दिनों में  भारत के लोग बेहतरीन जीवन कैसे जिए। और पूरी दुनियाँ को यह दिखाए की हम हर परिस्थति में अपने आप को ढाल लेते है क्योकि हम भारतीय है। 

दोस्तों आपके पास इन दिनों घर पर रहने के बहुत से ऑप्शन है। आइये जानते है घर पर क्या करें ?


1. ध्यान करें (Start Meditation ) - दोस्तों यह सभी जानते है की ध्यान करने के लाखों फायदे है और यह समय भी ऐसा हे की अब हम अपने भीतर की और मुड़े। ध्यान की ऊर्जा शक्ति आपके आस - पास के 1 - 2 किलोमीटर तक के एरिया को सकारात्मक कर देती आपके ध्यान से सिर्फ आपको फायदा नहीं बल्कि आपके आस - पास की सभी उन वस्तु, जिव- जंतु एवं लोगो को है जो आप की ऊर्जा के दायरे में आते है। ध्यान के द्वारा आपका शरीर रोगो से भी लड़ सकेगा और मन को भी एक दिव्य शांति का अनुभव होगा। यूट्यूब पर ध्यान कैसे करें इसके बारे में हजारों वीडियो आपको मिल जाएंगे। हो सके तो हम भी जल्द ही इस वेबसाइट पर आपके लिए इस पर एक पोस्ट लेकर आएंगे। ताकि आप ध्यान की ताकत को समझे और अपनी और मुड़े।


2. अच्छी किताबें पढ़े (Read Book) -  इन दिनों आप घर पर बैठे - बैठे अच्छी अच्छी किताबें पढ़ सकते है। आप धार्मिक किताब भी इन दिनों पढ़े जैसे - रामायण, गीता, विवेकानंद की जीवनी, रमण महर्षि, बौद्ध साहित्य, रजनीश ओशो, अरस्तु, सुक्रांत, कन्फूसियस के बारे में ऐसी बहुत सी धार्मिक किताबें है जो आपके तनाव को कम कर सकती है। आप चाहो तो इंटरनेट का सहारा भी ले सकते हो। नेट पर महापुरुषों की जीवनी पढ़ सकते हो। ऑनलाइन फ्री बुक भी अमेज़ॉन से डाउनलोड कर सकते हो।

अगर आप चाहो तो इन दिनों भारत के इतिहास के बारे में भी जान सकते हो। या फिर किसी अन्य विषय पर भी अपने नोट्स बना सकते हो।


3. डायरी लिखें (Start Diary Writing) -  दोस्तों डायरी लिखना भला किसे नहीं पसंद कोई डायरी में शायरी लिखता है कोई कविता तो कोई अपने जीवन से जुड़े अनमोल पहलुओं को डायरी में सजाकर रखना चाहता है। ताकि जब ये वक्त बीत जाए तब हम उसे पढ़े और उस वक्त की ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं होता। वाक्य में डायरी लिखना भी अपने आप में एक इंसान की कला है। दोस्तों आप भी किसी भी टॉपिक पर इन दिनों डायरी लिख सकते है। और अपने आपको अपनी दुनिया में व्यस्त(Busy) रख सकते हो।


4 . फिल्में देखें  ( Movie Time ) - हम सभी अपने - अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए दिन रात बहुत दौड़ भाग करते है। ऐसे में जीवन का अनमोल समय कब हाथ से निकल जाता है हमे पता भी नहीं चलता और वक्त बीतने के बाद इंसान कहता है मेने ये तो देखा ही नहीं ये तो अभी किया ही नहीं और ऐसे न जाने कितने प्रश्नो से वह पूरी उम्र बीत जाने के बाद चिंतित रहता है। आज हमे हमारे लिए कुछ वक्त मिला है क्यों न इस समय को सबसे बेहतर जीया जाए। आपके मन में एक फिल्मों की लिस्ट तो जरूर होगी की ये ये फिल्म में जरूर देखूँगा तो दोस्तों देर किस बात की अगर लिस्ट नहीं है तो जल्दी से बनाए एक नई लिस्ट और कीजिए फ्री में तमाम फिल्म डाउनलोड अपने मोबाइल में और मजा लीजिए अपने जीवन का एक बार सभी परेशानियों और तनाव को रख कर साइड में और देखिए अपनी मन पसंद फिल्मे। दोस्तों एक बात का ध्यान अवश्य रखें की रात को देरी तक मोबाइल न चलाए और रात को भरपूर नींद ले इससे आपके शरीर का immunity system मजबूत होगा इस लिए नींद के समय केवल नींद ही ले।


5. नई - नई रेस्पी बनाए ( New Recipe ) - अगर आपको नई - नई चीजें सिखने का सोंख है तो क्यों न रोज नई रेस्पी बनाई जाए। आज इंटरनेट पर आपको ऐसे बहुत से वीडियो मिल जाएंगे जो भोजन बनाना सिखाते हो। अगर आप राजस्थान से हो तो क्यों न आज गुजरती रेस्पी बनाई जाये। अगर आप दिल्ली से हो तो पंजाब की रेस्पी बना लो। इससे परिवार के सभी लोगों के मुँह का स्वाद भी चेंज होगा और आप कुछ नया सीख भी जाओगे.


6. घर में बागवानी (Home Gardening) - लॉकडाउन के 21 दिन आप अकेले नहीं हो आपके साथ है आपके पेड़ - पौधे। जी हाँ दोस्तों इन 21 दिन आप (Nature) प्रकृति के और ज्यादा करीब जा सकते हो। अगर आप के घर में थोड़ी बहुत जगह है तो वहाँ आपने जरूर अपने मन पसंद फूल के पौधे और सब्जियों के पौधे लगाए है। अब समय है उन पर   थोड़ा काम करना अपने गार्डन को और ज्यादा हरा - भरा करना और कई अन्य तरह की सब्जियां भी लगाना। पौधो के साथ समय बिताए जरूर कुछ नया सिखने को मिलेगा। पौधे के गिरते प्रत्येक पता हमें जीवन का ज्ञान देता है की चाहे कितना भी सुंदर पता हो और कितनी ही गहराईता के साथ क्यों न बना हो एक दिन टूटेगा जरूर। इस लिए इनसे वो ज्ञान ले जिनकी इस वक्त सबको जरूरत है।


7. शरीर पर तेल मालिश करें (Body Massage ) - हम दिन भर बाकि सब काम करते है लेकिन अपने शरीर पर कभी ध्यान ही नहीं देते। लेकिन अब हमारे पास समय है शरीर को सही करने का इसके लिए आप शरीर पर तेल मालिश करें। आप इसके लिए नारियल या सरसों के तेल का ही उपयोग करे। इससे शरीर के जिस जगह खून रुक गया है सही से चल नहीं पा रहा। एक हफ्ते की मालिश से वापस शरीर बच्चो जैसा तेज और फुर्तीला हो जायेगा। ये सब से अच्छा विकल्प है कृपया इस पर ध्यान जरूर दे।


8. खुश रहना सीखें (Be Happy ) - इन दिनों आपको खुश रहना चाहिए और अपनों को भी खुश रखें। दुसरो को किसी भी तरह का तनाव न दे क्योंकि इससे उनके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति कमजोर हो सकती है और न ही कोई मानसिक तनाव आप स्वमं ले।  अपने दोस्तों से परिवार से इन दिनों फोन पर बात करे सभी को स्वस्थ रहने को कहे। उन्हें समझाए की इस समय घरो से बाहर न निकले घर पर ही रहे और अपना ध्यान रखने को कहे इनसे उन्हें भी एक नई ऊर्जा मिलेगी और आपको भी ईश्वर का आशीर्वाद मिलेगा।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद !! जानकारी को ज्यादा से ज्यादा अपने मित्रो में (Share) साँझा करें। 

No comments:

Post a Comment