रात में नींद नहीं आने के 8 कारण एवं उपाय - Neend Na Aane Ke Karan Aur Upay in Hindi



रात में नींद नहीं आने के 8 कारण एवं उपाय - Neend Na Aane Ke Karan Aur Upay in Hindi - Neend Na Aaye To Kya Karna Chahiye अच्छी नींद कैसे आए - Neend Kaise Aaye - नींद की समस्या आज हर किसी को है फिर चाहे वह नौजवान हो या उम्रदराज। हम अक्सर देखते है की कुछ लोगों को नींद की समस्या इतनी ज्यादा होती है की वो इसके कारण रात में अक्सर देरी तक जागते रहते है और 3 से 4 घंटे की नींद भी मुश्किल से ले पाते है। कई बार बहुत कोशिश करने के बार भी नींद नहीं आती। ऐसे में कुछ लोग नींद की दवाइयों का सेवन शुरू कर देते है और कुछ बहुत ज्यादा नशा करना शरू कर देते है। आज हम इस पोस्ट में आपके लिए नींद न आने के कारण और इसका समाधान यानी उपाय ये दोनों बाते लेकर आए है।
Neend Na Aane Ke Karan Aur Upay in Hindi

रात में नींद न आने के कई कारण हो सकते है पर हम मुख्य रूप से ये 8 कारण बता रहे है। क्योंकि हमने पाया है की 100 में से 99 % लोग ये 8 गलतियाँ करते है जिस वजह से उन्हें नींद की समस्या होती है। आइये जानते है वो कौन - कौन से 8 कारण है। और इसी के साथ हम इसके 8 उपाय भी बताएंगे।

1. अनियमित भोजन 
दोस्तों जिनकी दिन भर की डाइट सही नहीं होती है। ऐसे लोगो को भी नींद की समस्या होती है। कभी भोजन ज्यादा खाना और कभी कम खाने के कारण हमारे शरीर की ऊर्जा सही से काम नहीं करती और हमारे शरीर से वह हार्मोन्स सही समय पर नहीं निकल पाते जिसके कारण हमें गहरी नींद आए।

उपाय - सबसे पहले तो हमें सुबह और रात के भोजन का एक सही समय निश्चित करना है और फिर भोजन में प्रोटीन और विटामिन हो ऐसा भोजन करना है। इसके आलावा आप सुबह थोड़ा भारी भोजन ले सकते हो लेकिन रात को थोड़ा हल्का भोजन खाए। रात में भोजन खाने के बाद प्रतिदिन 1 घंटा टहल भी ले।

2. मोबाइल टीवी एवं लेपटॉप 
जो लोग दिन रात मोबाइल या लेपटॉप में लगे रहते है ऐसे लोगो को नींद की समस्या ज्यादा देखने को मिली है। बहुत से लोग रात में देरी तक मोबाइल में मूवी देखते है या मेसेज का उपयोग करते है। ऐसे लोगो को नींद की समस्या जरूर होती है।

उपाय - दिन में अपने लेपटॉप पर काम करने या टीवी देखने का एक समय निर्धारित करे। सोने से 1 घंटा पहले ही मोबाइल को छोड़ दे और एकतरफ रख दे। मोबाइल को अपने सिर के पास भी न रखें उसे थोड़ा दूर रखे। दिन भर में मोबाइल का जरूरत के हिसाब से ही उपयोग करे।

3. तनाव 
अमेरिका की Oxford University में 2019 में वैज्ञानिकों द्वारा अध्यन में यह बात सामने आई है की आज पृथ्वी पर 4 में से एक इंसान तनाव ( Depression ) का शिकार है। ऐसा ही चलता रहा तो महज 10 सालों में सबसे बड़ी बीमारी Depression यानि तनाव बन जाएगी। क्योंकि आज इसकी चपटे में हर कोई है युवाओं में तनाव ज्यादा देखने को मिल रहा है। बदलती जीवनशैली के कारण आज सभी लोग बस एक दौड़ में भाग रहे है। सब एक दूसरे से आगे निकलना चाहता है। पढ़ने वाले बच्चों में भी Depression बहुत ज्यादा स्तर पर देखने को मिला है। इसके कारण हमें बहुत सी बीमारियां हो सकती है और नींद न आना इस बीमारी का मुख्य कारण है। पर घबराइए नहीं इस बीमारी को दूर भी किया जा सकता है।

उपाय - ज्यादा से ज्यादा खुश रहना सीखें। सुबह 4 या 5 बजे के आसपास उठे। सुबह जल्दी उठने से तनाव भी कम होगा और रात में नींद भी जल्दी आएगी। किसी भी चीज के बारे में घंटो तक मत सोचें। हो सके तो रात को सोने से पहले 15 मिनट ध्यान करें। और आराम से हल्की साँस ले। खूब पानी पिए। नशा छोड़ दे। Depression हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा।

4. नियमित व्यायाम 
अगर आपको गहरी और अच्छी नींद चहिए तो आज से ही रोजाना 1 घंटे व्यायाम करें। अक्सर हम देखते है की शरीर स्वस्थ न होने के कारण हमें बहुत सी बीमारियां हो जाती है और शरीर स्वस्थ गहरी नींद से ही होता है। क्योकि गहरी नींद लेना ध्यान करने के ही बराबर है। जिस प्रकार ध्यान में हम परमात्मा के काफी करीब होते है उसी प्रकार गहरी नींद में भी हम परमात्मा के काफी करीब होते है। इस कारण हमारे शरीर की काफी बीमारिया अपने आप खत्म हो जाती है। नींद लेने से शरीर का Immunity System भी काफी मजबूत होता है और रोगो से लड़ने के लिए शरीर में शक्ती विकसित होती है।

उपाय - सुबह सुबह नहाने के बाद पुरे शरीर पर तेल मालिश करें। थोड़ी देर प्रतिदिन प्रणायाम करें। योग आसन की सहायता से आप अच्छी नींद ले सकते हो।

5. समय पर सोए 
अक्सर हमने देखा है की मोबाइल के कारण कुछ लोग रात की 1 - 2 बजे तक भी जागते रहते है। और फिर उनका कहना है की हमें नींद नहीं आती। एक दिन में नींद आने की सही आदत नहीं बनेगी क्योकि इस आदत को बिगाड़ने में भी तो आपने काफी दिन लगा दिए है। आपने शरीर को ऐसी आदत डाल दी है। शरीर को हम जैसी आदत डाल देते है ये उसी अनुरूप फिर काम करता है। कुछ लोग रात 1 बजे तक मोबाइल चलाते है। ऐसे में उनका कहना है की हमें नींद नहीं आती है क्या करें।

उपाय - रात को हमें 10 बजे तक सो जाना चाहिए। आप एक हफ्ते तक शरीर को ऐसी आदत डालोगे तो अपने आप फिर 10 बजे आपको नींद आने लगेगी। और सुबह जल्दी आँख भी खुल जाएगी। इसके कारण पुरे दिन आप तरो - ताजा महसूश करोगे। आपमें पुरे दिन ऊर्जा बनी रहेगी।

6. नींद के संकेत को पहचाने 
हमारा शरीर कुछ इस तरह से बना है की यह अपने आप हर चीज के हमें संकेत दे देता है। जिस प्रकार हम खाना खाते है और हमारा पेट भर जाता है तो शरीर हमें संकेत दे देता है की बस अब बहुत खा लिया। उसी प्रकार रात को 10 से 11 बजे के बिच हमारा शरीर हमें नींद लेने के लिए भी संकेत देता है।

उपाय - जब हमारा शरीर रात को नींद का संकेत दे उसी समय मोबाइल और एक तरफ रख कर हमें गहरी नींद में चले जाना चाहिए। हमारा शरीर हमें सोने के लिए हमेशा 3 संकेत देता है। जरा आप भी इस कला को गहराई से देखना आप स्वम समझ जाओगे। पुराने समय में हम अपने और अपनी प्रकृति के बहुत करीब थे और ये सारे संकेत समझते थे। लेकिन अब हम इस विज्ञानं के युग में सब भूल गए है और हजारों बीमारियों से घिर गए है।

7. नशे से रहे दूर 
आज के युवा सबसे ज्यादा नशा करने लगे है। कोई सिगरेट तो कोई जर्दे का उपयोग करता है। तो कई नींद न आने की वजह से शराब का भी सेवन करना शरू कर देते है जो बहुत ही गलत है। क्योंकि नशा हमारे रुपयों और हमारे शरीर दोनों को बर्बाद कर देगा।  आज नशे के कारण नींद की समस्या बहुत ज्यादा ही देखने को मिल रही है। फिर कुछ लोग दवाइयों का सेवन भी शरू कर देते है। इससे वह और ज्यादा तनाव में आ जाते है।

उपाय - सबसे पहले तो अपना नशा कम कर दीजिए या बिल्कुल ही छोड़ दे। रात्रि में सोने से पहले कोई नशा न करें और न ही रात्रि में चाय या कॉफी का सेवन करें। अपने नजदिग के नशा केंद्र से सम्पर्क करें और अपना नशा आज ही छोड़े। नशा छोड़ने के बाद दवाईयों का सेवन भी न करे। अगर फिर भी नींद न आए तो रात्रि ध्यान विधा सीखें और इसे जरूर करें। आपको इससे जरूर लाभ मिलेंगे।

8. ज्यादा चाय का सेवन 
जी हाँ दोस्तों अगर हम दिन में कई बार चाय पीते है तो हमे नींद की समस्या हो सकती है। क्योकि चाय और कॉफी में बहुत ज्यादा कैफीन की मात्रा होती है जो हमारे शरीर से नींद के हार्मोंस को रिलीज ही नहीं होने देता है। कई लोगो की आदत होती है वह रात को भी चाय पीते है। इससे नींद की समस्या हो सकती है। हमे 6 बजे के बाद शाम को चाय नहीं पीनी चाहिए। क्योकि अगर हम ऐसा करते है तो सिर्फ नींद ही नहीं हम हमारे पाचन तत्र को भी खराब कर रहे है।

उपाय - चाय का सेवन दिन में 2 बार ही करें। रात्रि में सोने से पहले दूध अवश्य पिए। दूध से तनाव दूर होता है और नींद भी गहरी आती है। इसलिए दूध का सेवन करें।

दोस्तों ऊपर बताई जानकारी को अगर आप फॉलो करते हो तो नींद की समस्या के लिए आपको महंगी दवाईयां खाने की आवश्कता नहीं है। अपनी राय हमें निचे कमेंट में जरूर दे और हो सके तो इस जानकारी को अपने मित्रो में शेयर जरूर करे। धन्यवाद !!  

No comments:

Post a Comment